DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Monday, January 24, 2022

यूपी टीईटी के आठ अभ्यर्थी और साल्वर गिरोह के सदस्यों समेत 89 गिरफ्तार, एसटीएफ को कई की तलाश

यूपी टीईटी के आठ अभ्यर्थी और साल्वर गिरोह के सदस्यों समेत 89 गिरफ्तार, एसटीएफ को कई की तलाश

UPTET 2021 Exam यूपी टीईटी में एसटीएफ व जिला पुलिस ने कई स्तर पर गड़बड़ी करने वालों को पकड़ने में कामयाबी हासिल की है। इनमें 17 जिलों में 27 मुकदमे दर्ज कराकर आरोपितों के विरुद्ध विधिक कार्रवाई सुनिश्चित कराई जा रही है।



यूपी टीईटी के आठ अभ्यर्थी और साल्वर गिरोह के सदस्यों समेत 89 गिरफ्तार, एसटीएफ को कई की तलाशपुलिस ने टीईटी में सेंध लगाने का प्रयास कर रहे आठ अभ्यर्थियों समेत 89 आरोपितों को गिरफ्तार किया है।

लखनऊ : उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी) 2021 के दौरान रविवार को कई जिलों में गड़बड़ी करने वालों पर पुलिस की कड़ी नजर थी। पुलिस ने टीईटी परीक्षा में सेंध लगाने का प्रयास कर रहे आठ अभ्यर्थियों समेत अब तक 89 आरोपितों को गिरफ्तार किया है। इनमें साल्वर गिरोह के 80 सक्रिय सदस्य भी शामिल हैं। गोंडा में पेपर लीक होने की अफवाह फैलाने वाला एक आरोपित भी पकड़ा गया है। एसटीएफ व पुलिस कई आरोपितों की अभी तलाश कर रही है।

एडीजी कानून-व्यवस्था प्रशांत कुमार ने बताया कि रविवार को संपन्न हुई टीईटी परीक्षा को लेकर स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) को सक्रिय किया गया था। एसटीएफ व जिला पुलिस ने कई स्तर पर गड़बड़ी करने वालों को पकड़ने में कामयाबी हासिल की है। इनमें 17 जिलों में 27 मुकदमे दर्ज कराकर आरोपितों के विरुद्ध विधिक कार्रवाई सुनिश्चित कराई जा रही है। अब तक पुलिस ने कुल 89 आरोपितों को गिरफ्तार किया है।

गिरफ्तार आरोपितों से पूछताछ में सामने आये तथ्यों के आधार पर अन्य आरोपितों की तलाश कराई जा रही है। एसटीएफ व पुलिस ने मुरादाबाद, प्रयागराज, जौनपुर, मेरठ, गोंडा, अमेठी, कन्नौज, प्रतापगढ़, मथुरा, मऊ, सुलतानपुर, बलिया, संत रविदासनगर, फीरोजाबाद, गाजीपुर, अंबेडकरनगर व आजमगढ़ मेें मुकदमे दर्ज कराये हैं। सभी मुकदमों की गहनता से जांच के निर्देश दिये गये हैं।

उल्लेखनीय है कि पूर्व में यूपी टीईटी परीक्षा का पेपर लीक हो गया था। जिसके बाद परीक्षा की सुरक्षा-व्यवस्था को लेकर बड़े सवाल उठे थे। इस बार परीक्षा के दौरान साल्वर गिरोह पर एसटीएफ की कड़ी नजर थी। अलग-अलग साल्वर गिरोह के कई फरार सदस्यों की भी तलाश की जा रही है।


टीईटी : सॉल्वर गिरोह के 47 सदस्य गिरफ्तार

सख्ती का असर

● सॉल्वर गैंग ने प्रयागराज, मेरठ, मुरादाबाद में थी की थी सेंधमारी

● क्राइम ब्रांच ने नकल कराने वाले तीन लेखपाल भी दबोचे

आजमगढ़, मथुरा, फिरोजाबाद, मऊ और मेरठ में टीईटी में नकल कराने वाले सॉल्वर गैंग के सरगना समेत 47 लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है।

आजमगढ़ में पुलिस ने गिरोह के सरगना सहित 22 लोगों को गिरफ्तार किया है। इसमें संलिप्त आठ लोग अभी भी फरार हैं। वहीं ब्रज में टीईटी परीक्षा में सेंधमारी कर रहे सॉल्वर गैंग के चार मास्टरमाइंडों समेत 18 सदस्यों को दबोचा गया है। इसमें मथुरा में 10 और फिरोजाबाद के शिकोहाबाद में आठ सदस्य धरे गए हैं। इनके कब्जे से लाखों रुपये, मोबाइल, बैग और प्रवेश पत्र बरामद हुए हैं। उधर मऊ में दूसरे के नाम पर परीक्षा दे रहे दो मुन्ना भाइयों और परीक्षा दिलाने वाले दो परीक्षार्थियों समेत कुल चार आरोपियों को गिरफ्तार किया गया। इसके अलावा मेरठ में एक सॉल्वर गैंग के तीन सदस्यों की धरपकड़ की गई।

आजमगढ़ में गिरफ्तार लोगों में सात स्कूलों के प्रबंधक व बाबू के साथ ही जिला विद्यालय निरीक्षक का एक बाबू भी शामिल है। गैंग का सरगना रामपुर जनपद का निवासी है। इनके पास से कुल 51 लाख 20 हजार रुपये, दो लग्जरी वाहन, डायरी बरामद हुई है।

फर्जी दस्तावेज के आधार पर दे रहे थे परीक्षा : मऊ में फर्जी दस्तावेज के आधार पर दूसरे के नाम पर परीक्षा दे रहे दो मुन्ना भाइयों समेत परीक्षा दिलाने वाले दो परीक्षार्थियों समेत कुल चार आरोपियों को पुलिस टीम ने गिरफ्तार कर लिया। मुकदमा दर्ज कर चारों आरोपितों को जेल भेज दिया गया।

फिरोजाबाद: मोबाइल, प्रमाण पत्र और नकदी बरामद

पुलिस ने टीईटी में सॉल्वर गैंग के 8 सदस्यों को विभिन्न स्थानों से गिरफ्तार कर सॉल्वर गैंग का भंडाफोड़ किया है। पुलिस ने पकड़े गए सदस्यों से मोबाइल, प्रमाणपत्र, नकदी बरामद की है।

मेरठ : सॉल्वर प्रतियोगी परीक्षाओं में कर रहे सेंधमारी

मेरठ में एक सॉल्वर गैंग के तीन सदस्यों की धरपकड़ की गई। यूपी टीईटी परीक्षा के दौरान नोएडा एसटीएफ ने रविवार को तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया। आरोपियों के खिलाफ नौचंदी थाने में मुकदमा दर्ज कराया गया।


यूपीटीईटी : सेंध लगा रहे सरगना समेत 28 सॉल्वर गिरफ्तार

शिक्षक पात्रता परीक्षा में इतनी सख्ती के बाद भी सॉल्वर गैंग की सक्रियता बनी रही। रविवार को प्रतापगढ़ में इलेक्ट्रानिक डिवाइस से नकल करते हुए तो प्रयागराज में दूसरे की जगह परीक्षा देते हुए दो युवक पकड़े गए। वहीं क्राइम ब्रांच ने खुल्दाबाद में तीन लेखपाल, आठ सॉल्वर समेत 13 लोगों को गिरफ्तार किया है। वाराणसी मेरठ व मुरादाबाद में भी सॉल्वर गैंग के सरगना समेत 13 लोगों को गिरफ्तार किया गया।


प्रतापगढ़ में साकेत पीजी कॉलेज में परीक्षा दे रहे अमरजीत वर्मा को कान में लगे इलेक्ट्रानिक डिवाइस के साथ कक्ष निरीक्षक अनीता यादव ने पकड़ लिया। वह अपने साथी विवेक की जगह परीक्षा दे रहा था। इसी तरह एसटीएफ ने औद्योगिक क्षेत्र नैनी के शिव बालक सिंह इंटर कॉलेज में सॉल्वर विजय बहादुर सरोज को गिरफ्तार किया। वह दूसरे की जगह पर परीक्षा दे रहा था। वहीं क्राइम ब्रांच ने खुल्दाबाद में गोरखपुर और प्रयागराज में तैनात तीन लेखपाल, बिहार व झारखंड के आठ सॉल्वर समेत 13 लोगों को गिरफ्तार किया है।

दूसरे की जगह परीक्षा देते गाजीपुर में पांच, जौनपुर में तीन, बलिया, भदोही और आजमगढ़ में एक-एक की गिरफ्तारी की गई है। मुरादाबाद में बरेली एसटीएफ टीम के सदस्यों ने सॉल्वर गैंग के सरगना को गिरफ्तार किया। एसटीएफ का दावा है कि आधा दर्जन से अधिक स्कूलों में साल्वर गैंग के सदस्यों को बैठाया जाना था। इसके लिए बाकायदा प्रति व्यक्ति दो लाख रुपए वसूल भी किए गए थे। मेरठ में भी गिरफ्तारी की गई है।

No comments:
Write comments