DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Thursday, January 14, 2021

बोर्ड परीक्षार्थियों के लिए सीबीएसई शुरू करेगा कॉउंसलिंग सेवा

बोर्ड परीक्षार्थियों के लिए सीबीएसई शुरू करेगा कॉउंसलिंग सेवा, दसवीं-बारहवीं के छात्रों के लिए पढ़ाई के साथ कोरोना संक्रमण से बचाव, खानपान की दी जाएगी जानकारी

प्रयागराज :  केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की ओर से दसवीं और बारहवीं के बोर्ड परीक्षार्थियों के लिए फरवरी-मार्च में काउंसलिंग सेवा शुरू होगी। इस दौरान विशेषज्ञ छात्र छात्राओं को बोर्ड परीक्षा की तैयारी के साथ कैरियर, कोरोना संक्रमण से बचाव, खान-पान, सोशल डिस्टेंसिंग, योग-व्यायाम और परीक्षा जुड़ी अन्य सलाह दी जाएंगी। बोर्ड की ओर से यह प्रक्रिया परीक्षा और परिणाम आने के बाद भी जारी रहेगी।


सीबीएसई की ओर से जारी सूचना में कहा दसवीं , बारहवीं की परीक्षा से पहले छात्र-छात्राएं मानसिक दवाब और तनाव की स्थिति में रहते हैं इसके चलते उन्हें परीक्षा के समय घबराहट, भूख कम लगना, विभिन्न विषयों को लेकर आने वाली परेशानी, अंकों का दबाव सहित ढेर सारी समस्याएं सामने होती हैं। सीबीएसई की ओर से हर साल छात्रों की सुविधा के लिए परीक्षा से पहले काउंसलिंग सेवा की जाती रही है। इस बार कोरोना के चलते बोर्ड परीक्षाएं मई में हो रही हैं, ऐसे में बोर्ड काउंसलिंग फरवरी मार्च में शुरू करेगा।

सीबीएसई के विशेषज्ञों से छात्र कर सकेंगे समस्या का समाधान : सीबीएसई की ओर से कहा गया है कि परीक्षार्थियों को बोर्ड परीक्षा के बारे में योजनाबद्ध तरीके से जानकारी देने के लिए विशेषज्ञ ऑनलाइन, मोबाइल, लैंडलाइन के साथ टोल फ्री नंबर पर उपलब्ध होंगे। परीक्षार्थी इस दौरान तनाव, दबाव कम करने के साथ कोरोना संक्रमण से बचाव के बारे में सलाह ले सकेंगे विशेषज्ञ कोरोना संक्रमण के चलते इस बार छात्रों को सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क लगाने सहित स्वास्थ्य से जुड़ी दूसरी जानकारी भी देंगे यूपी बोर्ड की ओर से हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट के छात्रों के लिए जुलाई अगस्त से ही लगातार काउंसलिंग कार्यक्रम चला रहा है।

No comments:
Write comments