DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा आजमगढ़ इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Thursday, October 14, 2021

जूनियर हाईस्कूल स्कूल शिक्षक भर्ती-2021 में ऑफलाइन अभ्यर्थिंयों के लिए बने पांच नए परीक्षा केंद्र

जूनियर हाईस्कूल स्कूल शिक्षक भर्ती-2021 में ऑफलाइन अभ्यर्थिंयों के लिए बने पांच नए परीक्षा केंद्र

 
प्रयागराज : जूनियर हाईस्कूल स्कूल शिक्षक भर्ती-2021 में हाई कोर्ट के आदेश पर स्नातक में 50 फीसद से कम अंक वालों को शामिल करने पर परीक्षा तैयारी में परिवर्तन करना पड़ा। हाई कोर्ट का आदेश परीक्षा नियामक प्राधिकारी (पीएनपी) सचिव को मिलने के पहले आनलाइन आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों के परीक्षा केंद्र निर्धारित कर प्रवेश पत्र जारी कर दिए गए थे। आदेश के अनुपालन में नए अभ्यर्थियों से आफलाइन आवेदन लेने के बाद उनके लिए प्रयागराज में अलग से पांच केंद्र बनाए गए हैं। इस तरह अब कुल 697 केंद्रों पर 17 अक्टूबर को दो पालियों में परीक्षा होगी। 


परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव संजय कुमार उपाध्याय के अनुसार आनलाइन आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्र वेबसाइट पर अपलोड करने के साथ 692 परीक्षा केंद्र निर्धारित कर दिए गए थे। अब आफलाइन आवेदन के माध्यम से शामिल किए गए अभ्यर्थियों के लिए पांच केंद्र नए बढ़ाए गए हैं। यह बढ़े केंद्र प्रयागराज में बनाए गए हैं। इन अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्र वेबसाइट पर अपलोड कर दिए गए हैं। 


परीक्षा दो पालियों में प्रदेश के मंडल मुख्यालय के जिलों में होगी। सुबह 10 से 12:30 बजे की पहली पाली में सहायक अध्यापक और प्रधानाध्यापक पद के अभ्यर्थी सम्मिलित होंगे, जबकि दूसरी पाली की परीक्षा सिर्फ एक घंटे की होगी, जिसमें सिर्फ प्रधानाध्यापक पद के अभ्यर्थी शामिल होंगे। इसमें विद्यालय प्रबंधन का प्रश्नपत्र होगा। परीक्षा की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।



जूनियर हाईस्कूल एडेड भर्ती में ऑफलाइन आवेदन वाले  आज से डाउनलोड कर सकेंगे प्रवेश पत्र

जूनियर एडेड हाईस्कूल में प्रधानाध्यापक व शिक्षक भर्ती में ऑफलाइन आवेदन वाले 350 से अधिक आवेदन निरस्त


जूनियर हाईस्कूल में सहायक अध्यापक व प्रधानाध्यापक भर्ती परीक्षा-2021 में हाईकोर्ट के आदेश पर ऑफलाइन आवेदन करने वाले अभ्यर्थी प्रवेश पत्र गुरुवार दोपहर से डाउनलोड कर सकेंगे। भर्ती परीक्षा 17 अक्तूबर को आयोजित की जाएगी। अभ्यर्थियों को किसी अन्य माध्यम से प्रवेश पत्र प्रेषित नहीं किया जाएगा। 


पीएनपी के रजिस्ट्रार राजशेखर सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि अभ्यर्थियों को प्रवेशपत्र के साथ आवेदन में अंकित फोटो युक्त पहचान पत्र की मूल प्रति के अलावा प्रशिक्षण योग्यता का मूल प्रमाण पत्र, प्रशिक्षण योग्यता के अंतिम सेमेस्टर की निर्गत अंक पत्र की मूलप्रति और यूपीटीईटी या सीटीईटी प्रमाण पत्र में कोई एक प्रमाण पत्र साथ लाना होगा। गौरतलब है कि परीक्षा प्राधिकारी की ओर से सहायक अध्यापक और प्रधानाध्यापक भर्ती परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे गए थे।


इसमें स्नातक में 50 प्रतिशत से कम अंक वाले अभ्यर्थियों को आवेदन का मौका नहीं दिया गया था। इस पर कई अभ्यर्थी हाईकोर्ट चले गए। कोर्ट के आदेश पर सात अक्तूबर को पीएनपी ने ऐसे अभ्यर्थियों को ऑफलाइन आवेदन के लिए एक दिन का मौका दिया था।


जूनियर एडेड हाईस्कूल में प्रधानाध्यापक व शिक्षक भर्ती में ऑफलाइन आवेदन वाले 350 से अधिक आवेदन निरस्त


प्रयागराज : जूनियर एडेड हाईस्कूलों में प्रधानाध्यापक और सहायक अध्यापक के 1894 पदों के लिए हाईकोर्ट के आदेश पर ऑफलाइन आवेदन करने वाले 350 से अधिक अभ्यर्थियों के फॉर्म निरस्त कर दिए गए हैं। परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय की ओर से इन अभ्यर्थियों के एडमिट कार्ड गुरुवार दोपहर बाद वेबसाइट www.btcexam.in पर जारी कर दिया जाएगा। इन अभ्यर्थियों के लिए प्रयागराज में पांच अतिरिक्त परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।


हाईकोर्ट के आदेश पर स्नातक में 50 प्रतिशत से कम पाने वाले बीएड योग्यताधारी 2223 अभ्यर्थियों ने सात अक्तूबर की रात 12 बजे तक ऑफलाइन जमा किया था। इनमें से 1850 के आसपास अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्र जारी किए गए हैं। जिन अभ्यर्थियों के आवेदन निरस्त किए गए हैं उनमें अधिकांश ऐसे हैं जिन्होंने नये सिरे से आवेदन किया है। यानि सभी अर्हता होने के बावजूद वे पूर्व में ऑनलाइन आवेदन नहीं कर सके थे।


हाईकोर्ट के आदेश की आड़ में परीक्षा में शामिल होना चाह रहे थे। कुछ अभ्यर्थियों के अन्य कारणों से भी आवेदन पत्र निरस्त किए गए हैं। रजिस्ट्रार परीक्षा नियामक राजशेखर सिंह ने साफ किया है कि अभ्यर्थियों को किसी अन्य माध्यम से प्रवेश पत्र नहीं भेजा जाएगा।


सैकड़ों अभ्यर्थियों को नहीं मिला प्रवेश पत्र

जूनियर एडेड हाईस्कूलों में प्रधानाध्यापक एवं सहायक अध्यापक भर्ती के लिए पूर्व में ऑनलाइन आवेदन करने वाले सैकड़ों अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्र डाउनलोड नहीं हो रहे। इन अभ्यर्थियों ने निर्धारित वेबसाइट पर आवेदन किया और फीस भी जमा कर दी। जब प्रवेश पत्र डाउनलोड करने गए तो निराशा हाथ लगी। कार्यालय में पता करने पर बताया कि फोटो, हस्ताक्षर या घोषणापत्र देते हुए आवेदन प्रक्रिया पूरी नहीं करने के कारण आवेदन निरस्त हो गए हैं। अभ्यर्थियों का कहना है कि यदि आवेदन पत्र निरस्त करने से पहले इसकी सूचना उन्हें ई-मेल पर देनी चाहिए थी ताकि आवश्यक कार्रवाई कर लेते।

No comments:
Write comments