DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Monday, February 1, 2021

10 राज्‍यों में आज से खुल रहे स्‍कूल, इन तैयारियों के साथ लगेंगी क्‍लास

10 राज्‍यों में आज से खुल रहे स्‍कूल, इन तैयारियों के साथ लगेंगी क्‍लास

Schools Reopen: क्‍लासेज़ कोरोना संक्रमण संबंधी सावधानियों के साथ ही लगेंगी और स्‍टाफ और बच्‍चों को नियमों का सख्‍ती से पालन करना होगा. कोई भी छात्र केवल अभिभावकों की स्‍वीकृति पत्र के साथ ही स्‍कूल में एंट्री पा सकेंगे. 


Schools Reopen: देश में कोरोना संक्रमण की घटती रफ्तार के बीच अब स्‍कूल दोबारा खुलने की तैयारी में हैं. ज्‍यादातर राज्‍य 10वीं और 12वीं के लिए स्‍कूल खोल रहे हैं ताकि आगामी बोर्ड परीक्षाओं के लिए छात्रों की तैयारी पूरी हो सके. क्‍लासेज़ कोरोना संक्रमण संबंधी सावधानियों के साथ ही लगेंगी और स्‍टाफ और बच्‍चों को नियमों का सख्‍ती से पालन करना होगा. छात्र-छात्राएं केवल अभिभावकों की स्‍वीकृति पत्र के साथ ही स्‍कूल में एंट्री पा सकेंगे. 


Gujarat Schools Reopen: राज्‍य में कक्षा 09 और 11 की ऑफ़लाइन कक्षाएं 01 फरवरी से फिर से शुरू होने जा रही हैं. इससे पहले, राज्य ने 11 जनवरी को कक्षा 10 और 12 के लिए स्कूलों को फिर से खोल दिया है.

Haryana Schools Reopen: स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा जारी आदेश के अनुसार, हरियाणा में कक्षा 6 से 8 तक के स्कूल 01 फरवरी से फिर से खुलेंगे. कक्षा 6 से 8 के लिए, स्कूलों का समय सुबह 10 से दोपहर 1.30 बजे के बीच होगा. जो छात्र ऑनलाइन पढ़ाई जारी रखना चाहते हैं, उन्‍हें स्‍कूल आना अनिवार्य नहीं है.

Maharashtra Schools Reopen: महाराष्‍ट्र के पुणे जिले में स्‍कूल 01 फरवरी से खुलने जा रहे हैं. पुणे म्‍युनिसिपल कॉर्पोरेशन ने 5वीं से 8वीं तक के स्‍कूल भी 01 फरवरी से खोलने की इजाजत दे दी है. 

Punjab Schools Reopen: राज्य सरकार की मंजूरी के बाद सभी सरकारी, सहायता प्राप्त और निजी स्कूल 1 फरवरी से कक्षा 1 और 2 और प्री-प्राइमरी क्‍लासेज़ के लिए फिर से खुलने के लिए तैयार हैं. पंजाब स्कूल शिक्षा मंत्री विजय इंदर सिंगला ने इसकी जानकारी दी है.

Andhra Pradesh Schools Reopen: आंध्र प्रदेश सरकार ने 01 फरवरी से कक्षा 1 से 5 को फिर से खोलने की अनुमति दी है. दिशा-निर्देशों के अनुसार, प्रत्येक अनुभाग में केवल 20 छात्र होने चाहिए. राज्य में कक्षा 6 से 12 और कॉलेज के लिए स्कूल पिछले साल नवंबर में खोले जा चुके हैं.

Telangana Schools Reopen: राज्‍य में कक्षा 9 से 12 के लिए स्‍कूल 01 फरवरी से खोले जा रहे हैं. इससे पहले, तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने 01 फरवरी से ग्रेजुएट और पोस्‍ट ग्रेजुएट कोर्सेज के लिए कॉलेजों में क्‍लास शुरू करने की घोषणा की थी. 

Meghalaya Schools Reopen: राज्य 01 फरवरी से हायर एजुकेशन इंस्टिट्यूट्स में कक्षाएं फिर से शुरू करने के लिए तैयार है. आप यह खबर प्राइमरी का मास्टर डॉट इन पर पढ़ रहे हैं. यह बता दें कि मेघालय के ज्यादातर स्कूलों में इस साल की शुरुआत में ऑफलाइन कक्षाएं फिर से शुरू हो चुकी हैं. 

J&K Schools Reopen: जम्‍मू कश्‍मीर में 01 फरवरी से कक्षाएं फिर से शुरू की जाएंगी. 10वीं और 12वीं के लिए ऑफ़लाइन कक्षाएं कल से शुरू होने जा रही हैं. उच्च शिक्षा संस्थान 15 फरवरी को ऑफलाइन कक्षाएं फिर से शुरू करेंगे.

Karnataka Schools Reopen: कर्नाटक में स्कूलों को कक्षा 9, 10 और प्री-यूनिवर्सिटी कक्षाओं के लिए 1 फरवरी से फिर से खोलने की तैयारी है. स्‍कूल कोरोना सावधानियों के साथ खोले जाएंगे. 

Himachal Pradesh Schools Reopen: राज्‍य में 8वीं से 12वीं की कक्षाएं 01 फरवरी से शुरू होनी हैं. ऐसे स्कूल, जो राज्य में पहाड़ी क्षेत्र में हैं और वहां सर्दियों की छुट्टियां हैं, ऐसे स्‍कूलों में क्‍लास 15 फरवरी से शुरू होंगी.

No comments:
Write comments