DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Sunday, August 20, 2023

फीस वापसी की राह आसान नहीं! बेसिक शिक्षा विभाग में 72,825 शिक्षकों की निरस्त भर्ती प्रक्रिया का मामला

फीस वापसी की राह आसान नहीं!  बेसिक शिक्षा विभाग में 72,825 शिक्षकों की निरस्त भर्ती प्रक्रिया का मामला

पहले डायट हिसाब दे, तब हो फीस वापसी

आवेदन शुल्क के करीब 290 करोड़ रुपये है जमा सरकार के पास



बेसिक शिक्षकों की 72,825 पदों पर भर्ती का विज्ञापन निकला और वह 2012 में निरस्त हो गई। जिलेवार भर्ती के लिए अभ्यर्थियों ने कई-कई जिलों में आवेदन किए। ऐसे में आवेदन शुल्क भी हर जिले में जमा किया लेकिन वह आज तक वापस नहीं किया गया। अब हाई कोर्ट लगातार आदेश दे रहा है। उसके बावजूद भी बेसिक शिक्षा विभाग उनकी फीस वापस नहीं कर पा रहा। विभाग के आला अफसर जिला शिक्षा प्रशिक्षण संस्थानों (डायट) से हिसाब मांग रहे हैं। डायट अभी हिसाब ही नहीं दे पा रहे। ऐसे में माना जा रहा है कि शुल्क वापसी की राह अभी आसान नहीं है।


यह है मामला

बेसिक शिक्षकों के 72,825 पदों के लिए 2012 में सपा सरकार में विज्ञापन जारी किया गया था। भर्ती के लिए जिलेवार आवेदन मांगे गए थे। ऐसे में अभ्यर्थियों ने कई जिलों में आवेदन किए थे। ऐसे अभ्यर्थी भी हैं जिन्होंने 40-45 जिलों में आवेदन किया था। विज्ञापन में त्रुटि होने के कारण ये भर्ती प्रक्रिया निरस्त कर दी गई थी। उसके बाद नए सिरे से भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया गया लेकिन पहले आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों से ली गई।


आदेश के बाद भी फीस वापसी नहीं

भर्ती के लिए सामान्य और ओबीसी अभ्यर्थियों के लिए 500 रुपये, एससी- एसटी के लिए 200 रुपये शुल्क था। विभागीय सूत्रों के अनुसार अभ्यर्थियों से आवेदन शुल्क का करीब 290 करोड़ रुपये सरकारी खजाने में जमा हुआ। जब शुल्क वापस नहीं हुआ तो कुछ अभ्यर्थी कोर्ट गए। इसके बाद 2018 में परिषद ने फीस वापसी के आदेश जारी किए थे। लेकिन आज तक फीस वापस नहीं हुई।


हाल ही में कोर्ट ने फिर फीस वापसी के आदेश दिए हैं। इसके बाद फिर बेसिक शिक्षा परिषद ने आदेश जारी किए कि सभी संबंधित डायट में आवेदन करके फीस वापस ले सकते हैं। उधर सभी डायट को भी आदेश दिए गए कि वे अपने जिले में अभ्यर्थियों और जमा फीस का ब्योरा भेजें। अभी तक डायट ये ब्योरा नहीं दे पाए हैं। अभी फीस वापसी भी नहीं हो रही। ऐसे में अभी 17 अगस्त को फिर एक आदेश जारी किया गया है। इसमें फिर से सभी डायट को ब्योरा भेजने के निर्देश दिए गए हैं ताकि फीस वापसी की जा सके।


बहुत पुराना मामला है। अब हमारी कोशिश है कि सभी अभ्यर्थियों की फीस वापस हो जाए, इसलिए डायट से ब्योरा मांगा जा रहा है। निश्चित ही सभी अभ्यर्थियों की जल्द से जल्द फीस वापस की जाएगी। -प्रताप सिंह बघेल, सचिव, बेसिक शिक्षा परिषद



 इसलिए आ रही मुश्किल 

मामला 2012 का है भर्ती के लिए जिलेवार आवेदन मांगे गए। फीस भी हर जिले में जमा हुई। हर अभ्यर्थी ने अलग-अलग जिलों में कई आवेदन किए। भर्ती निरस्त हो गई लेकिन तब अफसरों ने ढिलाई बरती और फीस वापस नहीं की। अभ्यर्थी लगातार मांग करते रहे, लेकिन किसी ने नहीं सुनी। कोर्ट ने जब पहली बार 2018 में फीस वापसी के लिए कहा तो बेसिक शिक्षा परिषद ने फीस वापसी के आदेश तो कर दिए लेकिन गंभीरता से नहीं लिया। कोर्ट की सख्ती के बाद फिर से विभाग के अफसर आदेश कर रहे हैं। अब मुश्किल ये है कि पहले तो हर जिले से इतना पुराना हिसाब मिले। एक अभ्यर्थी ने एक आवेदन किया होता तब तो हिसाब भी आसान होता। किसी ने 10 तो किसी ने 40 और 45 जिलों तक में आवेदन कर दिए। ऐसे में हर जिले में उसकी फीस भी जमा हुई। यह हिसाब जिले की डायट से ही लिया जाना है। विभाग के ही जानकारों का मानना है कि कोशिश करने पर भी इसमें वक्त तो लगेगा ही।

No comments:
Write comments