DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Sunday, December 27, 2020

प्रयागराज : साल भर में नहीं पूरा हो सका एआरपी का चयन

प्रयागराज : साल भर में नहीं पूरा हो सका एआरपी का चयन


प्रयागराज। जिले में परिषदीय विद्यालयों में पढ़ाई का स्तर बढ़ाने और स्कूलों की निगरानी के लिए सोमवार को हुई अकादमिक रिसोर्स पर्सन (एआरपी) चयन परीक्षा में मात्र छह अभ्यर्थियों ने भागीदारी की।

एआरपी चयन के लिए तीन चरण की परीक्षा के बाद 105 एआरपी के सापेक्ष मात्र 93 शिक्षकों का चयन किया जा सका। डायट में चौथे चरण के लिए सोमवार को हुई परीक्षा में मात्र छह शिक्षक ही एआरपी की परीक्षा में शामिल हुए। जिला समन्वयक प्रशिक्षण डॉ. विनोद मिश्र ने बताया कि चौथे चरण में नौ आवेदन आए थे, इसमें छह ही परीक्षा देने पहुंचे। कॉपियों का मूल्यांकन करने के बाद जो अभ्यर्थी 60 फीसदी अंक पाएंगे, उनकी माइक्रो टीचिंग कराई जाएगी।


कुल 105 एआरपी चुनकर एकेडमिक रिसोर्स ग्रुप का होना था गठन, अब तक सिर्फ 93 एआरपी का हो सका है गठन

प्रयागराज : परिषदीय स्कूलों में पढ़ाई का स्तर बढ़ाने (लर्निंग आउटकम) व स्कूलों की निगरानी की कमान एआरपी (एकेडमिक रिसोर्स पर्सन) को देने का निर्णय एक साल पहले लिया जा चुका है। योजना के तहत प्रत्येक विकासखंड में पांच एआरपी तैनात होने हैं। जनपद में कुल 105 एआरपी चुनकर एकेडमिक रिसोर्स ग्रुप का गठन किया जाना था। अब तक यह संख्या पूरी नहीं हो सकी है। खास बात यह कि तीन चरण की चयन प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। चौथे चरण में भी मात्र नौ आवेदन आए है।

जिला समन्वयक प्रशिक्षण डॉ. विनोद मिश्र ने बताया कि 105 एआरपी के सापेक्ष मात्र 93 का चयन हो सका है। ऐसा शिक्षकों की उदासीनता के कारण हो रहा है। स्कूलों के शिक्षक एआरपी के चयन के लिए रुचि नहीं ले रहे हैं। वर्तमान में चौथे चरण की चयन प्रक्रिया चल रही है। इसके लिए 16 दिसंबर तक आवेदन का अवसर था। अब 28 दिसंबर को सभी शिक्षकों की लिखित परीक्षा कराई जाएगी। माइक्रो टीचिंग व, साक्षात्कार भी होगा। जो शिक्षक उपयुक्त होंगे उन्हीं का चयन किया जाएगा फिलहाल अभी सिर्फ नौ आवेदन आए हैं और 12 पद रिक्त हैं। इससे साफ है कि चौथे चरण के बाद भी जिले में एआरपी की संख्या पूरी नहीं होगी।


प्रत्येक स्तर पर चाहिए 60 फीसद अंक

डॉ. विनोद मिश्र ने बताया कि एआरपी के लिए जिन शिक्षकों ने आवेदन किया है उन्हें लिखित परीक्षा देनी होगी। प्रत्येक अभ्यर्थी को 60 फीसद अंक हासिल करना होगा।माइक्रो टीचिंग व साक्षात्कार होगा। दोनों स्तरों पर भी अभ्यर्थी को 60 प्रतिशत अंक प्राप्त करना होगा। ऐसा न होने पर अभ्यर्थियों का चयन नहीं हो सकेगा।

No comments:
Write comments