DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Saturday, December 19, 2020

यूपी बोर्ड की 10वीं-12वीं में लागू होंगी एनसीईआरटी आधारित किताबें

यूपी बोर्ड की 10वीं-12वीं में लागू होंगी एनसीईआरटी आधारित किताबें

UP Board : तीन और कक्षाओं में शुरू होंगी NCERT की पाठ्यपुस्तकें


NCERT Books in UP Board:  यूपी बोर्ड की तीन और कक्षाओं में नेशनल काउंसिल आफॅ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (NCERT) की पाठ्यपुस्तकें शुरू हो जाएंगी। एनसीईआरटी की किताबें यूपी बोर्ड में शैक्षिक सत्र (2021-2022) में लागू होंगी।

बोर्ड के अधिकारियों ने बताया कि इससे पहले यूपी बोर्ड की कक्षा 10, 12 में एनसीईआरटी की अंग्रेजी की किताबें शुरू एनटीईआरटी का पाठ्यक्रम लागू करने की तैयारी शुरू हो चुकी है।

यूपी बोर्ड में एनसीईआरटी की किताबें लागू करने की तैयारी के हिस्से के रूप में इन किताबों को प्रकाशित करने के लिए टेंडर जनवरी 2021 में जारी किए जा सकते हैं। इससे किताबें मार्च के तीसरे सप्ताह से बाजार में उपलब्ध हो सकेंगी। यूपी बोर्ड के एक अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर हिन्दुस्तान टाइम्स को यह जानकारी दी।

यूपी बोर्ड में एससीईआरटी की किताबें लागू किए जाने मे संबंध में यूपी बोर्ड के एक और अधिकारी ने बताया कि तीन और कक्षाओं में एनसीईआरटी का पाठ्यक्रम लागू करने के लिए बोर्ड तैयारी में जुटा है। यूपी बोर्ड का नया पाठ्यक्रम एनसीईआरटी होगा जो कि सीबीएसई जैसा होगा।

प्रयागराज स्थिति यूपी बोर्ड के मुख्य कार्यालय ने एनसीईआरटी आधारित पाठ्यक्रम कक्षा 9 में अंग्रेजी, कक्षा 11 में लाग होगी।  

नए पाठ्यक्रम के अनुसार, कक्षा 9 और 11 में इंग्लिश लिटरेचर का विषय बढ़ गया है। हालांकि कोरानेा महामारी के चलते 11वीं व 9वीं पाठ्यक्रम पहले ही काफी घटाया जा चुका है।

पाठ्यक्रम का यह बदलाव सामान्य हिन्दी, बिजनेस स्टडीज और अकाउंटेंसी विषयों में के रूप में भी देखने को मिलेगा। कॉर्मस वाले छात्रों को ये विषय 11वीं में अनिवार्य कर दिए गए हैं। छात्रों को इन विषयों- इकॉनॉमिक्स, इंग्लिश, मैथमैटिक्स और कम्प्यूटर में से दो को ऑप्शनल के तौर पर चुनना होगा।

पिछले दो सालों में यूपी बोर्ड ने एनसीईआरटी की किताबें 24 विषयों में लागू कर चुका है। यूपी बोर्ड में कक्षा 9 से 12वीं तक अब क 18 विभिन्न विषयों की 31 किताबें सत्र-2018-019 के लिए शुरू की जा चुकी हैँ।

इससे पहले बोर्ड ने सत्र - 2019-20 के लिए बोर्ड ने हाईस्कूल और कक्षा 12 में इतिहास, भूगोल, नागरिक शास्त्र, अर्थशास्त्र और सामाजशास्त्र में एनसीईआरटी के पाठ्यक्रम वाली किताबें लागू हो चुकी हैं।

यूपी बोर्ड 2021-22 सत्र से तीन और कक्षाओं में राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) पर आधारित पाठ्यक्रम लागू करेगा। कक्षा 10 व 12 में अंग्रेजी और कक्षा 12 में कॉमर्स में राष्ट्रीय मानक के अनुरूप कोर्स लागू करने की तैयारियां शुरू हो गई हैं।


सूत्रों के अनुसार प्रकाशन का टेंडर जनवरी में जारी होगा ताकि मार्च के तीसरे सप्ताह तक नई किताबें बाजार में उपलब्ध हो जाएं। इसी के साथ हिन्दी और संस्कृत को छोड़कर यूपी बोर्ड के स्कूलों में अन्य सभी विषयों में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की तरह एनसीईआरटी का कोर्स लागू हो जाएगा।


बोर्ड ने 2020-21 सत्र में कक्षा 9 व 11 की अंग्रेजी और कक्षा 11 कॉमर्स में एनसीईआरटी का कोर्स लागू किया था। इस बदलाव से कक्षा 9 अंग्रेजी साहित्य का कोर्स दोगुने से अधिक जबकि 11वीं का पाठ्यक्रम आधे से भी कम हो गया।

कॉमर्स में सामान्य हिन्दी, व्यवसाय अध्ययन और लेखाशास्त्र बच्चों को अनिवार्य रूप से पढ़ना है जबकि अर्थशास्त्र, अंग्रेजी, गणित और कम्प्यूटर में से कोई दो विषय ले सकते हैं।

बोर्ड ने 2018-19 सत्र में 18 विषयों की 31 किताबें जबकि 2019-20 सत्र से छह विषयों हाईस्कूल सामाजिक विज्ञान और इंटर इतिहास, भूगोल, नागरिकशास्त्र, अर्थशास्त्र और समाजशास्त्र में एनसीईआरटी आधारित पाठ्यक्रम की लागू किया था।

 
बहुत सस्ती हो गई है यूपी बोर्ड की किताबें

एनसीईआरटी की किताबें लागू होने के बाद यूपी बोर्ड के बच्चों को 80 फीसदी तक सस्ती किताबें मिल रही हैं। कक्षा 11 अंग्रेजी की किताब स्नैपशॉट बाजार में सिर्फ 7 रुपये में है जबकि एनसीईआरटी की यही किताब बाजार में 35 रुपये में उपलब्ध है।

No comments:
Write comments