DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Friday, December 18, 2020

ऑफलाइन होगी सीबीएसई की प्रयोगात्मक व बोर्ड परीक्षा, कोरोना गाइडलाइन के तहत केवल व्यवस्था में होगा बदलाव

CBSE 10th 12th Exam 2021 : एक कमरे में 12 छात्र देंगे सीबीएसई परीक्षा

केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की दसवीं और 12वीं की परीक्षा के लिए इस बार केन्द्रों की संख्या बढ़ाई जा रही है। पिछले वर्ष लखनऊ में 28 केन्द्रों पर परीक्षा हुई थी। लेकिन, इस बार करीब 40 केन्द्रों की सूची बोर्ड को भेजी गई है। इस पर अन्तिम फैसला बोर्ड के स्तर पर लिया जाएगा।


सीबीएसई के शहर समन्वयक जावेद आलम खान ने बताया कि कोरोना संक्रमण के चलते बोर्ड ने परीक्षा में सावधानी बरतने के लिए कई बदलाव किए हैं। इस बार एक कमरे में 12 या कमरा बड़ा होने पर 12-12 के अनुपात में बच्चों को बैठाया जाएगा।  

शेटशीट का इंतजार
कुछ दिनों पहले (सीबीएसई) ने 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को लेकर स्थितियां स्पष्ट की है। बोर्ड परीक्षाओं के ऑनलाइन आयोजन संबंधी अटकलों को खारिज करते हुए सीबीएसई ने स्पष्ट किया था कि बोर्ड परीक्षाएं लिखित (परीक्षा केंद्रों) ही आयोजित की जाएंगी। बोर्ड परीक्षा के आयोजन की तारीखों को लेकर अभी कोई अंतिम निर्णय नहीं लिया गया है। इस संबंध में सभी हितधारकों के साथ परामर्श की प्रक्रिया अभी जारी है। परीक्षा जब और जैसे ही आयोजित की जाएगी, वह कोरोना प्रोटोकाल के साथ लिखित मोड में आयोजित होंगी। ऑनलाइन मोड में परीक्षाओं का आयोजन नहीं किया जाएगा।


प्रैक्टिकल परीक्षाओं का विकल्प तलाशा जाएगा
सीबीएसई ने बोर्ड परीक्षाओं के आयोजन के साथ ही प्रैक्टिकल परीक्षाओं को लेकर भी स्थितियां स्पष्ट की हैं। सीबीएसई ने कहा है कि यदि छात्र बोर्ड परीक्षा से पहले कक्षाओं में प्रैक्टिकल परीक्षाएं नहीं दे पा रहे हैं, तो प्रैक्टिकल परीक्षाओं के विकल्पों को तलाशा जाएगा। हालांकि सीबीएसई ने अभी यह स्पष्ट नहीं किया है कि प्रैक्टिकल परीक्षाओं का विकल्प क्या हो सकता है।


ऑफलाइन होगी सीबीएसई की प्रयोगात्मक व बोर्ड परीक्षा, कोरोना गाइडलाइन के तहत केवल व्यवस्था में होगा बदलाव

लखनऊ :  केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की प्रयोगात्मक और बोर्ड परीक्षाओं के पैटर्न में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा, लेकिन व्यवस्थाएं बदली रहेंगी। कोरोना संक्रमण के चलते स्कूलों में पढ़ाई दीपावली के बाद से शुरू हो पाई। उसमें भी सभी कक्षाएं नहीं चल रहीं। ऐसे में अभिभावक और छात्र मानकर चल रहे थे कि इस बार परीक्षा के पैटर्न में बदलाव हो सकता है। ऑफलाइन के बजाय ऑनलाइन परीक्षाएं हो सकती है। छात्र यह भी मानकर चल रहे थे कि हो सकता है कि प्रयोगात्मक परीक्षाएं ही ना हो, लेकिन बोर्ड ने ऐसी सभी आशंकाओं पर विराम लगा दिया है।

बोर्ड से प्राप्त जानकारी के अनुसार व्यवस्था बदली रहेगी, लेकिन परीक्षा पैटर्न वही रहेगा। सीबीएसई के क्षेत्रीय समन्वयक डॉ. जावेद आलम खान ने बताया कि पहले प्रयोगात्मक परीक्षा होगी, जिसके बाद परीक्षाएं होंगी। प्रयोगात्मक परीक्षा पूर्व की भक्ति लैब में ही ली जाएंगी। छात्र व  अभिभावकों के मन में शंका थी कि इस बार प्रयोगात्मक नहीं होगी, लेकिन पहले की तरह परीक्षक आएंगे और प्रैक्टिकल लेंगे। इस दौरान उन्हें उसकी फोटो खींचकर तत्काल सीबीएसई की वेबसाइट पर अपडेट करना होगा इसके लिए एक हफ्ते के अंदर बोर्ड प्रैक्टिकल और बोर्ड परीक्षा के संबंध में कार्यक्रम व जानकारी उपलब्ध करा देगा। प्रैक्टिकल और बोर्ड परीक्षा दोनों को संचालित करने को लेकर एसपी भी जारी होगी।

व्यवस्था में होगा बदलाव

इस बार बोर्ड परीक्षा की व्यवस्था में बदलाव देखने को मिलेगा। बोर्ड द्वारा एसओपी जारी की जाएगी। इस बार परीक्षा कक्ष में छात्रों की संख्या आधी हो जाएगी। कंपार्टमेंट परीक्षा में इसका एक्सपेरिमेंट हो चुका है। कक्षा में सोशल डिस्टेंसिंग के तहत ज्यादा से ज्यादा 12 छात्र ही बैठाए जाएंगे। परीक्षा केंद्र पर आइसोलेशन रूम भी रहेगा ताकि यदि किसी की तबीयत खराब हो तो उसको अलग किया जा सके। ऐसे में इस बार परीक्षा केंद्रों की संख्या दोगुनी होगी।

No comments:
Write comments