DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा आजमगढ़ इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Monday, December 21, 2020

कल हो सकती है CBSE बोर्ड परीक्षा की तारीखों की घोषणा, केंद्रीय शिक्षा मंत्री मंगलवार को देशभर के शिक्षकों के साथ करेंगे बातचीत

कल हो सकती है CBSE बोर्ड परीक्षा की तारीखों की घोषणा, केंद्रीय शिक्षा मंत्री मंगलवार को देशभर के शिक्षकों के साथ करेंगे बातचीत


नई दिल्ली: केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक मंगलवार को देशभर के शिक्षकों के साथ बातचीत करेंगे। इस दौरान केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की कक्षा 10वीं और 12वीं की 2021 की बोर्ड परीक्षा की तारीखों की घोषणा भी की जा सकती है।


दरअसल, कोरोना महामारी के बीच केंद्र सरकार ने समय पर परीक्षा कराने को लेकर पहल की है। इसके तहत केंद्रीय मंत्री निशंक वेबिनार के माध्यम से देशभर के छात्रों, अभिभावकों और शिक्षकों के साथ अलग-अलग तारीखों पर संवाद करेंगे। वह विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में होने वाली परीक्षाओं की समीक्षा भी करेंगे।


CBSE के Class 10th और 12th बोर्ड Exam के पेपर की तारीखों के ऐलान से पहले एजुकेशन मिनिस्‍ट्री टीचरों से राय-बात करना चाहती है. CBSE Class 10 and 12 Board Exams 2021 Dates पर 22 दिसंबर को बड़ी घोषणा होने की उम्मीद है. केंद्र सरकार द्वारा जेईई-मेन 2021 (JEE-Main 2021) परीक्षा आयोजित करने पर बड़ा फैसला लेने के बाद ये अनुमान है.

CBSE बोर्ड परीक्षा 2021 (CBSE Board Exams 2021) पर चर्चा करने के लिए केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' (Ramesh Pokhariyal Nishank) गुरुवार शाम को 4 बजे लाइव सेशन में आने वाले थे. लेकिन उस कार्यक्रम को रद्द करना पड़ा और इस लाइव सेशन को आगे 22 दिसंबर तक बढ़ा दिया गया. 22 दिसंबर को शाम 4 बजे केंद्रीय शिक्षा मंत्री Twitter या Facebook पर लाइव सेशन में CBSE बोर्ड पेपर 2021 को लेकर चर्चा करेंगे.

22 दिसंबर को Live आएंगे निशंक

शिक्षा मंत्रालय की तरफ से Tweet किया गया, Feedback को देखते हुए, तारीख को रिवाइज किया गया है. केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. आरपी 'निशंक' बोर्ड परीक्षाओं के संबंध में आपकी चिंताओं पर चर्चा करने के लिए 22 दिसंबर को शाम 4 बजे ट्विटर या फेसबुक पर लाइव होंगे.'

Paper की डेट को लेकर भ्रम

गौरतलब है कि कई वायरल सोशल मीडिया पोस्ट में ये दावा किया गया कि CBSE की 10वीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं (CBSE Class 10 and 12 Board Exams 2021) मार्च, 2021 में आयोजित होंगी. इसके बाद सीबीएसई (CBSE) ने सफाई जारी की, जिसमें कहा गया कि ये अभी तय नहीं है कि सीबीएसई की 10वीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं कब होंगी.

Social Media पर अफवाहों से बचें

सीबीएसई ने लोगों से अपील की कि बोर्ड परीक्षाओं को लेकर सोशल मीडिया पर किए जा रहे दावों पर विश्वास ना करें. निशंक ने 10 दिसंबर को छात्र-छात्राओं और दूसरे जिम्मेदार लोगों के साथ एक वेबिनार से बोर्ड परीक्षाओं को लेकर चर्चा की थी. इस दौरान उन्होंने बोर्ड परीक्षाओं में कई बड़े बदलाव होने के संकेत दिए थे.

मार्च में पेपर मुश्किल

केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने बातचीत के दौरान यह साफ किया था कि CBSE 10, 12th की बोर्ड परीक्षा 2021 (CBSE Class 10 and 12 Board Exams 2021) देरी से आयोजित हो सकती है और अगर कोरोना वायरस पर नियंत्रण नहीं हुआ तो यह भी संभव है कि परीक्षाएं मार्च में ना हों.

Practical Exam Option

शिक्षा मंत्री ने संकेत दिया कि यह संभव है कि CBSE 2021 में प्रैक्टिकल एग्जाम का विकल्प चुने क्योंकि देशभर में अधिकांश स्कूल COVID-19 के प्रकोप के कारण लगभग पूरे शैक्षणिक सत्र के दौरान बंद रहे.

No comments:
Write comments