DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Tuesday, August 15, 2023

संस्कृत प्रतिभा खोज के आवेदन 15 अगस्त से, 24 सितम्बर को होगी परीक्षा आयोजित

संस्कृत प्रतिभा खोज के आवेदन 15 अगस्त से,  24 सितम्बर को होगी परीक्षा आयोजित


लखनऊ । उत्तर प्रदेश माध्यमिक संस्कृत शिक्षा परिषद की ओर से संस्कृत पढ़ने वाले विद्यार्थियों को प्रोत्साहित करने के लिये उत्तर प्रदेश संस्कृत प्रतिभा खोज परीक्षा-2023 आयोजित करने का निर्णय लिया गया है।


उत्तर प्रदेश संस्कृत प्रतिभा खोज परीक्षा-2023 के लिए आवेदन 15 अगस्त से 5 सितम्बर तक किए जा सकते हैं। रविवार 24 सितम्बर को परीक्षा आयोजित की जाएगी तथा परीक्षा के परिणाम की घोषणा पांच अक्तूबर को की जाएगी।


प्रत्येक वर्ग से 30 (कुल-90) छात्रों को 1000/ - रुपये की छात्रवृत्ति प्रतिमाह एक वर्ष तक दी जाएगी। परीक्षा तीन वर्गों प्रथमा कक्षा- 6, 7, 8, पूर्व मध्यमा कक्षा 9, 10 एवं उत्तर मध्यमा कक्षा 11,12 में आयोजित की जाएगी।



यूपी : प्रदेश में होगा संस्कृत प्रतिभा खोज परीक्षा का आयोजन, सफल छात्रों को दी जाएगी ₹1000 की सालाना छात्रवृत्ति 


छात्रों का संस्कृत में रुझान बढ़ाने के लिए प्रदेश में संस्कृत प्रतिभा खोज परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। सफल अभ्यर्थियों को छात्रवृत्ति भी दी जाएगी। 


प्रदेश में संस्कृत के प्रति विद्यार्थियों का रुझान बढ़ाने, संस्कृत में प्रतिस्पर्धा बढ़ाने, प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए तैयार करने के उद्देश्य से उत्तर प्रदेश अमृत काल संस्कृत प्रतिभा खोज परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। इसके लिए जिला स्तर पर केंद्र बनाकर बहुविकल्पीय सवालों पर आधारित परीक्षा का आयोजन किया जाएगा और सफल हुए 90 विद्यार्थियों को एक-एक हजार रुपये सालाना छात्रवृत्ति दी जाएगी।


यह निर्णय शुक्रवार को उत्तर प्रदेश माध्यमिक संस्कृत शिक्षा परिषद कार्यकारिणी की बैठक में लिया गया। माध्यमिक शिक्षा के प्रभारी निदेशक भगवती सिंह की अध्यक्षता में निदेशालय में हुई बैठक में यह तय किया गया कि प्रवेश परीक्षा तीन स्तर पर प्रथमा (कक्षा छह से आठ तक), पूर्व मध्यमा (कक्षा नौ-दस) और उत्तर मध्यमा (कक्षा 11-12) के विद्यार्थियों की होगी। इसमें संस्कृत पढ़ने वाला कोई भी विद्यार्थी शामिल हो सकेगा। इस परीक्षा का आयोजन हर साल होगा। इसके लिए कोई आवेदन शुल्क नहीं लिया जाएगा।


बैठक में शैक्षणिक सत्र 2023-24 व 2024-25 के लिए नई शिक्षा नीति 2020 के क्रम में हिंदी, गणित, अंग्रेजी, विज्ञान व सामाजिक विज्ञान के पाठ्यक्रम में कमी को भी हरी झंडी दी गई। इसी तरह कॉलेजों को 10 विषय पढ़ाने की सहमति दी गई। वहीं अतिरिक्त विषय के लिए लिए जाने वाले मान्यता शुल्क को 2500 से कम कर 500 रुपये प्रति विषय करने का भी निर्णय लिया गया। कार्यकारिणी ने चार डिप्लोमा कोर्स स्ववित्तपोषित में शुरू करने और उसके लिए ऑनलाइन आवेदन लेने को सहमति दी।


प्रधानाचार्य व शिक्षकों को दिलाया जाएगा प्रशिक्षण

उप्र माध्यमिक संस्कृत शिक्षा परिषद के सचिव आरके तिवारी ने बताया कि कार्यकारिणी ने सभी 591 प्रधानाचार्य व 1186 शिक्षकों के संस्कृत विद्वानों से प्रशिक्षण कराने पर सहमति दी। सदस्यों ने संविदा शिक्षकों की नियुक्ति के चयन व मानदेय भुगतान में हो रही देरी से अवगत कराया। वहीं गर्मी को देखते हुए विद्यालयों के समय में बदलाव का निर्णय अपने स्तर से लेने की बात कही गई। बैठक में जेपी सिंह अध्यक्ष संस्कृत भारती न्यास अवध प्रांत, विधायक धनंजय कनौजिया, विनोद मिश्र, हर्षदेव, सालिगराम, वंदना द्विवेदी आदि उपस्थित थे।

No comments:
Write comments