DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Sunday, January 9, 2022

UP Board 10th 12th Exam 2022 : जल्द घोषित होगी परीक्षा की तारीखें, यहां पढ़ें लेटेस्ट अपडेट

UP Board 10th 12th Exam 2022 : जल्द घोषित होगी परीक्षा की तारीखें, यहां पढ़ें लेटेस्ट अपडेट


यूपी बोर्ड परीक्षा को लेकर बड़ा अपडेट, चुनाव व कोरोना के बीच माध्‍यम‍िक श‍िक्षा पर‍िषद ने की ये तैयारी, खबर पढ़ें सबसे नीचे


UP Board 10th 12th Exam 2022: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव (UP Assembly Election 2022) की तारीख जारी हो गई है,  राज्य में में 403 सीटों पर कुल सात चरणों में मतदान होंगे। पहले चरण का मतदान  10 फरवरी को होगा और परिणाम 10 मार्च को आएंगे। वहीं इस साल यूपी बोर्ड परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं 10वीं-12वीं के छात्रों को बता दें, यूपी बोर्ड परीक्षा की तारीखों का ऐलान बहुत जल्द कर सकता है। बताया जा रहा है कि डेटशीट को काफी हद तक अंतिम रूप दिया जा चुका है। वहीं परीक्षा का आयोजन विधानसभा चुनाव क रिजल्ट के बाद ही होने की संभावना है। राज्य के उपमुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा पहले ही स्पष्ट कर चुके थे कि विधानसभा चुनाव के बाद ही बोर्ड परीक्षाएं आयोजित की जाएगी। बता दें, उत्तर प्रदेश के माध्यमिक स्तर के स्कूलों के 2022 के कैलेंडर में बोर्ड परीक्षा के लिए 15 दिन निर्धारित किए गए हैं।



 बातचीत में उन्होंने कहा था  कि इस बार हमने अर्धवार्षिक परीक्षाओं के अंक यूपी बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड करवाये हैं। ये पहली बार हुआ है। हम प्री बोर्ड परीक्षाएं भी चुनाव के पहले करवा लेंगे।

आपको बता दें, यूपी बोर्ड में प्री बोर्ड परीक्षाएं पिछले सत्र से ही अनिवार्य कर दी गई है। इससे पहले स्कूल अपने स्तर से इसे कराते थे, लेकिन इस बार हर लिखित परीक्षा व प्रायोगिक परीक्षा के  नंबर वेबसाइट पर अपलोड किए जा रहे हैं।

उत्तर प्रदेश बोर्ड की हाईस्कूल (10वीं) और इंटरमीडिएट (12वीं) परीक्षा 2022 में 51,74,583 छात्र-छात्राएं शामिल होंगे। परीक्षा फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 15 दिसंबर तक 10वीं के 27,83,742 और 12वीं के 23,91,841 कुल 51,74,583  छात्रों ने आवेदन किया है।

यूपी बोर्ड परीक्षा को लेकर बड़ा अपडेट, चुनाव व कोरोना के बीच माध्‍यम‍िक श‍िक्षा पर‍िषद ने की ये तैयारी

UP Board Exam 2022 कोरोना की वजह से इंटर की प्रायोगिक परीक्षाएं भी लटकीं। 2021 में बोर्ड के 100 वर्ष के इतिहास में पहली बार हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षा कोरोना संक्रमण की वजह से नहीं हो सकी थीं सभी परीक्षार्थियों को अगली कक्षा में प्रोन्नत किया गया था।

यूपी बोर्ड परीक्षा को लेकर बड़ा अपडेट, चुनाव व कोरोना के बीच माध्‍यम‍िक श‍िक्षा पर‍िषद ने की ये तैयारी
यूपी बोर्ड शासन को जल्द भेजेगा परीक्षा कार्यक्रम का प्रस्ताव।

लखनऊ : विधानसभा चुनाव की तारीखों के बाद अब यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षा की तस्वीर जल्द साफ होगी। मतगणना के बाद से परीक्षाएं मार्च में ही शुरू कराने की तैयारी है। बोर्ड ने परीक्षा का कार्यक्रम भेज रहा है, शासन की मुहर लगने के बाद घोषित किया जाएगा। इसके पहले 2017 में विधानसभा चुनाव के बाद परीक्षाएं चुनाव के बाद 16 मार्च से शुरू हुई थीं।

माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) की हाईस्कूल परीक्षा के लिए 27 लाख 83 हजार 742 व इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए 23 लाख 91 हजार 841 सहित कुल 51 लाख 75 हजार 583 परीक्षार्थी पंजीकृत हैं। इधर के वर्षों में यूपी बोर्ड फरवरी माह में ही इम्तिहान शुरू कराकर मार्च तक परीक्षाएं पूरी कराता था लेकिन, विधानसभा चुनाव की वजह से इस बार परीक्षा की तारीखें तय नहीं की जा सकी थी, अब चुनाव आयोग ने मतदान से मतगणना की तारीखें घोषित कर दिया है इसलिए बोर्ड में परीक्षा की तैयारियां भी तेज हो गई हैं।

ज्ञात हो कि 2021 में बोर्ड के 100 वर्ष के इतिहास में पहली बार हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षा कोरोना संक्रमण की वजह से नहीं हो सकी थीं, सभी परीक्षार्थियों को अगली कक्षा में प्रोन्नत किया गया था। बोर्ड प्रशासन ने परीक्षा की अनुमानित तारीखें लगभग तय ली हैं। इनकी घोषणा होने से परीक्षार्थियों को तैयारी करने में सहूलियत रहेगी, इसीलिए तेजी से मंथन चल रहा है। बोर्ड प्रशासन अब तक इंटरमीडिएट की प्रायोगिक परीक्षाएं भी नहीं करा सका है, शैक्षिक कैलेंडर में इसकी तारीख पहली बार फरवरी में होना प्रस्तावित है। ज्ञात हो कि प्रैक्टिकल परीक्षा पिछले वर्षों में दिसंबर से जनवरी के बीच होती रही हैं। इन परीक्षाओं का कार्यक्रम भी घोषित किया जाना है।


विद्यालय बंद होने से परेशानी : कोरोना की तीसरी लहर में संक्रमण तेजी से पांव पसार रहा है। शासन ने 16 जनवरी तक सभी कालेजों को बंद करा दिया है, आनलाइन पढ़ाई कराई जा रही है। जिस तरह से हर दिन नए संक्रमित मिल रहे हैं उससे स्कूलों को बंद रखने की समय सीमा और बढ़ाई जा सकती है। इससे बोर्ड प्रशासन ने प्रायोगिक परीक्षा की तारीखें घोषित नहीं किया है, क्योंकि फरवरी में संक्रमण का पीक होने का अंदेशा है। इसी तरह प्री-बोर्ड परीक्षा पर संशय बना है, ज्ञात हो कि यह परीक्षा जनवरी के अंत में प्रस्तावित है।

No comments:
Write comments