DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Friday, April 22, 2022

बेसिक शिक्षक भर्ती को लेकर बेसिक शिक्षा मंत्री के आवास का घेराव, कोर्ट केस निस्तारित करा जल्द नियुक्ति देने का आश्वासन

बेसिक शिक्षक भर्ती को लेकर बेसिक शिक्षा मंत्री के आवास का घेराव, कोर्ट केस निस्तारित करा जल्द नियुक्ति देने का आश्वासन


बीजेपी सरकार का भले ही दूसरा कार्यकाल शुरू हो गया है. लेकिन पहले कार्यकाल में शुरू हुए शिक्षक भर्ती के विवाद को लेकर विरोध प्रदर्शन अभी तक जारी है. योगी सरकार के पहले कार्यकाल में आयी 69 हज़ार पदों पर बेसिक शिक्षक भर्ती की मांग को लेकर अभ्यार्थियों ने बेसिक शिक्षा मंत्री संदीप सिंह के आवास का घेराव किया. मौके पर पहुंची भारी पुलिस फोर्स ने अभ्यार्थियों को पुलिस कि बसों में भरकर वहां से हटाया.


राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग ने मानी गड़बड़ी

अभ्यार्थियों ने बताया कि 69 हज़ार पदों कि शिक्षक भर्ती में आरक्षण नियम लागू करने में गड़बड़ी हुई थी. मामले को लेकर वे राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग गए. आयोग ने भी इस गड़बड़ी को माना और यूपी सरकार को इसमें सुधार कर भर्ती से छूटे पात्र अभ्यार्थियों कि नियुक्ति के लिए कहा. 


अभ्यार्थियों की मानें तो पहले तो शिक्षा विभाग गलती मानने को तैयार नहीं हुआ. लेकिन बाद में चुनाव से पहले इस गड़बड़ी को मान लिया. इसके बाद 6800 पदों के लिए चयनित अभ्यार्थियों की सूची जारी की, हालांकि ये मामला कोर्ट में होने की वजह से अब तक काउंसलिंग कर नियुक्ति नहीं हुई.  अभ्यार्थियों का कहना है कि सरकार इस मामले में कोर्ट में अपना पक्ष रख मामला निस्तारित कराये जिससे नियुक्ति हो सके.



जानें क्या कहते हैं बेसिक शिक्षा मंत्री ?

वहीं इस मामले में बेसिक शिक्षा मंत्री संदीप सिंह ने कहा कि मामला कोर्ट में होने कि वजह से रुका है. उन्होंने कहा कि सीएम ने कोर्ट में लंबित सभी केस जल्द निस्तारित कराने को कहा है. मामलों का निस्तारण होते ही नियुक्ति दी जाएगी

No comments:
Write comments