DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Friday, December 23, 2022

नई पेंशन की शर्त से शिक्षक संगठनों में बढ़ी नाराजगी, बोले, पुरानी पेंशन नहीं दे रहे तो नई के लिए क्यों बनाया जा रहा दबाव

नई पेंशन की शर्त से शिक्षक संगठनों में बढ़ी नाराजगी, बोले, पुरानी पेंशन नहीं दे रहे तो नई के लिए क्यों बनाया जा रहा दबाव

शिक्षकों की मांग नई पेंशन पर निर्णय लेने के लिए स्वतंत्र करे सरकार


13 साल कटौती नहीं की, अब दबाव क्यों?

प्राथमिक शिक्षक प्रशिक्षित स्नातक एसोसिएशन के प्रांतीय अध्यक्ष विनय कुमार सिंह सवाल उठा रहे हैं कि अचानक ये सख्ती क्यों की जा रही है? उनके अनुसार 2004 में 46289 अभ्यर्थी चुने गए थे। उनकी नियुक्ति 1 अप्रैल 2005 के बाद हुई, लेकिन उस समय शिक्षकों ने नई पेंशन स्वीकार नहीं की तो कोई सख्ती नहीं हुई। उनका अंशदान भी सरकार ने नहीं काटा। 2019 से सरकार ने अंशदान कटौती शुरू की। उसमें भी पहले यह आदेश किया गया था कि यदि कोई नई पेंशन स्वीकार नहीं करता तो उसका वेतन नहीं रुकेगा। अब अचानक वेतन रोकने के आदेश का क्या औचित्य है? उन्होंने मांग की है कि किसी से कोई जबरदस्ती न की जाए। इसके साथ ही किसी का वेतन न रोका जाए।


लखनऊ। नई पेंशन योजना के अंशदान की कटौती के लिए प्रान (परमानेंट रिटायरमेंट एकाउंट नंबर) आवंटन की अनिवार्यता को लेकर बेसिक शिक्षा विभाग के शिक्षकों में नाराजगी है। पुरानी पेंशन की आस में कई जिलों में शिक्षक नई पेंशन योजना से नहीं जुड़ना चाह रहे। वहीं शासन द्वारा बिना प्रान आवंटन के वेतन रोके जाने की चेतावनी का शिक्षकों ने विरोध किया है। शिक्षक संगठनों का कहना है कि इसे ऐच्छिक किया जाना चाहिए।


उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ के प्रदेश अध्यक्ष दिनेश चंद्र शर्मा का कहना है कि प्राथमिक शिक्षकों का वर्ग शुरू से नई पेंशन का विरोध कर रहा है। शिक्षक पुरानी पेंशन चाहते हैं। यदि सरकार उन्हें पुरानी पेंशन नहीं दे रही तो नई पेंशन के लिए प्रान आवंटन की जिद क्यों कर रही? उन्होंने कहा कि शासन द्वारा प्रान आवंटन न होने पर वेतन रोकने की चेतावनी देना गलत है।


यह तो जबरदस्ती है। उनके अनुसार शिक्षकों को इस बारे निर्णय लेने के लिए स्वतंत्र कर देना चाहिए। उत्तर प्रदेश दूरस्थ बीटीसी शिक्षक संघ के प्रदेश अध्यक्ष अनिल यादव का कहना है कि वेतन रोकने का आदेश अन्याय है।


शिक्षकों को इस बारे में निर्णय लेने की छूट मिलनी चाहिए। ऐसे शिक्षक जो प्रान आवंटित कराना चाह रहे हैं, उनका बिना दिक्कत के प्रान आवंटित किया जाए, बाकी जो नई पेंशन नहीं चाहता उसे छूट दी जाए।



विभाग की ओर से प्रान आवंटन के लिए हर जिले में शिक्षकों से वार्ता की जा रही है। उन्हें इसके फायदे बताते हुए प्रान आवंटन का काम चल रहा है। किसी के साथ कोई जबरदस्ती नहीं की जा रही है। बहुत से शिक्षकों का प्रान आवंटन हो भी चुका है।
-प्रताप सिंह बघेल, सचिव, बेसिक शिक्षा परिषद

No comments:
Write comments