DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Wednesday, November 15, 2023

पारस्परिक स्थानांतरण व पदोन्नति प्रक्रिया में उलझे शिक्षकों की पीड़ा पर डिप्टी सीएम ने लिखा पत्र

पारस्परिक स्थानांतरण व पदोन्नति प्रक्रिया में उलझे शिक्षकों की पीड़ा पर डिप्टी सीएम ने लिखा पत्र


प्रयागराज ।  पारस्परिक स्थानांतरण के लिए तालमेल (पेयर) बनाए बेसिक शिक्षा परिषद के 20,752 शिक्षक-शिक्षिकाएं अब 22 नवंबर तक पदोन्नति की प्रक्रिया पूरी किए जाने के बेसिक शिक्षा परिषद सचिव प्रताप सिंह बघेल के आदेश से उलझे हुए हैं। पदोन्नति पहले होने पर अंतःजनपदीय पारस्परिक स्थानांतरण के लिए बनाया तालमेल यानी जोड़ा टूटने से डरे शिक्षक- शिक्षिकाओं ने उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य से अपनी पीड़ा बताई है। उप मुख्यमंत्री ने इस संबंध में प्रमुख सचिव बेसिक शिक्षा को पत्र लिखा है, जिसके क्रम में उत्तर प्रदेश बीटीसी शिक्षक संघ 20 नवंबर को प्रमुख सचिव से मिलकर समस्या बताएगा।

उत्तर प्रदेश बीटीसी शिक्षक संघ के प्रदेश अध्यक्ष अनिल यादव के अनुसार पीड़ित शिक्षकों ने उप मुख्यमंत्री को बताया है कि जूनियर बेसिक विद्यालयों में शिक्षक एवं शिक्षिकाओं की पदोन्नति की कार्यवाही 22 नवंबर तक पूर्ण करने के निर्देश परिषद सचिव ने दिए हैं। इससे शिक्षक भयग्रस्त हैं कि यदि पदोन्नति की कार्यवाही अंत: जनपदीय पारस्परिक स्थानांतरण से पहले हो जाती है तो पदोन्नत शिक्षक का कैडर बदल जाने से बनाया गया तालमेल टूट जाएगा। इससे शिक्षक अंत: जनपदीय पारस्परिक स्थानांतरण का लाभ नहीं पा सकेंगे। ऐसे में मांग की है कि पारस्परिक स्थानांतरण के लिए बनाया गया तालमेल सुरक्षित करने के लिए इसी माह में ही स्थानांतरण देकर कार्यभार ग्रहण कराने का आदेश निर्गत किया जाए। यह भी कहा है कि यह एक दिवसीय कार्य है। इसमें छात्र/ शिक्षक अनुपात भी प्रभावित नहीं होगा। यह प्रक्रिया ग्रीष्मकालीन है, लेकिन किन्हीं कारणों से विलंब हुआ है। इस कारण इस बार शिथिलता प्रदान कर पारस्परिक स्थानांतरण किया जाए।



बिना पारस्परिक स्थानांतरण करे पदोन्नति की तैयारी से बेसिक शिक्षकों में नाराजगी


पारस्परिक स्थानांतरण की प्रतीक्षा कर रहे 20,752 शिक्षकों ने मुख्यमंत्री से मांगा न्याय, केंद्रीय मंत्री और विधायक ने शिक्षकों के समर्थन में लिखे पत्र



प्रयागराज । कई वर्ष के बाद बेसिक शिक्षा परिषद के शिक्षकों को पारस्परिक स्थानांतरण व पदोन्नति देने की प्रक्रिया बेसिक शिक्षा परिषद सचिव प्रताप सिंह बघेल ने शुरू तो कराई, लेकिन वह शिक्षकों को नुकसानदायक ज्यादा लग रही है। इससे परेशान शिक्षकों ने मुख्यमंत्री से मांग की है कि दोनों प्रक्रिया इस तरह पूरी कराई जाए कि पारस्परिक स्थानांतरण और पदोन्नति दोनों का लाभ मिल जाए। शिक्षकों की मांग के संबंध में मंत्री और विधायक ने भी अधिकारियों को पत्र लिखे हैं।


उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद  के शिक्षक-शिक्षिकाओं को पारस्परिक स्थानांतरण का लाभ देने के लिए तालमेल की प्रक्रिया प्रार भ की गई। प्रदेश में 20,752 शिक्षक-शिक्षिकाओं ने इस उम्मीद में तालमेल बैठाया कि मनचाहे जिले में स्थानांतरण मिल जाएगा, लेकिन उनकी उम्मीदों अब झटका लग सकता है। 22 नवंबर तक पदोन्नति देने के परिषद सचिव के आदेश से कई शिक्षकों का तालमेल टूट जाएगा, जिससे वह पारस्परिक स्थानांतरण से वंचित हो जाएंगे।


पारस्परिक स्थानांतरण के लिए तालमेल बैठाने वाले शिक्षक वर्षों से परिवार से दूर हैं। इसके चलते बुजुर्ग और बीमार माता-पिता की देखभाल नहीं कर पा रहे हैं। उन्हें उम्मीद थी कि जोड़ा बनाने के आधार पर पारस्परिक स्थानांतरण मिल जाएगा, लेकिन अब पदोन्नति देने की प्रक्रिया पूर्ण होने पर बनाया गया यह तालमेल टूट जाएगा। इस कारण शिक्षकों ने मुख्यमंत्री से मांग की है कि पारस्परिक स्थानांतरण देने के बाद पदोन्नति दी जाए, जिससे दोनों लाभ मिल सकें। 


शिक्षकों की मांग के संबंध में केंद्रीय गृह राज्यमंत्री अजय कुमार मिश्रा ने महानिदेशक स्कूल शिक्षा को, राज्यसभा सदस्य सकलदीप राजभर तथा प्रश्न एवं सदर्भ समिति के सभापति राजबहादुर सिंह चंदेल ने परिषद सचिव को और हाथरस की विधायक अंजुला सिंह माहौर ने अपर मुख्य सचिव को पत्र लिखा है कि अंतः जनपदीय पारस्परिक स्थानांतरण के लिए शिक्षक-शिक्षिकाएं जोड़ा बनाने की प्रक्रिया अगस्त में पूर्ण कर चुकी हैं। इस प्रक्रिया को शीतकालीन सत्र तक न ले जाकर नियमानुसार जल्द पूर्ण कराया जाए।



बेसिक शिक्षा परिषद के आदेश से शिक्षक-शिक्षिकाएं परेशान, बिना पारस्परिक स्थानांतरण करे पदोन्नति की तैयारी से शिक्षकों में नाराजगी, 20,752 शिक्षकों को जोड़ा टूटने का डर


प्रयागराज । बेसिक शिक्षा परिषद को एक आदेश से परेशान शिक्षक-शिक्षिकाएं कोर्ट जाने की तैयारी में हैं। बेसिक शिक्षा परिषद सचिव प्रताप सिंह बघेल ने शिक्षक-शिक्षिकाओं के पारस्परिक स्थानांतरण की तैयारी की, लेकिन स्थानांतरण आदेश जारी नहीं किया गया। इसी बीच वर्षों से अटकी पदोन्नति प्रक्रिया शुरू कर दी गई। तीन बार तिथि बढ़ाने के बावजूद पदोन्नति नहीं दी जा सकी। अब चौथी बार तिथि बढ़ाई गई है।


उत्तर प्रदेश बीटीसी शिक्षक संघ के प्रदेश अध्यक्ष अनिल यादव ने बताया कि नित नए आदेश कर बेसिक शिक्षा परिषद के शिक्षकों को परेशान किया जा रहा है। जब शिक्षक व शिक्षिकाओं ने दूसरे जिलों में कार्यरत शिक्षक-शिक्षिकाओं से वार्ता कर पारस्परिक स्थानांतरण के लिए सहमति बना ली तो उनका स्थानांतरण आदेश जारी कर दिया जाना चाहिए। परिषद ने ऐसा न कर अब पदोन्नति की प्रक्रिया शुरू कर दी। पवेन्नति से अधिकांश शिक्षकों का तालमेल टूट जाएगा।


कई वर्षों से ठप पड़ी पदोन्नति प्रक्रिया शुरू कर परिषद स्वयं ही पारस्परिक स्थानांतरण के लिए बनाया गया शिक्षकों का तालमेल तोड़ने का काम कर रहा है। उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि अब अधिकारियों ने पदोन्नति प्रक्रिया को भी फंसा दिया है। तय सीमा के बाद भी सूची फाइनल न होना उच्च स्तरीय अधिकारियों के मनमाने आदेश का परिणाम है। बताया कि सबसे पहले सभी शिक्षकों की सूची बनाने का आदेश किया गया। सूची तैयार की गई तो अंतरजनपदीय शिक्षकों का स्थानांतरण कर दिया गया।


■ 20,752 शिक्षकों को जोड़ा टूटने का डर

बेसिक शिक्षा विभाग में चल रही पदोन्नति प्रक्रिया से एक और कुछ शिक्षकों में खुशी है वहीं दूसरी तरफ जिले के अंदर परस्पर तबादले की प्रक्रिया में शामिल 20752 शिक्षकों को अपना जोड़ा (पेयर) टूटने का डर सता रहा है। उत्तर प्रदेश बीटीसी शिक्षक संघ के प्रदेश अध्यक्ष अनिल यादव ने कहा कि यदि पदोन्नति प्रक्रिया, परस्पर तबादले से पहले पूरी कर दी जाती है तो काफी शिक्षकों के जोड़े टूट जायेंगे। ऐसे में महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद से मांग है कि पहले परस्पर तबादले पूरे किए जाएं फिर पदोन्नति की जाए।

No comments:
Write comments