DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा आजमगढ़ इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Wednesday, July 22, 2020

विश्वविद्यालयों व कालेजों में अंडर ग्रेजुएट सत्र नवंबर से, छात्रों की काउंसिलिंग के लिए मनोदर्पण योजना लांच

विश्वविद्यालयों व कालेजों में अंडर ग्रेजुएट सत्र नवंबर से

शैक्षणिक कैलेंडर के लिए गठित कुहाड कमेटी ने की सिफारिश

छात्रों की काउंसिलिंग के लिए मनोदर्पण योजना लांच


यदि कोई बड़ा उलटफेर नहीं हुआ तो विश्वविद्यालयों व कालेजों में अंडर-ग्रेजुएट का सत्र अब नवंबर से और पोस्ट ग्रेजुएट का सत्र दिसंबर से शुरू होगा। हालांकि अंडर ग्रेजुएट व पोस्ट-ग्रेजुएट के दूसरे और तीसरे वर्ष के छात्रों की पढ़ाई अगस्त से ही शुरू हो जाएगी। यह शुरुआत में घर बैठे ऑनलाइन.तरीके से ही.कराई जाएगी, लेकिन.कोरोना संक्रमण की स्थिति सामान्य होने के बाद यह पहले की तरह क्लास रूम के जरिए होगी। फिलहाल यह फैसला विश्वविद्यालयों पर छोड़ा गया है।


कोरोना संक्रमण के चलते बंद पड़े विश्वविद्यालयों और कालेजों की शैक्षणिक गतिविधियों को फिर से शुरू करने को लेकर प्रोफेसर आरसी कुहाड की अगुवाई में गठित यूजीसी की उच्च स्तरीय कमेटी ने यह सिफारिश की है।


फिलहाल इन सिफारिशों को अंतिम रूप देने के लिए यूजीसी बोर्ड के सामने रखा जाना था, लेकिन विश्वविद्यालयों की अंतिम वर्ष की परीक्षाओं का मामला सुप्रीम कोर्ट में पहुंचने के चलते यूजीसी ने इसे कुछ दिनों के लिए टाल दिया है। माना जा रहा है कि अंतिम वर्ष की परीक्षाओं को लेकर सुप्रीम कोर्ट से कोई फैसला आने के बाद ही अब वह इसे जारी करेगा। यूजीसी ने हाल ही में विश्वविद्यालयों की अंतिम वर्ष की परीक्षा को अहम बताते हुए इसे सितंबर अंत तक कराने के लिए कहा है। जिसे लेकर कई राज्यों में विरोध में हो रहा है। फिलहाल ज्यादातर विश्वविद्यालय यूजीसी के फैसले के समर्थन में हैं।



छात्रों की काउंसिलिंग के लिए मनोदर्पण लांच

नई दिल्ली : कोरोना संकट काल में घर बैठे छात्रों के तनाव को भगाने के लिए मानव संसाधन विकास मंत्रलय ने मनोदर्पण नाम से नई योजना शुरू कर दी है। इसके तहत छात्रों को एक फोन पर ही तनाव से जुड़ी समस्याओं का समाधान मिलेगा। छात्रों के तनाव को पहचानने के लिए शिक्षकों को भी प्रशिक्षित किया जाएगा। मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने मंगलवार को मनोदर्पण योजना को लांच किया और कहा कि इस योजना से छात्रों के मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने में मदद मिलेगी। इस दौरान टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर- 8448440632 को भी लांच किया।

No comments:
Write comments