DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Wednesday, December 28, 2022

एक सप्ताह से मानव संपदा पोर्टल हुआ ठप, नए साल पर वेतन का संकट, छुट्टी के साथ उपस्थिति के लिए हलाकान शिक्षक

एक सप्ताह से मानव संपदा पोर्टल हुआ ठप, नए साल पर वेतन का संकटछुट्टी के साथ उपस्थिति के लिए हलाकान शिक्षक


प्रयागराज। मानव संपदा पोर्टल ठप होने से शिक्षक हलाकान हैं। शिक्षक न तो छुट्टी के लिए आवेदन कर पा रहे और न ही छुट्टी से लौटे शिक्षक ज्वाइन कर पा रहे हैं। इतना ही नहीं उपस्थिति का सत्यापन न हो पाने से नए साल पर वेतन पर भी संकट मंडरा रहा है। हालांकि अफसर दावा कर रहे हैं कि ऑफलाइन काम किया जा रहा है। पोर्टल चलने के बाद ऑफलाइन रिकॉर्ड को फीड किया जाएगा।


शिक्षक नेता विनोद पांडेय का कहना है कि लगभग एक सप्ताह से पोर्टल ठप है। इस वजह से शिक्षकों को तमाम तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। तमाम शिक्षक बहुत जरूरी होने के बाद भी अवकाश नहीं ले पा रहे हैं। ऑफलाइन अवकाश आवेदन लेने को कोई तैयार नहीं हो रहा है। इतना ही नहीं छुट्टी से लौटे शिक्षक ज्वाइन नहीं कर पा रहे हैं। 


विद्यालय स्तर पर कई जगह प्रधानाध्यापक उपस्थिति का सत्यापन नहीं कर पाए हैं। इसके चलते नए साल पर वेतन भी मिलना मुश्किल है। वहीं विभागीय अफसरों का दावा है कि पोर्टल ठप होने से ऑफलाइन उपस्थिति दर्ज कराई जा रही है। पोर्टल चलने पर रिकार्ड को फीड किया जाएगा। शिक्षकों के वेतन भुगतान में किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी।


कई दिनों मानव संपदा पोर्टल ठप होने से बेसिक शिक्षकों की हाजिरी की संकट

कई जगह उपस्थिति का नहीं हो सका सत्यापन, वेतन में देरी के आसार

छुट्टी के भी आवेदन नहीं हो पा रहे हैं, ऑफलाइन व्यवस्था के जरिए स्वीकृत हो रहे अवकाश



लखनऊ। मानव संपदा पोर्टल के बाधित होने से परिषदीय शिक्षक परेशान हैं। उनकी उपस्थिति का सत्यापन नहीं हो पा रहा है, ऐसे में उन्हें अगले महीने वेतन समय से न मिल पाने का डर है। वहीं, विभाग का कहना है कि वेतन का भुगतान समय से होगा।


प्राथमिक शिक्षक प्रशिक्षित स्नातक एसोसिएशन के प्रांतीय अध्यक्ष विनय कुमार सिंह ने बताया कि विद्यालय स्तर पर कई जगह प्रधानाध्यापक अभी तक शिक्षकों की उपस्थिति सत्यापित नहीं कर सके हैं। सामान्य व्यवस्था में भी शिक्षकों को छुट्टी के लिए ऑनलाइन आवेदन मानव संपदा पोर्टल पर ही करना होता है। अन्यथा अनुपस्थिति लग जाती है।


पोर्टल बाधित होने से छुट्टी के भी आवेदन नहीं हो पा रहे हैं। उन्होंने पोर्टल जल्द ठीक कराने की मांग की है। मामले में महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने कहा है कि पोर्टल अपडेट किया जा रहा है। वेतन का समय से भुगतान कराया जाएगा। शिक्षक परेशान न हों। 

No comments:
Write comments