DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Saturday, August 19, 2023

यूपी के 70 फीसदी युवा यूट्यूब-व्हाट्सऐप पर बर्बाद कर रहे अपना कीमती समय

यूपी के 70 फीसदी युवा यूट्यूब-व्हाट्सऐप पर बर्बाद कर रहे अपना कीमती समय

1100 विद्यार्थियों पर भारत लैब ने किया सर्वे 


लखनऊ :  यूपी के 70 फीसदी युवा यूट्यूब और व्हाट्सएप को पसंद करते हैं। जिसके चलते यूट्यूब और व्हाट्सएप पर उनका काफी समय बर्बाद हो रहा है। यह तथ्य एलयू और रीडिफ्यूजन द्वारा स्थापित भारत लैब के सर्वे में सामने आया है। यह सर्वे एलयू के प्रबंधन विभाग के शोधार्थियों ने प्रदेश के कस्बों और ग्रामीण क्षेत्रों में कॉलेज जाने वाले 16 से 25 वर्ष के 1100 विद्यार्थियों पर किया।


भारत लैब ने यूथ की ‘फिल टाइम-किल टाइम’ आदतों पर रिपोर्ट जारी की है। कुलपति आलोक कुमार राय ने बताया कि रीडिफ्यूजन और एलयू की ओर से लॉन्च किए गए थिंक टैंक ‘अपना टाइम आ गया’ शीर्षक से रिपोर्ट जारी की है। रिपोर्ट में दिया गया है कि 18 फीसदी  युवा सप्ताहांत में दोस्तों और विस्तारित परिवार के साथ चार घंटे से अधिक समय बिताते हैं।


रेडियो का उपयोग हुआ कम
 सर्वे में सामने आया है कि 87 फीसदी युवा मनोरंजन या समाचार के लिए रेडियो का उपयोग नहीं कर रहा। वहीं 24 फीसदी  आबादी अपने खाली समय में टेलीविजन देखना पसंद करती है। जबकि अन्य लोग सोशल और ऑनलाइन मीडिया पर समय बर्बाद करना पसंद करते हैं।


यूट्यूब और व्हॉट्सएप पर अधिक सक्रिय
 सर्वे में सामने आया कि 56 फीसदी  लोग मनोरंजन के लिए सोशल मीडिया का उपयोग करते हैं। लगभग 70 अन्य प्लेटफार्मों की तुलना में यूट्यूब और व्हाट्सएप को पसंद कर रहे हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में 50 फीसदी युवा अन्य सभी प्लेटफार्मों के अलावा मनोरंजन के लिए नियमित रूप से यूट्यूब का उपयोग करते हैं।


फिल्में, वेब शृंखला और संगीत पसंद

लगभग 60 फीसदी युवा अन्य प्रकार की सामग्री की तुलना में फिल्में और वेब सीरीज देखना पसंद करते हैं। इसके अलावा संगीत भी पसंद है। 22 फ़ीसदी लोग नियमित रूप से टेलीविजन पर धारावाहिक देखते हैं।


खाली समय में यूट्यूब पसंद
 सोशल मीडिया की बात होती है तो समाचार, शैक्षिक सामग्री और समसामयिक मामलों यूट्यूब पहली पसंद है। वहीं 16 फीसदी लोग समाचार और समसामयिक मामलों के लिए टेलीविजन देखते हैं। लगभग 23 फीसदी  समाचार पत्र और पत्रिकाएं पढ़ते हैं। वहीं 60 फीसदी लोग वेबसाइटों और फोन एप्स पर समाचारों को पढ़ना पसंद कर रही है। 32 फीसदी नियमित रूप से ऑनलाइन स्ट्रीमिंग खेल देखते हैं।


No comments:
Write comments