DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Sunday, November 12, 2023

पदोन्नति में वरिष्ठता का आधार बन रहा बाधा, जिलों में अलग-अलग आधार पर बन रही शिक्षकों की वरिष्ठता सूची

पदोन्नति में वरिष्ठता का आधार बन रहा बाधा,  जिलों में अलग-अलग आधार पर बन रही शिक्षकों की वरिष्ठता सूची



लखनऊ। बेसिक शिक्षा विभाग में शिक्षकों की पदोन्नति प्रक्रिया यूं ही नहीं अटकी है। वरिष्ठ अधिकारी बार-बार समय पर पदोन्नति के आदेश तो जारी कर देते हैं, लेकिन वरिष्ठता का आधार क्या होगा, इसे लेकर स्थिति स्पष्ट नहीं है। यही वजह है कि अब तक सिर्फ 45 जिलों में ही वरिष्ठता सूची बन पाई है। बस्ती समेत कुछ जिलों में इसके विरोध में प्रदर्शन भी हो रहा है।


शिक्षकों की फरवरी से चल रही प्रक्रिया को लेकर रोज नई-नई दिक्कतें सामने आ रही हैं। लेकिन वरिष्ठ अधिकारी दिक्कतों की अनदेखी कर रहे हैं। कुछ जिले शिक्षकों की वरिष्ठता का आधार जन्मतिथि तो कुछ गुणांक मान रहे हैं। यही वजह है कि जब इस पर शिक्षक आपत्ति करते हैं तो वरिष्ठता सूची पूरी नहीं हो पा रही है। शिक्षकों का यह भी कहना है कि वरिष्ठता सूची में टीईटी वालों को ले रहे हैं या नहीं, इसे लेकर भी स्थिति स्पष्ट नहीं है। बिना टीईटी के 2008 के भी शिक्षक पदोन्नति का इंतजार कर रहे हैं। शिक्षकों का कहना है कि विभाग जब तक मेरिट बनाने का आधार स्पष्ट नहीं करेगा, तब तक दिक्कत रहेगी।


उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ के उपाध्यक्ष निर्भय सिंह ने कहा कि वरिष्ठता का आधार गुणांक होना चाहिए। दो शिक्षकों के गुणांक एक होने पर उनके चयन-गुणांक को आधार बनाना चाहिए। इसके बाद भी कौशांबी, प्रतापगढ़, बिजनौर, संत रविदास नगर कन्नौज और भदोही जिलों में जन्मतिथि को आधार मानकर वरिष्ठता सूची अपलोड की गई है। जब तक ये त्रुटि सही नहीं होगी तब तक पदोन्नति कैसे होगी?



■ सभी बीएसए से मांगा स्पष्टीकरण

बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव प्रताप सिंह बघेल ने सभी बीएसए को पत्र भेजकर निर्धारित तिथि आठ नवंबर तक पदोन्नति की प्रक्रिया न पूरी करने पर स्पष्टीकरण मांगा है। उन्होंने कहा है कि सभी बीएसए एक सप्ताह में अपना स्पष्टीकरण दें कि क्यों न उनका उत्तरदायित्व निर्धारित किया जाए। वहीं 21 नवंबर तक पदोन्नति प्रक्रिया पूरी न करने वाले बीएसए व पटल सहायक का उत्तरदायित्व तय किया जाएगा।


■ 20752 शिक्षकों को जोड़ा टूटने का डर

बेसिक शिक्षा विभाग में चल रही पदोन्नति प्रक्रिया से एक और कुछ शिक्षकों में खुशी है वहीं दूसरी तरफ जिले के अंदर परस्पर तबादले की प्रक्रिया में शामिल 20752 शिक्षकों को अपना जोड़ा (पेयर) टूटने का डर सता रहा है। उत्तर प्रदेश बीटीसी शिक्षक संघ के प्रदेश अध्यक्ष अनिल यादव ने कहा कि यदि पदोन्नति प्रक्रिया, परस्पर तबादले से पहले पूरी कर दी जाती है तो काफी शिक्षकों के जोड़े टूट जायेंगे। ऐसे में महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद से मांग है कि पहले परस्पर तबादले पूरे किए जाएं फिर पदोन्नति की जाए।

No comments:
Write comments