DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Wednesday, August 30, 2023

नया खेल : डीएलएड में 43586 आइडी पर ट्रिपल रजिस्ट्रेशन, 87172 निरस्त होंगे, कई डीएलएड संस्थान भी करा रहे एक आइडी पर कई रजिस्ट्रेशन

नया खेल : डीएलएड में 43586 आइडी पर ट्रिपल रजिस्ट्रेशन, 87172 निरस्त होंगे


• आनलाइन रजिस्ट्रेशन में गड़बड़ी पर प्रवेश से हो जाएंगे वंचित

• कई डीएलएड संस्थान भी करा रहे एक आइडी पर कई रजिस्ट्रेशन


डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजूकेशन (डीएलएड) - 2023 में प्रवेश लेने के लिए आनलाइन आवेदन (रजिस्ट्रेशन) की प्रक्रिया में नया खेल सामने आया है। एक आइडी पर कई रजिस्ट्रेशन किए जा रहे हैं। अब तक चार लाख से अधिक रजिस्ट्रेशन हुए हैं, जिसमें से 43586 ऐसे हैं, जिनकी आइडी पर तीन-तीन (ट्रिपल) रजिस्ट्रेशन हुए हैं। एक आइडी पर एक ही मान्य होगा। इस कारण एक आइडी पर हुए दूसरे व तीसरे रजिस्ट्रेशन निरस्त हो जाएंगे। इस तरह 43586 आइडी पर हुए तिहरे रजिस्ट्रेशन में पहले वाले 43586 मान्य होंगे। शेष 87172 निरस्त कर दिए जाएंगे। ऐसे में एक आइडी पर दूसरा या उससे ज्यादा रजिस्ट्रेशन करने वाले अभ्यर्थियों के पास अभी भी नया रजिस्ट्रेशन कर प्रवेश प्रक्रिया में सम्मिलित होने का अवसर है। 


डीएलएड में प्रवेश के लिए आनलाइन रजिस्ट्रेशन करने की अंतिम तिथि 31 अगस्त है। पिछले पांच वर्षों से सीटें भर नहीं पा रही हैं। ऐसे में निजी संस्थानों को अभ्यर्थी मिलना चुनौती बन गया है। इस बार रजिस्ट्रेशन अधिक हुए हैं। उत्तर प्रदेश परीक्षा नियामक प्राधिकारी (पीएनपी) सचिव अनिल भूषण चतुर्वेदी ने बताया कि प्रवेश छात्र- छात्राओं को लेना है, इसलिए उन्हें अपनी आइडी पर आवेदन करना चाहिए, लेकिन अपने संस्थान की सीटें भरने के प्रयास में कुछ निजी संस्थान अधिक आवेदन कराने में शामिल हैं। इसी तरह कुछ और सक्रिय लोग प्रवेश दिलाने का प्रलोभन देकर साइबर कैफे के माध्यम से आवेदन करा रहे हैं। आवेदन में सतर्कता को भूलकर एक ही मोबाइल नंबर या अन्य आइडी पर एक से अधिक रजिस्ट्रेशन कर दिए जा रहे हैं।


सचिव ने बताया कि कुछ निजी संस्थानों ने शिकायत की है कि वेबसाइट सही नहीं चलने से आवेदन नहीं हो पा रहे हैं। इस पर उन्होंने प्रश्न किया कि यह शिकायत तो अभ्यर्थी की ओर से आनी चाहिए, संस्थान क्यों कर रहे हैं? इस पर गोलमोल जवाब देकर फोन करने वालों ने किनारा कर लिया। उधर, साइबर कैफे वाले तो एक आइडी पर 10 से भी ज्यादा आवेदन किए हैं। उन्होंने कहा है कि एक आइडी पर एक से अधिक आवेदन करने वालों के पास अभी समय है कि वह गलती सुधारकर एक आइडी पर एक ही आवेदन करें, अन्यथा काउंसिलिंग के पहले स्टेट मेरिट तय करते समय उनके रजिस्ट्रेशन निरस्त कर दिए जाएंगे।


No comments:
Write comments