DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Friday, June 26, 2020

यूपी बोर्ड देगा इम्प्रूवमेंट का विकल्प, अंक से खुश नहीं होने पर छात्र कर सकते हैं आवेदन

यूपी बोर्ड देगा इम्प्रूवमेंट का विकल्प, अंक से खुश नहीं होने पर कर सकते हैं आवेदन

UP Board 10th 12th Improvement Exam 2020 यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए बोर्ड परीक्षा के परिणाम के बाद इम्प्रूवमेंट परीक्षा में शामिल होने का अवसर देता है।

यूपी बोर्ड के 10वीं और 12वीं परीक्षा के परिणाम कल, यानी कि 27 जून 2020 को घोषित हो जाएंगे। वहीं अक्सर परिणाम घोषणा के बाद कई छात्रों की यह समस्या होती है कि उन्होंने किसी विषय में कम अंक हासिल किए हैं तो कोई किसी विषय में फेल हो गए हैं। ऐसी परिस्थिति में छात्रों को निराश और परेशान होने की जरूरत नहीं है। क्योंकि, यूपी बोर्ड द्वारा छात्रों को फिर से एक मौका दिया जाता है, जिसके अंतर्गत वे उन विषयों में अच्छे अंक दोबारा हासिल कर सकते हैं। यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए बोर्ड परीक्षा के परिणाम के बाद इम्प्रूवमेंट और कम्पार्टमेंट के परीक्षा में शामिल होने का अवसर देता है। इस माध्यम से छात्रों को एक और मौका दिया जाता है। आमतौर इसके लिए वार्षिक परीक्षा के परिणाम के एक से दो सप्ताह बाद आवेदन लिए जाते हैं। लेकिन इस वर्ष कोरोना वायरस महामारी के कारण इम्प्रूवमेंट परीक्षा के आयोजन में देरी हो सकती है।




बता दें कि यूपी बोर्ड इम्प्रूवमेंट/कम्पार्टमेंट परीक्षा 2019 के लिए 16,333 परीक्षार्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया था। जिसमें से 14,629 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए थे। इम्प्रूवमेंट/कम्पार्टमेंट परीक्षा 2019 में 14,607 परीक्षार्थियों ने सफलता हासिल की थी। वहीं पास प्रतिशत के हिसाब से 99.85 प्रतिशत परीक्षार्थियों ने यूपी बोर्ड इम्प्रूवमेंट/कम्पार्टमेंट परीक्षा 2019 में सफलता हासिल किया है। वहीं वर्ष 2019, यूपी बोर्ड हाईस्कूल, यानी 10वीं की वार्षिक परीक्षा में लगभग 32 लाख परीक्षार्थी शामिल हुए थे। जबकि इंटरमीडिएट (12वीं) की वार्षिक परीक्षा में लगभग 26 लाख परीक्षार्थियों ने हिस्सा लिया था।


जो छात्र 10वीं और 12वीं कक्षा के इम्प्रूवमेंट/कम्पार्टमेंट परीक्षा 2020 में हिस्सा लेंगे, वे upmsp.edu.in पर विजिट कर अपना मार्क्स डाउनलोड कर सकते हैं। बता दें कि इम्प्रूवमेंट परीक्षा उन परीक्षार्थियों के लिए आयोजित की जाती है, जो यूपी बोर्ड की वार्षिक परीक्षा में पहले प्रयास में सफलता हासिल नहीं कर पाते हैं।

UP Board 10th, 12th Improvement result 2020: ऐसे डाउनलोड कर सकते हैं मार्क्स

UP Board Result 2020 : रिजल्ट में फेल होकर भी उत्तीर्ण हो सकेंगे हजारों परीक्षार्थी, जानें कैसे...


यूपी बोर्ड इम्प्रूवमेंट परीक्षा 2020 का परिणाम जारी होने के बाद उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद् की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करें। ऑफिशियल वेबसाइट upmsp.edu.in है। होमपेज पर कम्पार्टमेंट/इम्प्रूवमेंट एग्जामिनेशन रिजल्ट 2020 के लिंक पर क्लिक करें। अब एक नया पेज खुलेगा। यहां परीक्षार्थी अपनी कक्षा का चुनाव करें। अब अपने सात अंकों के रोल नंबर के जरिये सबमिट करें। आपका रिजल्ट/मार्कशीट स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगा। मार्कशीट को डाउनलोड करें और उसका प्रिंट निकाल कर सुरक्षित रख लें।


 व्हाट्सप के जरिये जुड़ने के लिए क्लिक करें।

No comments:
Write comments