DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा आजमगढ़ इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Thursday, July 23, 2020

यूपी बोर्ड : कम्पार्टमेंट परीक्षा के आवेदन के लिए समय सारिणी जल्द, स्क्रूटनी के लिए 30 हजार से अधिक आवेदन

यूपी बोर्ड: कंपार्टमेंट परीक्षा के आवेदन की समय सारिणी जल्द, स्क्रूटनी के लिए 30 हजार से अधिक आवेदन



प्रयागराज : यूपी बोर्ड इंटर 2020 की परीक्षा में एक विषय में अनुत्तीर्ण छात्र-छात्रओं की पहली बार कंपार्टमेंट परीक्षा कराएगा। कोरोना संकट की वजह से अब तक परीक्षा की तारीख तय नहीं है और न ही ऑनलाइन आवेदन लेने की प्रक्रिया शुरू हो सकी है। बोर्ड इस संबंध में प्रस्ताव भेज चुका है, संकेत है कि इसी माह आवेदन लेने की समय सारिणी घोषित की जाएगी।





यूपी बोर्ड हाईस्कूल की परीक्षा में दो विषय में अनुत्तीर्ण परीक्षार्थियों की कंपार्टमेंट परीक्षा कराता रहा है। अभ्यर्थी को फेल होने वाले विषयों में से किसी एक विषय में फिर से परीक्षा देना होता है और उत्तीर्ण होने पर 10वीं पास हो जाता है इससे उसका एक साल बच जाता है। इसी तरह से इंटर में पांच विषयों की परीक्षा में चार विषय में उत्तीर्ण और एक विषय में अनुत्तीर्ण छात्र-छात्रओं के लिए पहली बार कंपार्टमेंट परीक्षा का प्रावधान किया गया है।

’>>इंटर में 35 हजार से अधिक छात्र छात्रएं पहली बार देंगे इम्तिहान

’>>हाईस्कूल में करीब सात सौ से अधिक अभ्यर्थी परीक्षा के लिए अर्ह

स्क्रूटनी के लिए 30 हजार से अधिक आवेदन

 प्रयागराज : यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटर परीक्षा 2020 के परीक्षार्थियों ने स्क्रूटनी के लिए ऑनलाइन आवेदन किया है। बुधवार शाम तक आवेदकों की संख्या 30 हजार से अधिक हो गई है। सचिव दिव्यकांत शुक्ल ने बताया कि कितने अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है यह आंकड़ा गुरुवार को घोषित किया जाएगा।



 व्हाट्सप के जरिये जुड़ने के लिए क्लिक करें।

No comments:
Write comments