DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा आजमगढ़ इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Thursday, May 7, 2020

दिल्ली के सरकारी स्कूलों में 11 मई से 30 जून तक गर्मी की छुट्टी का ऐलान

दिल्ली के सरकारी स्कूलों में 11 मई से 30 जून तक गर्मी की छुट्टी का ऐलान



दिल्ली सरकार ने सरकारी एवं सरकार से सहायता प्राप्त स्कूलों में 11 मई से 30 जून तक ग्रीष्मावकाश की घोषणा की है। अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी। सरकार ने यह भी स्पष्ट किया है कि कोविड-19 संक्रमण के कारण पैदा हुए हालात की वजह से अवकाश संबंधी किसी भी गतिविधि के लिए छात्रों को स्कूल नहीं बुलाया जाएगा।  कोविड-19 संक्रमण के कारण स्कूल पिछले करीब डेढ़ महीने से बंद हैं। 



Delhi government announces summer vacation in its schools from May 11 to June 30: Officials
— Press Trust of India (@PTI_News) May 6, 2020



शिक्षा निदेशालय में एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ''सरकारी एवं सरकार से सहायता प्राप्त स्कूलों में 11 मई से 30 जून तक ग्रीष्मावकाश रहेगा। कोविड-19 वैश्विक महामारी के मद्देनजर ग्रीष्मकालीन अवकाश के दौरान किसी प्रकार की शिक्षण गतिविधि के लिए छात्रों को स्कूल नहीं बुलाया जाएगा।


ऑनलाइन कक्षाएं जारी रहेंगी
शिक्षा निदेशालय ने भले ही सरकारी व सहायता प्राप्त स्कूलों के छात्रों के लिए ग्रीष्मकालीन अवकाश घोषित कर दिया है, लेकिन इस घोषित अवकाश की अवधि में सभी कक्षाओं के छात्रों के लिए ऑनलाइन कक्षाएं आयोजित होती रहेंगी। शिक्षा निदेशक बिनय भूषण के मुताबिक ग्रीष्मकालीन अवकाश में भी नियमित तौर पर ऑनलाइन कक्षाओं का आयोजन होता रहेगा। इसमें किसी भी तरह का बदलाव नहीं किया गया है। यह पूर्व निर्धारित समय व कार्यक्रम के तहत ही आयोजित होती रहेंगी।



 गौरतलब है कि शिक्षा निदेशालय ने इस समय नर्सरी से आठवीं कक्षा तक के बच्चों के लिए मोबाइल में रोजाना एक गतविधि भेजता है। जबकि 12वीं व 9वीं कक्षा के छात्रों के लिए अंग्रेजी की ऑनलाइन कक्षाएं आयोजित करवा रहा है। इस तरह हैप्पीनेस कक्षाओं समेत कई तरह की और ऑनलाइन कक्षाओं का आयोजन निदेशालय की तरफ से किया जा रहा है।


No comments:
Write comments