DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Thursday, August 3, 2023

10 अगस्त से नौंवी - दसवीं के स्कॉलरशिप फार्म भरें

10 अगस्त से नौंवी - दसवीं के स्कॉलरशिप फार्म भरें


लखनऊ। प्रदेश के अनुसूचित जाति, जनजाति, निर्धन सामान्य वर्ग, पिछड़ा वर्ग व अल्पसंख्यक वर्ग के कक्षा नौ व दस के छात्र-छात्राएं आगामी 10 अगस्त से छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकेंगे। समाज कल्याण विभाग के शैक्षिक सत्र 2023-24 के लिए समय सारिणी जारी कर दी है।


इस समय सारिणी के अनुसार कक्षा नौ व दस के छात्र - छात्राएं आगामी 10 अगस्त से 10 अक्तूबर के दरम्यान छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकेंगे। अभी तक इन छात्र - छात्राओं में से प्रत्येक को 3000 रुपये वार्षिक की छात्रवृत्ति मिलती है। अब प्रदेश सरकार से इस राशि में पांच सौ रुपये की बढ़ोत्तरी का आग्रह किया गया है।



दस अगस्त से किए जाएंगे छात्रवृत्ति के लिए आवेदन, कक्षा नौ और दस के विद्यार्थियों के लिए दस अक्टूबर तक है मौका


पूर्व दशम कक्षाओं के लिए छात्रवृत्ति आवेदन की तिथि घोषित कर दी गई है। 10 अगस्त से कक्षा नौ और दस के विद्यार्थी छात्रवृत्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। आवेदन करने की अंतिम तिथि दस अक्तूबर निर्धारित की गई है।



हाईस्कूल और इंटर कॉलेजों में कक्षा नौ व 10 के छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति और शुल्क प्रतिपूर्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन की तिथियां घोषित कर दी गई हैं, मगर दशमोत्तर के विद्यार्थियों को अभी कुछ दिन और इंतजार करना होगा। पूर्व दशम छात्रवृत्ति आवेदन की तिथि ऑनलाइन दस अगस्त से दस अक्तूबर निर्धारित की गई है।


छात्र-छात्राएं वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। ऑनलाइन आवेदन करने के बाद यदि कोई त्रुटि हो जाती है, तो सुधार के लिए एक से छह नवंबर तक का मौका मिलेगा। शैक्षिक सत्र 2023-24 में छात्रों को दी जाने वाली छात्रवृत्ति के लिए मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थानों को सात अगस्त से आठ सितंबर तक मास्टर डाटा में अपडेट करना होगा। 



सत्र 2023-24 हेतु पूर्वदशम कक्षाओं के लिए 10 अगस्त से शुरू होंगे छात्रवृत्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन, क्लिक करके देखें समय-सारिणी


पूर्वदशम कक्षाओं के लिए छात्रवृत्ति आवेदन की तिथि घोषित कर दी गई है। 10 अगस्त से 9वीं व 10वीं के छात्रवृत्ति का आनलाइन आवेदन शुरू होगा। जिसकी अंतिम तारीख 10 अक्टूबर निर्धारित की गई है।




जिलाधिकारी कृतिका शर्मा ने बताया कि कक्षा नौ व 10 के छात्रों की छात्रवृत्ति के लिए आनलाइन आवेदन की तिथियां घोषित हो गयी हैं। पूर्व दशम छात्रवृत्ति का आनलाइन आवेदन 10 अगस्त से 10 अक्टूबर तक जारी रहेगा। इच्छुक अभ्यर्थी विभागीय वेबसाइट पर 10 अगस्त से आवेदन कर सकते हैं। आनलाइन के बाद यदि आवेदन में कोई त्रुटि हो जाती है तो सुधार के लिए एक नवंबर से छह नवंबर तक का मौका मिलेगा जिसमें त्रुटियों को संशोधन कर सुधारा जा सकेगा। इसके अलावा शैक्षिक सत्र 2023-24 में छात्रों को दी जाने वाली छात्रवृत्ति के लिए मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थानों को सात अगस्त आठ सितम्बर तक मास्टर डाटा में अपडेट करना होगा। छात्रवृत्ति आवेदन की विस्तृत जानकारी देते हुए जिला समाज कल्याण अधिकारी डा. अमरनाथ यति ने बताया कि कक्षा नौ व 10 में अध्ययनरत सामान्य वर्ग, पिछड़ा वर्ग व अल्पसंख्यक वर्ग जिनके अभिभावक की वार्षिक आय दो लाख है तथा अनुसूचित जाति व जनजाति वर्ग के अभिभावक की वार्षिक आय दो लाख पचास हजार तक है तो वे आवेदन कर सकते हैं। आवेदन के समय छात्र - छात्राओं को अपने आधार को बैंक खाते के साथ व मोबाइल नम्बर के साथ लिंक करना आवश्यक है।

No comments:
Write comments