DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Thursday, November 16, 2023

एक अप्रैल 2005 के पहले विज्ञापन, बाद में नियुक्ति पर पुरानी पेंशन संभव, ऐसे शिक्षकों के संबंध में सूचना मांगी गई

नियुक्ति पाने वालों का मांगा ब्योरा

प्रयागराज | माध्यमिक विद्यालयों में एक अप्रैल 2005 के पूर्व विज्ञापित पदों पर बाद में नियुक्ति पाने वाले शिक्षकों और कर्मचारियों को पुरानी पेंशन का लाभ मिलने की उम्मीद बढ़ गई है। माध्यमिक शिक्षा निदेशक डॉ. महेंद्र देव ने सभी मंडलीय संयुक्त शिक्षा निदेशकों और उप शिक्षा निदेशकों से बृहस्पतिवार को दोपहर दो बजे तक निर्धारित प्रारूप में सूचना भेजने का निर्देश दिया है। केंद्र सरकार में कर्मचारियों को पुरानी पेंशन का लाभ मिलने के बाद प्रदेश में भी इसको लेकर प्रक्रिया तेज हो गई है। 


माध्यमिक के राजकीय विद्यालयों में एक अप्रैल 2005 के बाद नियुक्त, कार्यरत शिक्षक व शिक्षणेतर कर्मचारियों की जानकारी मांगी गई


लखनऊ। प्रदेश में बेसिक के बाद माध्यमिक के राजकीय विद्यालयों में एक अप्रैल 2005 के बाद नियुक्त, कार्यरत शिक्षक व शिक्षणेतर कर्मचारियों की जानकारी मांगी गई है। माध्यमिक शिक्षा निदेशक, पेंशन अनुभाग ने सभी मंडलीय संयुक्त व उप से यह जानकारी 16 नवंबर तक मांगी है।


शिक्षा निदेशक  डॉ. महेंद्र देव की ओर से भेजे गए पत्र में कहा गया है कि राजकीय विद्यालयों व कार्यालयों में एक अप्रैल 2005 के बाद हुई नियुक्ति, कार्यरत शिक्षक- कर्मचारियों, जिनकी नियुक्ति संबंधी विज्ञापन एक अप्रैल 2005 के पूर्व किया जा चुका था। किंतु कार्यभार ग्रहण व उनका वेतन भुगतान इस तिथि के बाद हुआ है कि विस्तृत सूचना निर्धारित फार्मेट पर अपर शिक्षा निदेशक माध्यमिक को ईमेल से भेजना सुनिश्चित करें। 



एक अप्रैल 2005 के पहले विज्ञापन, बाद में नियुक्ति पर पुरानी पेंशन संभव, ऐसे शिक्षकों के संबंध में सूचना दो दिन के अंदर मांगी गई




प्रयागराज : अपर शिक्षा निदेशक (एडी) माध्यमिक के एक पत्र से अशासकीय सहायता प्राप्त (एडेड) माध्यमिक विद्यालयों के उन शिक्षकों को पुरानी पेंशन मिलने की उम्मीद जगी है, जिन्हें नियुक्ति तो एक अप्रैल 2005 के बाद मिली है, लेकिन भर्ती का विज्ञापन इससे पहले जारी हुआ था। 


यह पत्र शिक्षा निदेशक माध्यमिक शिक्षा पेंशन - 2 अनुभाग मुख्यालय प्रयागराज की ओर से एडी माध्यमिक सुरेंद्र कुमार तिवारी ने सभी मंडलीय संयुक्त शिक्षा निदेशकों (जेडी) को भेजा है। एक अप्रैल 2005 के पहले के विज्ञापन पर बाद में नियुक्ति पाए शिक्षकों के संबंध में सूचना दो दिन के अंदर मांगी गई है। इससे माना जा रहा है कि ऐसे शिक्षकों को पुरानी पेंशन मिल सकती है।


एक अप्रैल 2005 के पूर्व के शिक्षकों को पुरानी पेंशन मिलनी है। इसके बाद के शिक्षकों को राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (एनपीएस) से आच्छादित किया जाना है। ऐसे में एडेड माध्यमिक के शिक्षकों में यह असमंजस बना हुआ है कि एक अप्रैल 2005 के पूर्व के विज्ञापन पर इसके बाद नियुक्ति पाने वालों का क्या होगा।


 इस बीच एक नवंबर यानी बुधवार को एडी माध्यमिक की ओर से जारी अति आवश्यक पत्र से उनमें असमंजस के बादल छंटने की उम्मीद जगी है। एडी ने एडेड माध्यमिक विद्यालयों में एक अप्रैल 2005 के बाद नियुक्त / कार्यरत ऐसे शिक्षक/शिक्षिकाओं की जानकारी एक तय प्रारूप में मांगी है, जिनके नियुक्ति संबंधी विज्ञापन इसके पूर्व जारी हुआ था तथा कार्यभार ग्रहण / राजकोष से वेतन भुगतान एक अप्रैल 2005 के बाद शुरू हुआ हो। 


उन्होंने सभी जेडी को भेजे पत्र में कहा है कि ऐसे शिक्षक/शिक्षिकाओं के संबंध में अपने-अपने जनपदों से सूचना जुटाकर तय प्रारूप में एडी माध्यमिक की ई-मेल पर हार्ड एवं साफ्ट कापी में दो दिन में उपलब्ध कराएं।


No comments:
Write comments