DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Thursday, October 14, 2021

CBSE Term 1 Exam : 18 अक्तूबर को आएगी डेट शीट, 24 नवंबर से होगी मुख्य विषयों की परीक्षा, बोर्ड ने जारी किए दिशा-निर्देश, पढ़िए

CBSE Term 1 Exam : 18 अक्तूबर को आएगी डेट शीट, 24 नवंबर से होगी मुख्य विषयों की परीक्षा, बोर्ड ने जारी किए दिशा-निर्देश, पढ़िए।

CBSE Board: 90 मिनट की ऑफलाइन मोड में होगी सीबीएसई टर्म वन की परीक्षाएं, 18 अक्टूबर को जारी होगा डेट शीट


केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) टर्म वन परीक्षा के संबंध में एक बड़ा फैसला लिया है। इसके मुताबिक टर्म वन की परीक्षाएं ऑफलाइन आयोजित की जाएंगी। वहीं कक्षा 10, 12वीं की डेट शीट 18 अक्टूबर को जारी की जाएगी। बोर्ड ने कहा कि पहले माइनर विषयों की परीक्षा होगी, उसके बाद प्रमुख विषयों की परीक्षा आयोजित की जाएगी। बोर्ड ने कहा है कि सभी परीक्षाएं ऑफलाइन होंगी। वहीं इस संबंध में पीटीआई ने एक ट्वीट करके भी जानकारी दी है। इसके मुताबिक, कक्षा 10, 12 के लिए टर्म -1 बोर्ड परीक्षा ऑफ़लाइन आयोजित की जाएगी। वहीं सीबीएसई18 अक्टूबर को डेटशीट जारी करेगा।


Term-1 board exams for Classes 10, 12 to be conducted offline; date-sheet to be announced on October 18: CBSE
— Press Trust of India (@PTI_News) October 14, 2021

परीक्षा 90 मिनट की अवधि की होगी। बोर्ड ने कहा है कि शीतकालीन सत्र को ध्यान में रखते हुए परीक्षा सुबह 10.30 बजे के बजाय 11.30 बजे शुरू होगी। वहीं सभी श्रेणियों के स्टूडेंट्स के लिए पढ़ने का समय 15 मिनट के बजाय 20 मिनट होगा। प्रैक्टिकल परीक्षाएं टर्म परीक्षा समाप्त होने से पहले आयोजित की जाएंगी। इसके अलावा कक्षा 10, 12वीं का परिणाम दूसरे सत्र की परीक्षा के बाद घोषित किया जाएगा।

इस वर्ष, सीबीएसई बोर्ड ने शैक्षणिक सत्र को दो भागों में विभाजित किया है। वहीं प्रत्येक सत्र में लगभग 50% पाठ्यक्रम पूछा जाएगा। दरअसल, कोविड-19 महामारी के चलते पिछले साल 10वीं और 12वीं की परीक्षा आयोजित नहीं की जा सकी थी। ऐसे में बोर्ड ने इस बार महामारी की तीसरी लहर की आंशकों को देखते हुए बोर्ड ने जुलाई में कहा था कि बोर्ड द्वारा दसवीं और बारहवीं की परीक्षा आयोजित करने की संभावनाओं को बढ़ाने के लिए कोर्स को दो भागों में विभाजित करके परीक्षाएं आयोजित करने का फैसला लिया था।



CBSE Date Sheet 2022 Term 1: सीबीएसई 2022 टर्म 1 का शेड्यूल cbse.gov.in पर 18 अक्तूबर को जारी किया जाएगा। बोर्ड के ताजा अपडेट में पता चला है कि कौशल परीक्षा 15 नवंबर से शुरू होगी जबकि मुख्य विषयों की परीक्षा 24 नवंबर से शुरू होंगी। 


सीबीएसई कक्षा 10वीं-12वीं की परीक्षाएं नवंबर के मध्य से ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाएंगी। परीक्षाओं के विस्तृत विवरण के साथ सीबीएसई की ओर से डेट शीट 18 अक्तूबर, 2021 को जारी की जाएगी। कक्षा 10 और 12वीं के लिए टर्म -1 बोर्ड परीक्षा 90 मिनट की अवधि के वस्तुनिष्ठ प्रकार की परीक्षा होगी। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने परीक्षा से पहले स्कूलों के लिए दिशा-निर्देशों की एक सूची जारी की है। कोविड -19 प्रोटोकॉल के कारण एक कक्षा में केवल 20 छात्रों के साथ परीक्षा आयोजित की जाएगी।

सीबीएसई कक्षा 10वीं, 12वीं टर्म परीक्षा प्रोटोकॉल
1. कौशल विषयों की परीक्षा दिनांक 15 नवंबर से शुरू होंगी, वहीं मुख्य विषयों की परीक्षाएं 24 नवंबर से आयोजित की जाएंगी।
2. ओएमआर शीट क्लाउड पर उपलब्ध होगी और वहां से डाउनलोड की जाएगी।
3. एन्क्रिप्टेड प्रश्न पत्र सुबह स्कूल/परीक्षा केंद्र पर भेजे जाएंगे।
4. परीक्षा की अवधि 90 मिनट की होगी।
5. कक्षा 10वीं और 12वीं को छोड़कर कक्षा शिक्षण कार्य प्रातः 08:00 बजे से 11:00 बजे या 11:30 बजे के बीच किया जाएगा।

6. परीक्षा नियंत्रण कक्ष में दोपहर 01:30 बजे तक ओएमआर शीट जमा करानी होगी।
7. मूल्यांकन दोपहर 01:30 बजे से शुरू होगा और शाम 05:00 बजे तक चलेगा।
8. कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करते हुए एक कमरे में 12 छात्रों के बैठने की व्यवस्था की जानी है।
9. एक केंद्र में 500 छात्रों के लिए एक पर्यवेक्षक होना चाहिए। यदि 500 से अधिक छात्र हैं तो दो पर्यवेक्षक रहेंगे।
10. नगर समन्वयक पर्यवेक्षकों की नियुक्ति करेगा और आवश्यकता/अनुरोध के अनुसार बीच-बीच में पर्यवेक्षकों को बदलेगा।
11. उत्तर कुंजी दोपहर 01:30 बजे तक उपलब्ध होगी। किसी भी विषय के शिक्षक ओएमआर शीट चेक कर सकते हैं।

12. मूल्यांकनकर्ता को सही उत्तरों की संख्या अपलोड करनी होगी।
13. हस्तलिखित उत्तर अंतिम होगा यदि यह एक काले घेरे से मेल नहीं खाता है।
14. निरीक्षक और मूल्यांकन के लिए अलग-अलग पारिश्रमिक।
15. केंद्र में मूल्यांकन किया जाएगा और ओएमआर शीट उसी दिन आरओ सीबीएसई को शाम 05:00 बजे तक भेजी जानी है।
16. एडमिट कार्ड से जुड़ी जानकारी जल्द ही दी जाएगी।
17. सीबीएसई द्वारा आयोजित की जा रही टर्म-1 परीक्षा में 10वीं और 12वीं के छात्रों को शामिल होना अनिवार्य है। सीबीएसई कक्षा दसवीं और बारहवीं के अंतिम परिणाम की घोषणा के समय सीबीएसई द्वारा इस परीक्षा के अंकों भी जोड़े जाएंगे।
18. टर्म- I में छात्रों को MCQ प्रकार के प्रश्न दिए जाएंगे।
19. टर्म-I के लिए प्रैक्टिकल परीक्षा उम्मीदवारों के स्कूलों द्वारा आयोजित की जाएगी, लेकिन टर्म- II के लिए व्यावहारिक परीक्षा हमेशा की तरह सीबीएसई द्वारा आयोजित की जाएगी।
20. सीबीएसई ने कक्षा -10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को दो भागों में विभाजित किया है: टर्म- I (15 नवंबर, 2021) और टर्म- II (मार्च/अप्रैल, 2022)।
21. उम्मीदवार के अंकों के अंतिम अंक की गणना उसके टर्म- I और टर्म- II दोनों में प्रदर्शन के आधार पर की जाएगी।
22. प्रत्येक प्रश्न के समान अंक होंगे और उम्मीदवारों को विकल्प मिलेंगे।

No comments:
Write comments