DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Sunday, March 7, 2021

यूपी के अटल स्कूलों में कक्षा 6 से 12वीं तक मिलेगी मुफ्त शिक्षा

यूपी के अटल स्कूलों में कक्षा 6 से 12वीं तक मिलेगी मुफ्त शिक्षा


उत्तर प्रदेश में श्रमिकों के बच्चों को बेहतर शिक्षा देने के लिए प्रत्येक मण्डल में बनने वाले अटल आवासीय विद्यालय में कक्षा 6 से 12 तक फ्री शिक्षा दी जाएगी। श्रम एवं सेवायोजन व समन्वय मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य ने कहा है कि सरकार ने इस वित्तीय वर्ष में विद्यालय निर्माण के लिए 270 करोड़ रुपये के बजट का प्राविधान किया है। 


मौर्य ने बताया कि समाज के अंतिम पायदान पर रह रहे व्यक्ति के सर्वांगीण विकास के लिए योगी सरकार संकल्पित है। इसी उद्देश्य की पूर्ति के लिए श्रमिकों, कामगारों व गरीब परिवारों के बच्चों को उच्च स्तरीय नि:शुल्क शिक्षा देने के लिए प्रत्येक मण्डल में अटल आवासीय विद्यालय का निर्माण कराया जा रहा है।

श्रम मंत्री ने बताया कि श्रमिकों का कल्याण करना सरकार की प्राथमिकता में शामिल हैं। श्रमिकों के बच्चों को सीबीएसई की तरह इन विद्यालयों में अच्छी से अच्छी शिक्षा दी जाएगी। यहां कक्षा 6 से 12वीं तक नि:शुल्क आवासीय शिक्षा प्रदान की जाएगी। प्रत्येक विद्यालय में उत्तर प्रदेश भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड में पंजीकृत निर्माण श्रमिकों के 1000 बालक / बालिकाओं और गरीब बच्चों को शिक्षा दी जाएगी। इन विद्यालयों का निर्माण 12 से 15 एकड़ भूमि पर कराया जा रहा है और इनका संचालन श्रम विभाग के तहत उत्तर प्रदेश भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड द्वारा किया जाएगा।

श्रम मंत्री ने बताया कि अटल आवासी विद्यालयों के निर्माण के लिए पिछले वित्तीय वर्ष में 180 करोड़ रुपये का बजट प्राविधान किया गया था। प्रत्येक विद्यालय के भवन निर्माण के लिए आवश्यक धनराशि भी कार्यदायी संस्था को उपलब्ध करा दी गई है। इन विद्यालयों के संचालित होने से गरीबों के बच्चों के जीवन में खुशहाली आएगी।

No comments:
Write comments