DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Saturday, April 16, 2022

CBSE Board Exams : सीबीएसइ बोर्ड परीक्षा के पैर्टन में बड़ा बदलाव, अगले साल से पहले की तरह एक बार होंगे 10वीं,12वीं के एग्जाम

CBSE Board Exams : सीबीएसइ बोर्ड परीक्षा के पैर्टन में बड़ा बदलाव, अगले साल से पहले की तरह एक बार होंगे 10वीं,12वीं के एग्जाम

बोर्ड परीक्षाओं पर अभी नहीं लिया निर्णय : सीबीएसई, खबर पढ़ें सबसे नीचे

CBSE board exams : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Central Board of Secondary Education CBSE) की दसवीं और बारहवीं की परीक्षा के संबंध में महत्वपूर्ण अपडेट सामने आई है। इसके अनुसार अब 10वीं 12वीं की परीक्षाएं पिछले सालों की तरह साल में एक बार ही होंगी।


नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। CBSE board exams: सीबीएसई बोर्ड परीक्षा पैर्टन के संबंध में एक महत्वपूर्ण घोषणा सामने आई है। ताजा सूचना के मुताबिक, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Central Board of Secondary Education, CBSE) का कहना है कि दसवीं और बारहवीं की परीक्षाएं पिछले वर्षो के अनुसार,साल में सिर्फ एक बार ही आयोजित की जाएगी। मीडिया रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि बोर्ड अब अपनी पुराने ट्रैक पर वापस आएगा। इसके तहत अब एग्जाम साल में पहले की तरह ही होगी। इसका मतलब है कि जो लोग अब कक्षा 10 और 12 में प्रवेश कर रहे हैं, उनके लिए 2022-23 शैक्षणिक वर्ष के अंत में बोर्ड परीक्षाएं एक बार आयोजित की जाएगी।

सीबीएसई बोर्ड ने पिछले साल कोविड -19 महामारी के कारण उत्पन्न होने वाली किसी भी स्थिति के चलते इस साल के लिए कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा को दो टर्म में डिवाइड करने का फैसला किया था। दरअसल, कोविड -19 महामारी की दूसरी लहर के कारण वर्तमान 2020-21 शैक्षणिक वर्ष के लिए बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने के बाद निर्णय लिया गया था। छात्रों का मूल्यांकन पिछली परीक्षाओं, प्रैक्टिकल परीक्षाओं और आंतरिक मूल्यांकन में उनके अंकों के आधार पर किया गया था।

लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बोर्ड ने वापस पुराने पैर्टन पर लौटने की तैयारी कर रहा है। इसके अनुसार, अब साल में पिछले वर्षों की तरह मार्च-अप्रैल में एक बार एग्जाम कराए जाएंगे।  हालांकि पहले ऐसी अटकलें थीं कि बोर्ड भविष्य में भी दो टर्म की परीक्षाएं आगे भी जारी रह सकती हैं। लेकिन ताजा अपडेट के मुताबिक ऐसा नहीं हो रहा है। वहीं बात करें टर्म एग्जाम की फर्स्ट टर्म की परीक्षाएं पहले ही हो चुकी हैं, जबकि सेकेंड टर्म के एग्जाम इसी महीने के अंतिम सप्ताह यानी कि 26 अप्रैल, 2022 से शुरू होंगे। एग्जाम के लिए एडमिट कार्ड भी जारी हो चुके हैं। इसके साथ ही स्टूडेंट्स के लिए कोविड-19 दिशा-निर्देश भी जारी कर दिए गए हैं।

बोर्ड परीक्षाओं पर अभी नहीं लिया निर्णय : सीबीएसई

बोर्ड के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि बोर्ड द्वारा परीक्षा दो हिस्सों में आयोजित करने का निर्णय महामारी से उत्पन्न स्थिति को देखते हुए लिया गया था।


सीबीएसई के अधिकारियों ने शुक्रवार को कहा है कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने अभी तक यह तय नहीं किया है कि 2022-23 शैक्षणिक सत्र कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए दो चरणों में विभाजित रहेगा या यह फिर एकल बोर्ड परीक्षा पद्धति अपनाई जाएगी।

बोर्ड के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि बोर्ड द्वारा परीक्षा दो हिस्सों में आयोजित करने का निर्णय महामारी से उत्पन्न स्थिति को देखते हुए लिया गया था। जहां 2020-21 के शैक्षणिक सत्र के लिए, छात्रों का एक वैकल्पिक मूल्यांकन योजना का उपयोग करके मूल्यांकन किया जाना था क्योंकि कोई बोर्ड परीक्षा आयोजित नहीं की जा सकती थी। इस कदम की घोषणा एकमुश्त उपाय के रूप में की गई थी।

उन्होंने कहा कि इसे नए शैक्षणिक सत्र तक बढ़ाया जाएगा या नहीं, इस बारे में फैसला समय आने पर लिया जाएगा। दो हिस्सों में परीक्षा प्रणाली के तहत पहले टर्म की बोर्ड परीक्षा पिछले साल दिसंबर में हुई थी और दूसरे टर्म की बोर्ड परीक्षा 26 अप्रैल से शुरू होने वाली है।

No comments:
Write comments