DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Thursday, December 31, 2020

CBSE Board Exam: चार मई से शुरू होंगी सीबीएसई बोर्ड परीक्षाएं

CBSE Board Exams 2021 Dates Released
CBSE Board Exam: चार मई से शुरू होंगी सीबीएसई बोर्ड परीक्षाएं

🔔 परीक्षाओं के परिणाम 15 जुलाई को घोषित कर दिए जाएंगे




केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने साल 2021 में होने वाली बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों का एलान कर दिया है। इसके अनुसार 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं चार मई से शुरू होंगी और 10 जून को समाप्त होंगी। एक मार्च से प्रैक्टिकल (प्रयोगात्मक) परीक्षाएं होंगी। सीबीएसई ने बताया कि इन परीक्षाओं के परिणाम 15 जुलाई कर घोषित कर दिए जाएंगे।


CBSE Exam Date 2021: सीबीएसई 10वीं 12वीं परीक्षा 2021 की तारीखों ( cbse date sheet 2021 ) का ऐलान हो गया है. केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने गुरुवार को कहा कि 4 मई से 10 जून तक सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा होगी. उन्होंने आगे कहा कि एक मार्च से स्कूलों में प्रैक्टिकल शुरू होंगे. 15 जुलाई को 10वीं-12वीं की परीक्षा के नतीजे आएंगे.

शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि 1.1 करोड़ अध्यापक 1,000 से अधिक विश्वविद्यालय और लाखों स्कूल में पढ़ाने वाले शिक्षक अमेरिका की कुल जनसंख्या से अधिक छात्र-छात्राओं को पढ़ाने वाले हैं. मैं उनका धन्यवाद करता हूं कि जब विश्व के कई देश पाठ्यक्रम में 1 साल पीछे चले गए. हमने विपरीत परिस्थितियों में भी ऑनलाइन एजुकेशन के जरिए बच्चों को पढ़ाया.



केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ के CBSE बोर्ड के कक्षा 10वीं और 12वीं की एग्जाम डेट शीट की घोषणा करते ही केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने डेटसीट को लेकर नोटिफिकेशन जारी की है। 


नई दिल्ली। केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ के CBSE बोर्ड के कक्षा 10वीं और 12वीं की एग्जाम डेट शीट की घोषणा करते ही केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने डेटसीट को लेकर जारी दी है। CBSE बोर्ड की कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा को लेकर परीक्षा नियंत्रक डॉ. संजय भारद्वाज ने अधिसूचना जारी की है। 


केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने अपनी अधिसूचना में कहा है कि कक्षा दस और बारह की बोर्ड परीक्षाएं 4 मई 2021 (मंगलवार) से शुरू होंगी। स्कूलों को कक्षा बारह की प्रैक्टिकल/प्रोजेक्ट/आंतरिक मूल्यांकन की अनुमति 1 मार्च, 2021 (सोमवार) से इसी कक्षा की लिखित परीक्षा की अंतिम तिथि तक दी जाएगी। इसी प्रकार स्कूलों को कक्षा दस की प्रैक्टिकल/प्रोजेक्ट/आंतरिक मूल्यांकन की अनुमति 1 मार्च, 2021 (सोमवार) से इसी कक्षा की लिखित परीक्षा की अंतिम तिथि तक दी जाएगी। 


सीबीएसई ने अपनी अधिसूचना में आगे कहा है कि जल्द ही दोनों कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा समय सारिणी जारी की जाएगी। सीबीएसई समय-समय पर परीक्षा से संबंधित जानकारी के बारे में सभी हितधारकों को सूचित करेगी। जानकारी सीबीएसई की वेबसाइट (https://cbse.nic.in/) पर उपलब्ध कराई जाएगी। सोशल मीडिया सहित किसी अन्य प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध जानकारी को तब तक सही नहीं माना जाना चाहिए जब तक कि यह जानकारी बोर्ड की वेबसाइट पर उपल्बध न हो। 


अधिसूचना में ये भी कहा गया है कि छात्रों/शिक्षकों और स्कूलों द्वारा कोविड-19 महामारी के कारण अभूतपूर्व स्थिति का सामना किया जा रहा है इसलिए सीबीएसई ने छात्रों के लिए परीक्षा के दौरान अनुकूल वातावरण सुनिश्चित करने और विभिन्न हितधारकों के साथ परामर्श व उनके विचार जानने के बाद लिए गए निर्णय आपको सूचित किए जा रहे हैं।


4 मई से 10 जून के बीच होगी सीबीएसई 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं

बता दें कि, केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने गुरूवार को अपने ऑफिशियल ट्विटर और फेसबुक हैंडल पर सीबीएसई बोर्ड एग्जाम की डेटशीट की घोषणा की। CBSE क्लास 10th और 12th के बोर्ड एग्जाम 4 मई 2021 से शुरू होंगे जो कि 10 जून तक चलेंगे। 1 मार्च से सीबीएसई के प्रैक्टिकल एग्जाम शुरू होंगे। रिजल्ट 15 जुलाई को घोषित किए जा सकते हैं। 

ऑफलाइन ही कराई जाएंगी परीक्षाएं

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय और सीबीएसई दोनों ही यह स्पष्ट कर चुके हैं की बोर्ड परीक्षाएं, परीक्षा केंद्रों में जाकर देनी होंगी। बोर्ड परीक्षाओं के लिए ऑनलाइन परीक्षा का कोई विकल्प नहीं दिया गया है। यह परीक्षाएं प्रत्येक वर्ष की भांति इस बार भी पेन पेपर के माध्यम से ली जाएंगी। CBSE की ओर से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार बोर्ड की परीक्षाएं पैन पेपर की मदद से ऑफलाइन ही कराई जाएंगी। कोरोना वायरस को ध्यान में रखते हुए एग्जाम हॉल में भी सोशल डिस्टेंसिंग के नियम का पालन करना होगा। एग्जाम सेंटर पर भीड़ ना हो इसके लिए केंद्र सरकार ने CBSE को सख्त निर्देश दिए हैं। CBSE ने पहले ही बताया था कि कोरोना के चलते एग्जाम सेंटर्स बढ़ा दिए गए हैं। 

No comments:
Write comments