DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Tuesday, August 8, 2023

आठ साल से पदोन्नति का इंतजार कर रहे शिक्षकों ने घेरा तो एक माह में कार्यवाही पूरी करने का मिला आश्वासन, बेसिक शिक्षा मंत्री नहीं मिले तो निदेशालय का किया घेराव

आठ साल से पदोन्नति का इंतजार कर रहे शिक्षकों ने घेरा तो एक माह में कार्यवाही पूरी करने का मिला आश्वासन, बेसिक शिक्षा मंत्री नहीं मिले तो निदेशालय का किया घेराव


लखनऊ। बेसिक शिक्षा विभाग में शिक्षक आठ माह से पदोन्नति (प्रमोशन) प्रक्रिया का इंतजार कर रहे हैं। इस साल जनवरी में प्रक्रिया शुरू भी हुई तो अब तक पूरी नहीं हो सकी। इससे नाराज शिक्षकों ने सोमवार को लखनऊ में डेरा डाल दिया। बेसिक शिक्षा मंत्री संदीप सिंह से मुलाकात नहीं हुई तो उन्होंने निदेशालय का घेराव किया। अधिकारियों ने एक माह में कार्यवाही पूरी करने का आश्वासन दिया।


शिक्षकों ने कहा कि आठ साल से उनके यहां पदोन्नति नहीं हुई। वहीं 23 जनवरी को बेसिक शिक्षा विभाग ने प्रक्रिया तो शुरू की लेकिन आठ महीने में भी यह प्रक्रिया पूरी नहीं हो पाई। इससे शिक्षकों में काफी नाराजगी है। ऐसे में विभिन्न जिलों से शिक्षक सोमवार को बेसिक शिक्षा मंत्री संदीप सिंह से मिलने उनके आवास पहुंचे। हालांकि वह नहीं मिले।


इसके बाद शिक्षक बेसिक शिक्षा निदेशालय पहुंचे। यहां उन्होंने अपना विरोध दर्ज कराया। महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने शिक्षकों से वार्ता की और कहा कि प्रक्रिया चल रही है। शिक्षकों की मेरिट बनाने में समय लग रहा है, एक महीने में प्रक्रिया को पूरा कर लिया जाएगा। इसके बाद भी शिक्षक बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव प्रताप सिंह बघेल से मिलने के लिए डटे रहे।


शिक्षकों का नेतृत्व कर रहे निर्भय सिंह ने कहा कि यदि जल्द पदोन्नति की प्रक्रिया नहीं पूरी की जाती तो शिक्षक आंदोलन के लिए बाध्य होंगे। घेराव में सदानंद मिश्रा, अमिताभ मिश्र, शिवकुमार पाठक, रोहित शुक्ला, विद्या सिंह, अमिताभ मिश्र, अनूप श्रीवास्तव, अंजनी झा, आत्माराम, आशुतोष, जेपी नगीना राय, अनुराग आदि शामिल थे। 




लगातार लटकते जा रहे बेसिक शिक्षकों के प्रमोशन, शिक्षकों का धैर्य दे रहा जवाब, छह महीने से ज्यादा बीते, तैयार नहीं हो सकी वरिष्ठता सूची


छह महीने से ज्यादा वक्त बीत गया लेकिन तब से बेसिक शिक्षकों के प्रमोशन की प्रक्रिया जहां की तहां अटकी है। अभी तक सभी जिलों की वरिष्ठता सूची तक पोर्टल पर अपलोड नहीं हो सकी है। अब शिक्षकों का धैर्य जवाब देने लगा है। इसको लेकर सोमवार को प्रदेशभर से शिक्षक छुट्टी लेकर लखनऊ पहुंच रहे हैं। वे शिक्षा मंत्री और विभाग के अफसरों से मिलकर स्थिति साफ करने की मांग करेंगे। 


बेसिक शिक्षकों के प्रमोशन की प्रक्रिया फरवरी शुरू हुई थी। उसके बाद से आवेदन और फिर में वरिष्ठता सूची जारी करने की तारीख लगातार बढ़ती रही। करीब एक दर्जन बार तारीख बढ़ने के बाद प्रक्रिया थम गई। इस बीच तबादलों के आदेश हो गए। इसमें से अंतरजनपदीय तबादले हो चुके हैं और अब तैनाती प्रक्रिया शुरू हो गई है लेकिन प्रमोशन को लेकर विभाग के अफसर अब चुप्पी साधे हैं।


 पिछले महीने एक आदेश आया था कि सभी बीएसए 24 जुलाई तक वरिष्ठता सूची को जांच लें। हकीकत यह है कि पोर्टल पर अभी तक 29 जिलों की ही अंतिम सूची अपलोड हो पाई है। तब से कोई नया आदेश नहीं आया।


बेसिक शिक्षकों के प्रमोशन कई साल से नहीं हुए। अब फिर से प्रमोशन प्रक्रिया लटकने से शिक्षकों में रोष है। कई जिलों में शिक्षकों ने रविवार को अपने क्षेत्र के सांसदों और नेताओं से भी मुलाकात कर यह समस्या रखी। प्रदेशभर से शिक्षक अब छुट्टी लेकर सोमवार को लखनऊ में जुटेंगे। 


वरिष्ठता सूची को लेकर काफी आपत्तियां आई थीं। उनका निस्तारण किया जा रहा है। जल्द ही सभी जिलों की अंतिम सूची जारी कर तबादले किए जाएंगे। - विजय किरण आनंद, महानिदेशक, स्कूल शिक्षा


प्रमोशन में फंस रहे ये पेच

प्रमोशन प्रक्रिया में अब भी कई पेच फंस रहे हैं। सबसे बड़ी दिक्कत वरिष्ठता सूची को लेकर है। इसमें बड़ा पेच टीईटी की अनिवार्यता को लेकर है। इसी वजह से 2018 में प्रमोशन प्रक्रिया रुक गई थी। जिन शिक्षकों का प्रमोशन होना है वे प्राइमरी के सहायक से जूनियर के सहायक अध्यापक बनेंगे। इनमें शिक्षक बनने के लिए जूनियर टीईटी अनिवार्यता को आधार बनाकर कुछ शिक्षक 2018 में कोर्ट चले गए थे। प्रदेश में कुछ शिक्षक जूनियर टीईटी पास हैं और कुछ नहीं। अभी जो 29 जिलों की वरिष्ठता सूची अपलोड हुई है, उसमें दोनों तरह के शिक्षक हैं। अधिकारी असमंजस में हैं कि बिना टीईटी वालों को शामिल करें या नहीं। इस वजह से वरिष्ठता सूची तैयार नहीं हो पा रही। प्रमोशन प्रक्रिया शुरू करने से पहले इसके लिए पूरी तैयारी नहीं की गई। शुरुआती आदेश में यह भी साफ नहीं किया गया कि कितने पद हैं और कितने पर प्रमोशन होगा। यही वजह है कि अब अधिकारी खुद असमंजस में हैं कि क्या करें ?

No comments:
Write comments