DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा आजमगढ़ इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Thursday, January 14, 2021

फतेहपुर : शिक्षा महानिदेशक तक पहुंचा बीईओ-शिक्षक विवाद

फतेहपुर : खंड शिक्षाधिकारी लामबंद तो शिक्षक भी भर रहे हुंकार, शिक्षकों ने बैठक कर बीइओ के खिलाफ बनाई रणनीति

▪️विद्यालय अवधि के बाद आज कलेक्ट्रेट में किया जाएगा प्रदर्शन

फतेहपुर : खजुहा विकास खंड के बीइओ (खंड शिक्षा अधिकारी ) और शिक्षकों के बीच उपजा विवाद शांत होने का नाम नहीं ले रहा है। दोनों पक्ष एक दूसरे को शिकस्त देने के लिए रणनीति बना रहे हैं। बीइओ संगठन ने मामले को महानिदेशक के संज्ञान में डालकर न्याय की गुहार लगाई है तो बीइओ के पक्ष में शिक्षक कलेक्ट्रेट में प्रदर्शन करके आरोपों को निराधार बताया है। रविवार को शिक्षकों ने बैठक कर बीइओ के खिलाफ रणनीति बनाई है।


बीइओ खजुहा राजीव गंगवार और प्राथमिक शिक्षक संघ के ब्लाक अध्यक्ष बलराम सिंह के बीच तलवारे खिंची हुई हैं। ब्लाक में इसके चलते शैक्षिक माहौल पर  बुरा असर भी पड़ा है। खजुहा ब्लाक अध्यक्ष बलराम सिंह कहते हैं कि शिक्षकों की मांग है कि बीइओ के खिलाफ जांच हो। जब तक बीइओ को हटाया नहीं जाएगा तब तक न्याय नहीं मिलेगा । सोमवार को विद्यालय अवधि के बाद कलेक्ट्रेट में प्रदर्शन किया जाएगा। शिक्षकों के मान-सम्मान से खिलवाड़ बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। वहीं बीइओ संघ मामले में पत्ते खोलने से खुद को मना किए हुए है।



फतेहपुर :  शिक्षा महानिदेशक तक पहुंचा बीईओ-शिक्षक विवाद 

फतेहपुर : बीआरसी खजुहा में बीईओ और शिक्षक संघ अध्यक्ष के बीच हुए विवाद को बीईओ (खंड शिक्षा अधिकारी ) संघ सुनियोजित साजिश बताते हुए मामले की निंदा की है। शिक्षक संघ अध्यक्ष व शिक्षकों पर बीईओ के साथ दुर्व्यवहार करने का आरोप लगाया है। पूरे विवाद की जानकारी शिक्षा महानिदेशक व विद्यालय निरीक्षक संघ महामंत्री को भेजी है। बीआरसी खजुहा में मंगलवार को शिक्षक संघ अध्यक्ष बलराम सिंह व दो शिक्षिकाओं का बीईओ राजीव गंगवार से विवाद हो गया था। 


दोनों पक्षों ने कोतवाली में घटना की तहरीर दी थी हालांकि पुलिस ने मामला सरकारी कर्मचारियों के बीच का होने बात कहकर पूरे मामले से पल्ला झाड़ लिया था। इस मामले पर शिक्षक संघ अध्यक्ष संगठन के साथ बीएसए से मिलकर अपना पक्ष रख चुके हैं। इसके बाद अब बीईओ संघ ने भी बीएसए को पत्र लिखकर बीईओ खजुहा के साथ दुर्व्यवहार किए जाने का आरोप लगाया है। बीईओ संघ ने पूरे मामले की निष्पक्ष जांच व कार्रवाई की मांग उठाई है। पत्र की प्रति महानिदेशक स्कूल शिक्षा लखनऊ व महामंत्री विद्यालय निरीक्षक संघ लखनऊ को भेजी गई है।




फतेहपुर : बीईओ खजुहा को लेकर दो हिस्सों में बंटे शिक्षक

फतेहपुर : प्राथमिक शिक्षक संघ खजुहा ब्लाक इकाई के खिलाफ शिक्षकों का दूसरा गुट खड़ा हो गया है। बीईओ खजुहा राजीव गंगवार के विरुद्ध संघ के मोर्चा खोलने के बाद शिक्षकों का दूसरा गुट बीईओ को पक्ष में खड़ा हो गया है।

शुक्रवार को शिक्षकों ने डीएम के समक्ष पेश होकर बीईओ की सफाई दी। बाद में ज्ञापन देकर मामले की निष्पक्ष जांच कराने की मांग की। ज्ञापन में कहा गया है कि 12 जनवरी को बीईओ खजुहा के खिलाफ निराधार आरोप लगाते हुए शिकायत की गई है।

बीईओ शासन के दिशा निर्देशों का ख्याल रखते हुए अपने दायित्वों का निर्वहन करते हैं। बता दें कि प्राथमिक शिक्षक संघ ने बीईओ पर महिला शिक्षकों से अभद्रता करने का आरोप लगाते हुए उनके स्थानांतरण की मांग की थी।

ज्ञापन देने वालों में योगेश कुमार, ऊषा, उपमा, प्रियंका, रमेशचंद्र श्रीवास्तव, दिनेशचंद्र, अनीता रानी आदि शिक्षक शामिल रहे।




फतेहपुर : खजुहा ब्लॉक में तनातनी जारी, मामला पहुंचा बीएसए की चौखट पर।

■ बीईओ के स्थानांतरण न होने पर दी आंदोलन की धमकी

■ बीते दिन खजुहा बीईओ से हुई थी शिक्षकों की भिड़ंत

फतेहपुर : खजुहा ब्लाक के बीईओ (खंड शिक्षाधिकारी ) राजीव गंगवार और दो शिक्षिकाओं से हुए विवाद के बाद प्राथमिक शिक्षक संघ के ब्लाक अध्यक्ष की तीखी बहस और नोकझोक का मामला बीएसए की चौखट में जा पहुंचा है। दूसरे दिन दोनों पक्ष पेशबंदी करते हुए नजर आए।



शिक्षकों का पक्ष रखने के लिए ब्लाक अध्यक्षों में अनुराग मिश्रा, दिग्विजय सिंह, शैलेंद्र भदौरिया, धर्मेंद्र सिंह, धीरेंद्र सिंह तथा खजुहा ब्लाक अध्यक्ष बलराम सिंह बुधवार को बीएसए से मुलाकात की। बीएसए के सामने बीईओ पर जमकर आरोप जड़े। कहाकि अमर्यादित टिप्पणी की हद पार हो गई है। आए दिन ऐसी टिप्पणी करके शिक्षक-शिक्षिकाओं की मर्यादा तार- तार कर रहे हैं। विरोध करने पर वेतन रोकने, सस्पेंड करने जैसी धमकी दी जाती है। 


चाइल्ड केयर लीव मांगने का आवेदन करने वाली शिक्षिकाओं के आवेदन वेवजह निरस्त कर दिए गए। बीएसए ने मामले की जांच करने और कार्रवाई का आश्वासन देकर शिक्षकों का गुस्सा शांत किया। उधर खंड शिक्षाधिकारी संघ की आपात बैठक नगर संसाधन केंद्र गुप्त बैठक कर शिक्षकों द्वारा की जा रही पेशबंदी से निपटने की रणनीति बनाई।




फतेहपुर : बीआरसी में भिड़े शिक्षक और बीईओ, शिक्षक संघ अध्यक्ष ने बीईओ पर लगाया अमर्यादित भाषा बोलने का आरोप

फतेहपुर :  ब्लाक संसाधन केंद्र (बीआरसी) खजुहा में बीईओ (खंड शिक्षाधिकारी और महिला शिक्षिका के बीच जमकर वाद विवाद हुआ। इसमें शिक्षिका द्वारा ब्लाक शिक्षक संघ से शिकायत की बात रखी तो बीईओ की जुबान फिसल गई जिस पर भारी हंगामा शुरू हो गया। मौके पर ब्लाक शिक्षक संघ के अध्यक्ष भी साथियों के साथ जा पहुंचे। एक दूसरे पर जमकर आरोप मढ़े। जिससे बीआरसी परिसर झगड़े का अखाड़ा बना रहा।


ब्लाक के कंपोजिट विद्यालय दलेलखेड़ा में कार्यरत सहायक अध्यापिका बीना सिंह विद्यालय से संबंधित सूचनाएं मांगे जाने व कंपोजिट विद्यालय आलमगंज में तैनात शिक्षिका स्वाती दीक्षित सीसीएल अवकाश का प्रार्थना पत्र रिजेक्ट होने के बाबत बीआरसी खजुहा पहुंचीं। शिक्षिकाओं का आरोप है कि बीईओ राजीव गंगवार ने उन्हें अमर्यादित भाषा में बात की और गलत निगाह से देखा। आपत्ति करने पर सस्पेंड कराने की धमकी दी। इस पर शिक्षक संघ के अध्यक्ष बलराम सिंह से करने की बात कही तो बीईओ ने उनके खिलाफ भी अमर्यादित टिप्पणी की। शिक्षक संघ अध्यक्ष भी बीआरसी पहुंच गए। इस पर अध्यक्ष और बीईओ की भी बहस हो गई। उधर बीईओ राजीव गंगवार का आरोप है कि दोनों शिक्षिकाएं शिक्षक संघ अध्यक्ष के साथ कार्यालय आईं।


शिक्षिका बीना सिंह ने जो प्रार्थना पत्र उसे ले लिया। शिक्षिका स्वाती दीक्षित ने सीसीएल का आवेदन निरस्त होने की बात कही गई । शिक्षिका का आवेदन मावन संपदा पोर्टल में अपलोड न होने कारण निरस्त हो गया है। अवकाश उनके द्वारा सिर्फ उच्चाधिकारियों को अग्रसारित किया जाता है। इस पर तीनों शिक्षक अभद्र भाषा का प्रयोग करने लगे। विवाद के बाद दोनों पक्ष थाने पहुंचे। ब्लाक अध्यक्ष श्री सिंह ने कहा कि बीईओ आए दिन अमर्यादित आचरण करते हैं। शिक्षक अध्यक्ष दोनों शिक्षिकाओं व बीईओ ने अलग-अलग तहरीर दी है। कोतवाली प्रभारी बिंदकी सत्येंद्र सिंह ने कहा इनके विभागाध्यक्ष को रिपोर्ट भेजी जाएगी।

जांच के बाद होगी कार्रवाई

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी शिवेंद्र प्रताप सिंह ने कहा कि मामला संज्ञान में आया है। जांच करवाई जाएगी और जिस पर दोष पाया जाएगा कठोर कारवाई होगी।

No comments:
Write comments