DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Monday, March 1, 2021

आज से लौटेगी स्कूलों में रौनक : बच्चों के स्वागत की पूरी तैयारी, परिषदीय स्कूलों में 1 से 5 की कक्षाओं में पठन-पाठन शुरू होगा

आज से लौटेगी स्कूलों में रौनक बच्चों के स्वागत की पूरी तैयारी

मुख्यमंत्री के निर्देश पर परिषदीय स्कूलों में 1 से 5 की कक्षाओं में पठन-पाठन शुरू होगा


लखनऊ। प्रदेश में कोरोना संक्रमण के कारण करीब एक साल से बंद कक्षा 1 से 5 तक के स्कूलों में सोमवार को रौनक लौट आएगी। परिषदीय स्कूलों को कोविड-19 के प्रोटोकॉल का पालन करते हुए बच्चों के स्वागत के लिए सजाया गया है। विभाग ने स्कूलों में कक्षा 1 से 5 तक की कक्षाओं के संचालन के लिए दिशा निर्देश जारी किए हैं। कोरोना संक्रमण के कारण एक साल बाद खुलने  जा रहे हैं।


मार्च 2020 के दूसरे सप्ताह से परिषदीय स्कूलों का संचालन बंद कर दिया गया था। बेसिक शिक्षा विभाग ने 10 फरवरी 2021 से परिषदीय स्कूलों में कक्षा 6 से 8 तक की कक्षाओं का संचालन शुरू किया है। मुख्यमंत्री के निर्देश के तहत एक मार्च से परिषदीय स्कूलों में कक्षा 1 से 5 की कक्षाओं में पठन-पाठन शुरू किया जाएगा। विभाग ने एक साल बाद सोमवार को स्कूल पहुंचने पर बच्चों का भव्य स्वागत करने और विद्यालय में उत्सव का वातावरण सृजित करने के निर्देश दिए हैं। शनिवार और रविवार को शिक्षकों ने गांव-गांव में मुनादी कर बच्चों और अभिभावकों को स्कूल खुलने की सूचना दी। वहीं सोशल मीडिया केजरिये भी अभिभावकों को बच्चों को स्कूल भेजने के लिए प्रेरित किया गया। 

विद्यालयों को गुब्बारों, झंड़ियों, रंगोली से सजाया गया है। सोमवार को स्कूल पहुंचने पर टीका लगाकर बच्चों का स्वागत किया जाएगा। बच्चों की विद्यालय में रुचि पैदा करने के लिए खेल के आयोजन किए जाएंगे और बच्चों को मिड डे मील में उनकी पसंद का भोजन और नाश्ता दिया जाएगा। बच्चों से मिट्टी के खिलौने बनाने, उनकी पेंटिंग करना, पेपर क्राफ्ट की मदद की आकृतियां बनाना सिखाया जाएगा शिक्षकों को विद्यालय में बच्चों को साथ दोस्ताना व्यवहार करने के निर्देश दिए हैं।

No comments:
Write comments