DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Wednesday, January 19, 2022

CBSE Science Challenge: सीबीएसई आयोजित करेगा साइंस चैलेंज, आठवीं से दसवीं के छात्र ले सकेंगे भाग

CBSE Science Challenge: सीबीएसई आयोजित करेगा साइंस चैलेंज, आठवीं से दसवीं के छात्र ले सकेंगे भाग


CBSE Science Challenge: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने परीक्षाओं से पहले ही छात्र-छात्राओं की तैयारी जांचने और उन्हें विज्ञान विषय के प्रति जागरूक करने के लिए साइंस चैलेंज कंपटीशन आयोजित करने का निर्णय किया है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने कक्षा आठवीं से दसवीं के छात्रों के लिए एक विज्ञान चुनौती की घोषणा की है। 


बोर्ड इस चुनौती को "शिक्षार्थियों के बीच जिज्ञासा, सवाल-जवाब और उच्च स्तरीय सोच पैदा करने की पहल के रूप में" बच्चों की उम्र के ऐसे पड़ाव पर आयोजित कर रहा है, जहां उनके लिए दुनिया को समझने के लिए विज्ञान और प्रौद्योगिकी बेहद महत्वपूर्ण फैक्टर हैं।


दीक्षा प्लेटफॉर्म पर हिंदी और अंग्रेजी दोनों में उपलब्ध होगा

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने बताया कि 'सीबीएसई साइंस चैलेंज' 17 जनवरी से 28 फरवरी, 2022 तक दीक्षा प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध होगा। यह चुनौती हिंदी और अंग्रेजी दोनों में उपलब्ध होगी और इसे बिना किसी भागीदारी शुल्क के सभी बोर्ड के छात्रों द्वारा लिया जा सकता है। सीबीएसई से संबद्ध स्कूलों को अपने छात्रों को cbse.gov.in पर पंजीकृत करना आवश्यक है। एक बार पंजीकृत होने के बाद उन्हें पंजीकरण आईडी प्राप्त होगी जिसका उपयोग छात्रों को मंच पर चुनौती का उपयोग करने में सक्षम होने के लिए करना होगा। 


DIKSHA एप के नवीनतम संस्करण पर भी मौजूद

सीबीएसई से संबद्ध नहीं स्कूलों के छात्र सीधे प्लेटफॉर्म पर चुनौती का उपयोग कर सकते हैं। चुनौती/ पाठ्यक्रम को पूरा करने वाले सभी छात्रों को भागीदारी प्रमाण-पत्र प्रदान किया जाएगा। चुनौती के लिए आवेदन करने वाले छात्रों को DIKSHA एप्लिकेशन के नवीनतम संस्करण को डाउनलोड करने या प्रमाण-पत्र प्राप्त करने के लिए DIKSHA वेबसाइट तक पहुंचने की सलाह दी जाती है। 

 
रमन यंग साइंस इनोवेटर अवार्ड्स के लिए होंगे क्वालीफाई 

स्कूल यह सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी लेते हैं कि छात्रों के पास वेबसाइट या एप पर उनके नाम की सही वर्तनी है। स्कूल प्रत्येक कक्षा से पांच बच्चों को नामांकित कर सकते हैं, जिन्होंने सीधे विज्ञान चुनौती में भागीदारी प्रमाण-पत्र प्राप्त किया है, वे दूसरे चरण में या रमन यंग साइंस इनोवेटर अवार्ड्स के राष्ट्रीय क्वालीफायर के लिए पात्र बन जाएंगे।

No comments:
Write comments