DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Wednesday, December 28, 2022

इस अवार्ड / फेलोशिप के लिए चुने गए देश से पांच शिक्षक और यूपी से ये शिक्षिका, जानिए विस्तार से क्या है फुलब्राइट विशिष्ट पुरस्कार / फेलोशिप? कैसे कर सकतें हैं आवेदन?

जानिए विस्तार से क्या है फुलब्राइट विशिष्ट पुरस्कार / फेलोशिप? कैसे कर सकतें हैं आवेदन?



आइए जानें क्या है फुलब्राइट विशिष्ट पुरस्कार / फेलोशिप (फुलब्राइट डीएआई) 

अंतरराष्ट्रीय शिक्षकों के लिए शिक्षण कार्यक्रम में फुलब्राइट विशिष्ट पुरस्कार (फुलब्राइट डीएआई) अमेरिकी विदेश विभाग के शैक्षिक और सांस्कृतिक मामलों के ब्यूरो द्वारा प्रायोजित है। यह समग्र फुलब्राइट कार्यक्रम का हिस्सा है, जिसका नाम सीनेटर जे. विलियम फुलब्राइट के सम्मान में रखा गया है, जो संयुक्त राज्य अमेरिका और अन्य देशों के लोगों के बीच आपसी समझ को बढ़ावा देता है। कार्यक्रम एक सेमेस्टर के लिए लगभग 50 अंतरराष्ट्रीय शिक्षकों को अमेरिका लाएगा। अंतरराष्ट्रीय शिक्षकों के लिए, कार्यक्रम बांग्लादेश, बोत्सवाना, ब्राजील, फिनलैंड, ग्रीस, भारत, इंडोनेशिया, इज़राइल, केन्या, मैक्सिको, मोरक्को, न्यूजीलैंड, फिलीपींस, सेनेगल, सिंगापुर, ताइवान, युगांडा और यूनाइटेड किंगडम के शिक्षकों के लिए खुला है। कार्यक्रम में भारत से अधिकतम चार शिक्षक भाग लेंगे।


फुलब्राइट डीएआई एक अमेरिकी विश्वविद्यालय में सेमेस्टर-लंबी गैर-डिग्री, गैर-क्रेडिट, व्यावसायिक विकास कार्यक्रम है। चयनित अंतर्राष्ट्रीय प्रतिभागियों को अगस्त 2023 से दिसंबर 2023 तक यूएस होस्ट यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ एजुकेशन में रखा जाएगा। कार्यक्रम उनके विषय क्षेत्रों में अधिक विशेषज्ञता विकसित करने, उनके शिक्षण कौशल को बढ़ाने, संयुक्त राज्य अमेरिका के बारे में उनके ज्ञान को बढ़ाने का एक अनूठा अवसर प्रदान करेगा। , और एक व्यक्ति या समूह परियोजना को पूरा करें। प्रतिभागी मेजबान विश्वविद्यालय के स्कूल या शिक्षा विभाग में पाठ्यक्रमों का लेखा-जोखा करेंगे और इस प्रकार विश्वविद्यालय समुदाय का हिस्सा होंगे। कार्यक्रम में मेजबान विश्वविद्यालय के पास एक अमेरिकी स्कूल में अमेरिकी शिक्षकों के साथ देखने और सह-शिक्षण के अवसर शामिल होंगे, ताकि अमेरिकी कक्षा के वातावरण में प्रतिभागियों को सक्रिय रूप से शामिल किया जा सके। सांस्कृतिक संवर्धन, सलाह,


स्वदेश लौटने के बाद, कार्यक्रम को सफलतापूर्वक पूरा करने वाले शिक्षक आवश्यक शिक्षण सामग्री के लिए छोटे अनुदान पुरस्कार के लिए प्रतिस्पर्धा करने के पात्र होंगे, अन्य शिक्षकों के लिए अनुवर्ती प्रशिक्षण, भाग लेने वाले अमेरिकी स्कूलों के बीच सहयोगी परियोजनाओं और विनिमय अनुभव पर निर्मित अन्य गतिविधियों की पेशकश करने के लिए .


आवेदक चाहिए: पात्रता आवश्यकताएँ

आवेदन के समय भारत का नागरिक हो और भारत में निवास करता हो।

भारत में रहना और पढ़ाना;

कम से कम स्नातक की डिग्री प्राप्त करें। एक शिक्षक प्रशिक्षण डिग्री को प्राथमिकता दी जाती है।

किसी भी स्तर (प्राथमिक, मध्य, माध्यमिक, या वरिष्ठ माध्यमिक) पर किसी भी विषय को पढ़ाने वाले पूर्णकालिक शिक्षक बनें।

कार्यक्रम की शुरुआत में कम से कम पांच साल का पूर्णकालिक शिक्षण अनुभव पूरा किया हो।

प्राथमिक और माध्यमिक स्तर के पुस्तकालय मीडिया विशेषज्ञ, मार्गदर्शन परामर्शदाता, पाठ्यक्रम विशेषज्ञ, विशेष शिक्षा समन्वयक, और प्रशासक जो अपने समय का कम से कम पचास प्रतिशत शिक्षण या छात्रों के साथ सीधे काम करने में लगाते हैं, वे भी कार्यक्रम के लिए आवेदन कर सकते हैं।

प्रारंभिक या माध्यमिक पूर्व-सेवा या सेवाकालीन शिक्षकों के साथ काम करने वाले शिक्षक प्रशिक्षक आवेदन करने के पात्र हैं।

पाठ्यक्रम के प्रबंधन, एक पूछताछ परियोजना को पूरा करने और अमेरिकी स्कूलों में टीम-शिक्षण के लिए पर्याप्त अंग्रेजी भाषा कौशल का प्रदर्शन करें।

कार्यक्रम पूरा होने के बाद अपने क्षेत्र में शिक्षण या काम जारी रखने की प्रतिबद्धता प्रदर्शित करें। उम्मीदवारों को कार्यक्रम के समापन के बाद कम से कम पांच साल के लिए प्राथमिक या माध्यमिक शिक्षा में काम करना जारी रखने की योजना बनानी चाहिए।

उम्मीदवारों को कार्यक्रम के समापन के बाद कम से कम पांच साल के लिए प्राथमिक या माध्यमिक शिक्षा में काम जारी रखने की योजना बनानी चाहिए।


यदि आपने TOEFL या IELTS जैसे अंग्रेजी भाषा प्रवीणता की कोई मानक परीक्षा दी है, तो कृपया अपने आवेदन के साथ स्कोर रिपोर्ट की एक फोटोकॉपी संलग्न करें। यदि आपने टीओईएफएल या आईईएलटीएस नहीं लिया है और नामांकित व्यक्ति के रूप में चुना गया है, तो आपको जून 2022 में टीओईएफएल देना होगा। यूएसआईईएफ टीओईएफएल परीक्षा के लिए शुल्क वाउचर प्रदान करेगा। नामांकित व्यक्ति के पास 61 का इंटरनेट आधारित TOEFL स्कोर या 6.5 का IELTS स्कोर होना चाहिए।


फुलब्राइट डीएआई प्राथमिक या माध्यमिक विद्यालयों में कार्यरत शिक्षकों और अन्य शिक्षकों के अभ्यास के लिए एक कार्यक्रम है। शिक्षा मंत्रालय के अधिकारी, पूर्णकालिक प्रधानाचार्य या शैक्षिक प्रशासक, विश्वविद्यालय संकाय, निजी अंग्रेजी भाषा के शिक्षक पात्र नहीं हैं। फुलब्राइट डीएआई कार्यक्रम पीएचडी शोध के लिए नहीं बनाया गया है।


फैलोशिप के प्रावधान

जे-1 वीजा समर्थन;

भारत में आयोजित एक पूर्व-प्रस्थान उन्मुखीकरण;

यूएस के भीतर और भीतर राउंड-ट्रिप हवाई किराया;

वाशिंगटन, डीसी में एक स्वागत उन्मुखीकरण;

शैक्षणिक कार्यक्रम शुल्क;

आवास और भोजन;

दुर्घटना और बीमारी चिकित्सा बीमा कवरेज (पहले से मौजूद स्थितियों को कवर नहीं करता है);

स्थानीय स्कूल में परिवहन (यदि आवश्यक हो);

विश्वविद्यालय शैक्षणिक कार्यक्रम के दौरान आकस्मिक व्यय के लिए दैनिक भत्ता;

एक पेशेवर विकास भत्ता;

एक सामान भत्ता;

एक प्रौद्योगिकी भत्ता; तथा

अच्छी स्थिति में पूर्व छात्रों के लिए पूर्व छात्र छोटे अनुदान के लिए आवेदन करने का अवसर।


आश्रित कार्यक्रम प्रतिभागियों के साथ जा सकते हैं। अमेरिका में रहने के दौरान अनुदानग्राही परिवार के सदस्यों के सभी खर्चों के लिए जिम्मेदार हैं और उन्हें यह प्रदर्शित करना होगा कि अमेरिका में रहने के दौरान उनके पास अपने परिवार का समर्थन करने के लिए पर्याप्त धन उपलब्ध है

 
चयन प्रक्रिया
अध्येताओं का चयन योग्यता आधारित खुली प्रतियोगिता के माध्यम से किया जाएगा। आवेदन की अंतिम तिथि के बाद, एक स्क्रीनिंग कमेटी सभी पात्र आवेदनों की समीक्षा करेगी। लघु सूचीबद्ध उम्मीदवारों का एक समिति द्वारा साक्षात्कार लिया जाएगा जो उन उम्मीदवारों का चयन करेगी जिनके नाम आगे के विचार के लिए वाशिंगटन, डीसी को भेजे जाएंगे। नामांकित व्यक्तियों को जून 2022 में आईबीटी टीओईएफएल परीक्षा देने की आवश्यकता होगी। भाग लेने वाले देशों के सभी नामांकनों की वाशिंगटन, डीसी में शैक्षिक विशेषज्ञों के स्वतंत्र पैनल द्वारा समीक्षा की जाएगी। इसके बाद पैनल आगे के विचार और जे. विलियम द्वारा अनुमोदन के लिए चयनित आवेदनों की सिफारिश करेगा। फुलब्राइट फॉरेन स्कॉलरशिप बोर्ड (FFSB)। सभी उम्मीदवारों को दिसंबर 2022 में उनकी स्थिति के बारे में सूचित किया जाएगा।


चयन मानदंड (महत्व के क्रम में नहीं):

प्रारंभिक या माध्यमिक शिक्षा के लिए प्रदर्शित प्रतिबद्धता;

प्रदर्शित नेतृत्व क्षमता;

पेशेवर और शैक्षिक अनुभव और उपलब्धियां;

यूएस और भारतीय शैक्षणिक संस्थानों और स्कूलों के बीच दीर्घकालिक संबंध विकसित करने की क्षमता;

व्यक्तिगत यात्रा या दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए बहुत सीमित खाली समय के साथ एक गहन यूएस-आधारित प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए तैयारी (परिपक्वता, लचीलापन और स्वतंत्र रूप से कार्य करने की क्षमता सहित);

पेशेवर विकास के लिए एक सकारात्मक सीखने वाले समुदाय को बढ़ावा देने के लिए अंतरराष्ट्रीय साथियों के साथ मिलकर काम करने और रहने की इच्छा और क्षमता;

वापसी पर स्वदेश में प्राथमिक या माध्यमिक शिक्षा में सुधार के लिए कार्यक्रम के अनुभव को लागू करने के लिए स्पष्ट विचार;

विचारों को स्पष्ट और प्रभावी ढंग से व्यक्त करने की क्षमता;

पाठ्यक्रम के प्रबंधन, पाठ योजनाओं को विकसित करने और अमेरिकी स्कूलों में टीम-शिक्षण के लिए पर्याप्त अंग्रेजी भाषा कौशल।


उन आवेदकों को प्राथमिकता दी जाएगी जो सदस्य हैं या जो कम संसाधन वाले समुदायों या पारंपरिक रूप से कम प्रतिनिधित्व वाले समूहों के छात्रों के साथ काम करते हैं, जिनमें महिलाएं, नस्लीय, जातीय और धार्मिक अल्पसंख्यक, विकलांग लोग, एलजीबीटीआई समुदाय शामिल हैं, लेकिन इन्हीं तक सीमित नहीं है; तथा उन आवेदकों को भी वरीयता दी जाएगी जिनके पास यूएस की यात्रा करने के लिए बहुत कम या कोई अवसर नहीं है, और जिन्हें पहले फुलब्राइट अनुदान प्राप्त नहीं हुआ है।


 एक उम्मीदवार जो आवेदन की तारीख से पहले छह साल की अवधि में पांच या अधिक लगातार वर्षों तक संयुक्त राज्य अमेरिका में रहता है, वह अनुदान के लिए अयोग्य है। एक उम्मीदवार जो एक कैलेंडर वर्ष के दौरान नौ महीने या उससे अधिक समय तक संयुक्त राज्य अमेरिका में रहता है, उस वर्ष के लिए विदेश में रहने वाला माना जाता है।

यदि किसी व्यक्ति ने युनाइटेड स्टेट्स से उन्नत डिग्री प्राप्त की है, तो उसे प्राथमिकता दी जाएगी जिसने कम से कम 8 वर्ष पहले अपनी डिग्री पूरी की हो।


आवेदन प्रक्रिया

आपको एक आवेदन ऑनलाइन जमा करना होगा। ऑनलाइन आवेदन का उपयोग करने के लिए https://fulbright.irex.org/ पर क्लिक करें। ऑनलाइन आवेदन पूरा करने के निर्देशों के लिए क्लिक करें । एक बार जब आप अपना ऑनलाइन आवेदन जमा कर देते हैं तो अपने रिकॉर्ड के लिए एक कॉपी प्रिंट कर लें। कृपया आवेदन पत्र की कागजी प्रति न भेजें।


कार्यक्रम की समयरेखा
आवेदन की समय सीमा: 10 मार्च, 2022
 आवेदनों की स्क्रीनिंग:अप्रैल 2022 को समाप्त
शॉर्ट-लिस्टेड उम्मीदवारों के साक्षात्कार: मई 2022 को समाप्त
फाइनल लिस्ट की अधिसूचना: दिसंबर 2022
यूएस कार्यक्रम दिनांक:अगस्त-दिसंबर 2023

 
महत्वपूर्ण:

आप इस प्रतियोगिता चक्र के दौरान फुलब्राइट टीचिंग एक्सीलेंस एंड अचीवमेंट (एफटीईए) प्रोग्राम या टीचिंग प्रोग्राम फॉर इंटरनेशनल टीचर्स (एफडीएआई) में फुलब्राइट प्रतिष्ठित पुरस्कार के लिए आवेदन कर सकते हैं।

एफटीईए और एफडीएआई दोनों कार्यक्रमों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को अयोग्य माना जाएगा।

आवेदन में साहित्यिक चोरी अयोग्यता का कारण बनेगी।



यदि आपके कोई प्रश्न हैं, तो संपर्क जानकारी

अरुणाचल प्रदेश, असम, बिहार, झारखंड, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, सिक्किम, त्रिपुरा और पश्चिम बंगाल राज्यों में पढ़ाने वाले शिक्षकों को सुश्री शेवंती नारायण, क्षेत्रीय अधिकारी, यूएसआईईएफ कोलकाता से संपर्क करना चाहिए। क्षेत्रीय कार्यालय, कोलकाता, ई: shevanti@usief.org.in ; usiefkolkata@usief.org.in ।

चंडीगढ़, दिल्ली, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, पंजाब, राजस्थान, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश राज्यों में पढ़ाने वाले शिक्षकों को डॉ. गायत्री सिंघल, भारतीय कार्यक्रम प्रबंधक, यूएसआईईएफ, नई दिल्ली, ई: Gayatri@usif.org.in से संपर्क करना चाहिए।  ; फोन: 011 4209 0949।

छत्तीसगढ़, गोवा, गुजरात, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, दमन और दीव, और दादरा और नगर हवेली राज्यों में पढ़ाने वाले शिक्षकों को डॉ. रयान ए. परेरा, क्षेत्रीय अधिकारी, यूएसआईईएफ मुंबई क्षेत्रीय कार्यालय, मुंबई, ई: ryan@usif.org.in से संपर्क करना चाहिए।  ; फोन: 022 2262 4603

आंध्र प्रदेश, ओडिशा और तेलंगाना राज्यों में पढ़ाने वाले शिक्षकों को डॉ. मोनिका सेतिया, क्षेत्रीय अधिकारी, यूएसआईईएफ हैदराबाद क्षेत्रीय कार्यालय, हैदराबाद, ई: usiefhyderabad@usief.org.in से संपर्क करना चाहिए ; फोन: 8008465712.

कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, पुडुचेरी, लक्षद्वीप और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में पढ़ाने वाले शिक्षकों को सुश्री माया सुंदरराजन, क्षेत्रीय अधिकारी, यूएसआईईएफ चेन्नई क्षेत्रीय कार्यालय, चेन्नई, ई: usiefchennai@usief.org.in से संपर्क करना चाहिए। ।में; फोन: 9841122433।



इस अवार्ड / फेलोशिप के लिए चुने गए देश से पांच शिक्षक और यूपी से ये शिक्षिका।

परिषदीय स्कूल में पढ़ाने वाली शिक्षिका अल्पा निगम प्राइमरी शिक्षा के उन्नयन के लिए दुनिया भर के उत्कृष्ट शिक्षकों के साथ पांच माह तक अमेरिका में कार्य करेंगी। इस दौरान वह अपने गुणों को सिखाएंगी और दूसरे शिक्षकों से सीखेंगी। इसके बाद देश आकर शिक्षा को उन्नत बनाने का कार्य करेंगी। अल्पा जुलाई 2023 में अमेरिका जाएंगी और जनवरी 2024 तक रहेंगी।



अल्पा का चयन अमेरिकी संस्था की ओर से दिए जाने वाली फुलब्राइट डिस्टिंगविश अवार्ड (शोध कार्य) के लिए किया गया है। देश से इस अवार्ड के लिए पांच शिक्षकों का चयन किया गया है, जिसमें उत्तर प्रदेश के परिषदीय स्कूलों से अल्पा एकलौती शिक्षिका हैं। जिले के सरदारनगर ब्लॉक के प्राथमिक विद्यालय तिलौली में तैनात अल्पा निगम को बेसिक शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए वर्ष-2017 में राज्य अध्यापक पुरस्कार से दिया जा चुका है।


अल्पा ने बताया कि फुलब्राइट अंतरराष्ट्रीय स्तर पर दुनिया का सबसे बड़ा शैक्षणिक एक्सचेंज प्रोग्राम है। इसके तहत प्राथमिक शिक्षा को बेहतर बनाने के लिए दुनिया भर में इस्तेमाल की जा रही तकनीक और तरीकों को प्रतिभागी शिक्षकों की ओर से साझा किया जाता है। इस अवार्ड के लिए उन्हें पहले लिखित परीक्षा, साक्षात्कार, पैनल डिस्कशन और टोफेल की बाधा को पार करना पड़ा।
 

वर्ष 2010 में मिली तैनाती

शिक्षिका अल्पा को वर्ष 2010 में तैनाती मिली। तब बच्चों की संख्या महज 24 थी। उन्होंने नामांकन बढ़ाने का निर्णय लिया। उनके प्रयासों से अब विद्यालय में बच्चों की संख्या 240 हो गई है। उन्होंने अपने विद्यालय के अंदर लैंग्वेज लैब को स्थापित किया है, जहां बच्चों के भाषाई कौशल को संवारा जाता है। शिक्षा के क्षेत्र में तकनीक के प्रभावी रूप से इस्तेमाल के लिए उन्हें राष्ट्रीय आईसीटी अवार्ड प्रदान किया गया है।


इन बिंदुओं पर होते हैं शोध कार्य

फुलब्राइट कार्यक्रम के तहत विदेशों में शिक्षकों, उनके स्कूलों और समुदाय के बीच पारस्परिक समझ को बढ़ावा देने की दिशा में कार्य किया जाता है। संस्था अध्यापन के दौरान सर्वोत्तम शिक्षक प्रथाओं को साझा करने, शिक्षकों की विशेषज्ञता को बढ़ाने, प्रतिभागियों को मजबूत शैक्षणिक नेतृत्वकर्ता तैयार करने की दिशा में कार्य करती है।

No comments:
Write comments