DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Friday, April 15, 2022

UP Board Exam 2022 : दो चरणों में हो रही कक्षा 10-12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षाएं, यहां देखें शेड्यूल और गाइडलाइन

UP Board Exam 2022 : दो चरणों में हो रही कक्षा 10-12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षाएं, यहां देखें शेड्यूल और गाइडलाइन

UP Board Exam Practical 2022: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने पहले ही यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं की लिखित परीक्षाएं आयोजित कर ली हैं। इस साल यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं की परीक्षा 24 मार्च से 12 अप्रैल तक और 12वीं की परीक्षा 24 मार्च से 13 अप्रैल तक आयोजित की गई थी। अब प्रायोगिक परीक्षाएं आयोजित की जा रही हैं।

UP Board Practical Exam 2022:  उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद यानी यूपीएमएसपी (UPMSP) की ओर से 10वीं, 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षाएं दो चरणों में आयोजित की जा रही हैं। पहले चरण की प्रायोगिक परीक्षाओं का आयोजन 20 अप्रैल से 27 अप्रैल तक किया जा रहा है। जबकि दूसरे चरण की परीक्षाएं यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं की व्यावहारिक परीक्षा 28 अप्रैल से 04 मई, 2022 तक आयोजित की जाएगी। 
उम्मीदवारों की ज्यादा संख्या और कोविड गाइडलाइन की वजह से यूपी बोर्ड की प्रैक्टिकल परीक्षाएं दो पालियों में आयोजित की जा रही हैं। बता दें कि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने पहले ही यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं की लिखित परीक्षाएं आयोजित कर ली हैं। इस साल यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं की परीक्षा 24 मार्च से 12 अप्रैल, 2022 तक और कक्षा 12वीं की परीक्षा 24 मार्च से 13 अप्रैल, 2022 तक आयोजित की गई थी।

यूपी बोर्ड 2022 कक्षा 10वीं की प्रैक्टिकल परीक्षा तिथियां
◆ पहला चरण 20 अप्रैल से 27 अप्रैल, 2022 
◆ दूसरा चरण 28 अप्रैल से 04 मई, 2022

किस जोन में किस चरण में कहां होंगी 10वीं की परीक्षाएं

◆ चरण 1- आगरा, सहारनपुर, बरेली, लखनऊ, झांसी, चित्रकूट, फैजाबाद, आजमगढ़, देवीपाटन, बस्ती
◆ चरण 2- अलीगढ़, मेरठ, मुरादाबाद, मिर्जापुर, वाराणसी, गोरखपुर
 
यूपी बोर्ड 2022 कक्षा 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षा तिथियां
◆ पहला चरण : 20 से 27 अप्रैल, 2022
◆ दूसरा चरण : 28 अप्रैल से 04 मई, 2022
 
किस जोन में किस चरण में कहां होंगी 12वीं की परीक्षाएं
◆ चरण 1- आगरा, बरेली, बस्ती, चित्रकूट, देवीपाटन, फैजाबाद, झांसी, लखनऊ, मिर्जापुर और सहारनपुर
◆ चरण 2- अलीगढ़, आजमगढ़, गोरखपुर, कानपुर, मेरठ, मुरादाबाद, प्रयागराज और वाराणसी  

प्रैक्टिकल के दिन के लिए परीक्षा दिशा-निर्देश

1- छात्रों को अपना एडमिट कार्ड प्रायोगिक परीक्षा हॉल में ले जाना होगा।
2- उन्हें परीक्षा समय से कम से कम 30-45 मिनट पहले परीक्षा हॉल में पहुंचना होगा।
3- कोविड-19 दिशा-निर्देशों का पालन करें जैसे मास्क पहनना, इकट्ठा होने से बचना आदि।
4- परीक्षा हॉल में कोई भी निषिद्ध वस्तु जैसे मोबाइल फोन, गैजेट्स, गॉगल्स आदि न ले जाएं।
5- अपनी स्टेशनरी साथ ले जाएं, क्योंकि परीक्षा हॉल में छात्रों को दूसरों से मांगने की अनुमति नहीं है।
6- किसी भी असुविधा से बचने के लिए प्रवेश-पत्र में उल्लेखित सभी निर्देशों को ध्यान से पढ़ लें।

......................


पहले मूल्यांकन या प्रायोगिक परीक्षा के लिए शासन पर नजर, परीक्षा संपन्न कराने के बाद यूपी बोर्ड ने पूरी की दोनों की तैयारी 

यूपी बोर्ड परीक्षा के बाद अब मूल्यांकन की तैयारी, 23 अप्रैल से जांची जाएंगी कॉपियां, खबर पढ़ें सबसे नीचे


◆ परीक्षा संपन्न कराने के बाद यूपी बोर्ड ने पूरी की दोनों की तैयारी 
◆ परीक्षकों के विवरण विषयवार वेबसाइट पर किए गए अपडेट


प्रयागराज : उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) ने वर्ष 2022 की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा संपन्न कराने के बाद प्रायोगिक परीक्षा और उत्तरपुस्तिकाओं के मूल्यांकन की तैयारी पूरी कर ली है। पहले प्रायोगिक परीक्षा कराने या मूल्यांकन शुरू कराने के मामले में शासन के निर्णय के आधार पर प्रक्रिया पूरी कराई जाएगी।

आमतौर पर यूपी बोर्ड की लिखित परीक्षा के पहले प्रायोगिक परीक्षा संपन्न कराई जाती है, लेकिन इस बार विधानसभा चुनाव आचार संहिता के कारण प्रायोगिक परीक्षा पिछड़ गई। आचार संहिता खत्म होने के बाद शासन के निर्देश पर सभापति माध्यमिक शिक्षा परिषद विनय कुमार पाण्डेय ने बोर्ड की लिखित परीक्षा की तिथियों की घोषणा कर दी थी।

उन्होंने कहा था कि इस बार प्रायोगिक को लिखित परीक्षा के बाद कराया जाएगा। अब 13 अप्रैल को परीक्षाएं संपन्न हो गई।

ऐसे में परीक्षा संपन्न होने के पहले ही यूपी बोर्ड ने प्रायोगिक परीक्षा और मूल्यांकन कार्य कराने को लेकर तैयारियां शुरू कर दी थीं, जो कि पूरी हो गई हैं। प्रायोगिक परीक्षा को संपन्न कराने में लगभग दस दिन का समय लग सकता है। इसी तरह यूपी बोर्ड ने हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन शुरू कराने को लेकर परीक्षकों का डाटा वेबसाइट पर पहले ही फीड करा दिया।

कुछ परीक्षकों के डाटा अपडेट नहीं होने के कारण यूपी बोर्ड सचिव दिब्यकांत शुक्ल ने अपर मुख्य सचिव माध्यमिक शिक्षा आराधना शुक्ल के निर्देश पर परिषद की वेबसाइट को 13 और 14 अप्रैल के लिए खोला। प्रधानाचार्यों को निर्देश देकर इस अवधि में शिक्षकों विवरण का कराया गया। इसमें खासतौर पर शिक्षक की नियुक्ति किस विषय के लिए की गई है, पदनाम, शैक्षिक योग्यता, स्नातक व परास्नातक विषय को अपडेट किया गया, ताकि मूल्यांकन के कार्य में विषय की विशेषज्ञता को देखते हुए ड्यूटी लगाई जा सके। आगे की प्रक्रिया शीघ्र ही शुरू की जाएगी।

बोर्ड परीक्षा में कार्रवाई की जेडी से मांगी रिपोर्ट

प्रयागराज : उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा संपन्न कराने के बाद परीक्षा के दौरान की गई। कार्रवाई की रिपोर्ट मांगी है। सचिव ने प्रदेश के सभी मंडलीय संयुक्त शिक्षा निदेशकों (जेडी) से शुक्रवार तक परिषद की ईमेल आइडी पर पूरा विवरण भेजने को कहा है। इसमें कुल दर्ज कराए मुकदमे, कक्ष निरीक्षकों पर की गई कार्रवाई, कुल पकड़े गए नकलची, कक्ष निरीक्षकों की संदिग्ध भूमिका आदि की जानकारी देनी है।

यूपी बोर्ड परीक्षा के बाद अब मूल्यांकन की तैयारी, 23 अप्रैल से जांची जाएंगी कॉपियां


गोरखपुर : गोरखपुर जिले में यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटर की परीक्षा समाप्त होने के साथ-साथ मूल्यांकन की तैयारी शुरू हो गई है। बोर्ड ने 23 अप्रैल से कापियों के मूल्यांकन को लेकर जिला विद्यालय निरीक्षक को निर्देश जारी कर दिया है। जनपद में इस बार पांच मूल्यांकन केंद्रों पर हाईस्कूल व इंटर की कापियां जंचेंगी। इन केंद्रों में राजकीय जुबिली इंटर कालेज, एमएसआइ इंटर कालेज, मारवाड़ इंटर कालेज, एमपी इंटर कालेज तथा सेंट एंड्रयूज इंटर कालेज शामिल हैं।

सीसी कैमरे के निगरानी में होगा मूल्यांकन: परीक्षा की तरह ही मूल्यांकन कार्य भी सीसी कैमरे की निगरानी में होगा। मूल्यांकन कक्ष राज्य व जिला स्तरीय कंट्रोल रूम से जुड़ा रहेगा। अधिकारियों को निगरानी के लिए लगाया जा रहा है। कंट्रोल रूम में प्रशासनिक व विभागीय अधिकारियों की तैनाती की जाएगी। बुधवार को परीक्षा समाप्त होने के बाद कड़ी सुरक्षा के बीच कापियां जिले के उप संकलन केंद्र से राजकीय जुबिली इंटर कालेज स्थित मुख्य संकलन केंद्र पर जमा कराई गईं। मुख्य संकलन केंद्र से उत्तर पुस्तिकाओं को यूपी बोर्ड की ओर से एलाट जिलों में भेजा जाएगा।

30 अप्रैल तक अपलोड करने होंगे आंतरिक मूल्यांकन के अंक: बोर्ड ने जिला विद्यालय निरीक्षकों को हाईस्कूल के आंतरिक मूल्यांकन के अंक 30 अप्रैल तक बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड करने के निर्देश दिए हैं। 10वीं के सभी विषयों के लिए आवंटित 100 नंबर में से 70 अंकों की बोर्ड परीक्षा होती है। शेष 30 अंकों के लिए 10-10 अंकों के तीन सत्रीय कार्य होते हैं, जिसे आंतरिक मूल्यांकन कहते हैं। इसके अलावा हाईस्कूल व इंटर के नैतिक, योग, खेल एवं शारीरिक शिक्षा की लिखित एवं प्रयोगात्मक परीक्षा के अंक भी बाेर्ड की वेबसाइट पर स्कूलों को 30 अप्रैल तक अपलोड करने होंगे।

अधिकारी बोले: जिला विद्यालय निरीक्षक ज्ञानेंद्र प्रताप सिंह भदौरिया ने बताया कि सचिव माध्यमिक शिक्षा परिषद ने विभागीय अधिकारियों के साथ आनलाइन बैठक कर 23 अप्रैल से कापियों के मूल्यांकन शुरू करने की जानकारी दी है। हालांकि अभी लिखित कोई आदेश प्राप्त नहीं हुआ है, लेकिन उनके निर्देश के क्रम में मूल्यांकन की तैयारी शुरू कर दी गई है। मुख्यालय स्थित पांच मूल्यांकन केंद्र तय कर सूची बोर्ड को भेज दी गई है। कापियों का मूल्यांकन सीसी टीवी कैमरे की निगरानी में कराई जाएगी।

No comments:
Write comments