DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Friday, April 22, 2022

यूपी बोर्ड : सुंदर व साफ लिखावट पर दिया जाएगा एक अतिरिक्त अंक, सिलेबस के बाहर या गलत प्रश्नों के छात्रों को मिलेंगे पूरे अंक पढ़िए नए दिशा निर्देश।

यूपी बोर्ड : सुंदर व साफ लिखावट पर दिया जाएगा एक अतिरिक्त अंक, सिलेबस के बाहर या गलत प्रश्नों के छात्रों को मिलेंगे पूरे अंक पढ़िए नए दिशा निर्देश।

◆ यूपी बोर्ड परीक्षा की उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन 23 से
◆ परीक्षकों को मूल्यांकन के संबंध में जारी किए गए दिशा-निर्देश



प्रयागराज : हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा संपन्न कराने के बाद उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने उत्तरपुस्तिकाओं के मूल्यांकन की तैयारी पूरी कर ली है। मूल्यांकन का कार्य 23 अप्रैल से शुरू किया जाएगा। परीक्षकों को विशेष निर्देश दिए गए हैं कि उत्तरपुस्तिका में सुंदर लिखावट करने वाले परीक्षार्थी को एक अतिरिक्त अंक दिया जाए, हालांकि यह पूर्णांक से अधिक न हो। इसके अलावा कुछ और बिंदुओं पर गाइडलाइन जारी की गई है।

विशिष्ट निर्देश में प्रत्येक उप प्रधान परीक्षक एवं परीक्षकों को कहा गया है कि सुंदर हस्तलेख के लिए एक अंक उत्तरपुस्तिका के मुख्य पृष्ठ पर मूल्यांकन के फलस्वरूप प्राप्तांक में जीएचडब्ल्यू (गुड हैंड राइटिंग) लिखते हुए प्रदान कर संपूर्ण योग किया जाए।

इसे उदाहरण देकर भी समझाया गया है कि यदि परीक्षार्थी ने 100 पूर्णांक में 55 अंक प्रश्न के हल में प्राप्त किया है तो मुख्य पृष्ठ के अंकतालिका में अंक भरते समय योग 55 अंकित करने के बाद जीएचडब्ल्यू लिखते हुए एक अंक प्रदान करते हुए संपूर्ण योग 56 किया जाए। यूपी बोर्ड सचिव दिब्यकांत शुक्ल के मुताबिक इससे परीक्षार्थी के सुंदर लिखावट के प्रति प्रेरित होंगे। ऐसा पहली बार किया गया है। इसके अलावा जिन संकेतांकों में प्रश्न निर्धारित पाठ्यक्रम से इतर अथवा विसंगतिपूर्ण हैं, उन विषयों के परीक्षकों के लिए विशिष्ट निर्देश दिए गए हैं। पाठ्यक्रम से इतर या विसंगतिपूर्ण होने पर मूल्यांकन के लिए अलग से निर्देश दिए गए हैं। हिंदी, सामान्य हिंदी के प्रश्नपत्र के संकेतांक को स्पष्ट करते हुए विसंगतिपूर्ण प्रश्न संख्या और और विसंगति के प्रकार को भी स्पष्ट किया गया है। परीक्षकों को निर्देश दिए गए हैं कि यदि परीक्षार्थियों द्वारा त्रुटि युक्त प्रश्न को हल करने का प्रयास किया गया हो अथवा न किया गया हो, तो भी प्रश्न पर निर्धारित पूर्ण अंक प्रदान किया जाएगा।

नौ केंद्रों पर कापियों का होगा मूल्यांकन

प्रयागराज : यूपी बोर्ड की  कापियों के मूल्यांकन को जिले में केंद्र बनाए गए हैं। इन पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। डीआइओएस आरएन विश्वकर्मा ने बताया कि 23 अप्रैल से कापियों के जांचने का क्रम शुरू होगा। दस बजे से पांच बजे तक मूल्यांकन प्रक्रिया चलेगी। इसके लिए अग्रसेन इंटर कालेज, केशर विद्यापीठ, क्रास्थवेट, केएन काटजू इंटर कालेज, कुलभास्कर आश्रम, केपी इंटर कालेज, सीएवी इंटर कालेज, जीआइसी, जीजीआइसी सिविल लाइंस और भारत स्काउट एंड गाइड इंटर कालेज को केंद्र बनाया गया है।


सिलेबस के बाहर या गलत प्रश्नों के छात्रों को मिलेंगे पूरे अंक पढ़िए नए दिशा निर्देश

मेरठ : UP Board Exam 2022 उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद यानी यूपी बोर्ड की 2022 बोर्ड परीक्षा में सिलेबस के बाहर से पूछे गए प्रश्न अथवा प्रश्न पत्र में गलत प्रश्नों के एवज में परीक्षार्थियों को पूरे अंक दिए जाएंगे। माध्यमिक शिक्षा परिषद के सचिव दिव्य कांत शुक्ला की ओर से जारी दिशानिर्देश में स्पष्ट किया गया है कि हाईस्कूल व इंटरमीडिएट के विभिन्न विषयों में 2022 की बोर्ड परीक्षा में भी 30% पाठ्यक्रम को कोविड-19 के कारण उपजी परिस्थिति को देखते हुए कम किया गया था।

पूरे अंक प्रदान किए जाएंगे

बावजूद इसके इस वर्ष की बोर्ड परीक्षा में कुछ प्रश्न पत्रों में हटाए गए 30% सिलेबस से भी प्रश्न पूछे गए थे। इसके साथ ही कुछ प्रश्न गलत भी पूछे गए थे। ऐसे सभी प्रश्नों को परीक्षार्थी ने हल करने की कोशिश की है अथवा नहीं की है, उन्हें पूरे अंक प्रदान किए जाएंगे। मूल्यांकन के लिए जारी दिशानिर्देश में यूपी बोर्ड ने यह बात स्पष्ट करते हुए परीक्षकों को इस बात का ध्यान विशेष रूप से देने को कहा है।

अच्छी हैंडराइटिंग पर मिलेंगे एक अंक

यूपी बोर्ड की ओर से पहली बार बोर्ड परीक्षार्थियों को अच्छी हैंडराइटिंग यानी साफ-सुथरे उत्तर पुस्तिका व लेखन पर एक अंक अतिरिक्त प्रदान किए जाएंगे। परिषद ने यह निर्णय लेते हुए मूल्यांकन में परीक्षकों को मंशा अनुसार अच्छे हस्त लेख यानी गुड हैंडराइटिंग पर हर विषय या प्रश्नपत्र में छात्रों को एक-एक अतिरिक्त अंक देने को कहा है। साथ ही यह भी निर्देश दिया गया है की प्रश्न पत्र के पूर्णांक से छात्र को मिले अंक अधिक नहीं होने चाहिए। उदाहरण के तौर पर यदि प्रश्न पत्र 50 अंक का है और परीक्षार्थी को पूरे 50 अंक मिल गए हैं तो अच्छी हैंडराइटिंग पर एक और अंक देकर 51 नहीं किया जा सकता।


मूल्यांकन केंद्र पर मोबाइल ले गए तो कहलाएंगे विश्वासघाती

बोर्ड परीक्षा की ही तरह मूल्यांकन को भी सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में कराया जा रहा है। इस बाबत मूल्यांकन केंद्र के उप नियंत्रक के अलावा किसी भी परीक्षक या कर्मचारी को मूल्यांकन केंद्र में मोबाइल फोन ले जाने की अनुमति नहीं दी गई है। परिषद ने स्पष्ट किया है कि यदि कोई शिक्षक या कर्मचारी मूल्यांकन केंद्र पर मोबाइल लेकर जाता है तो उन्हें विश्वासघाती और उनके कृत्य को विश्वासघात की श्रेणी में माना जाएगा। ऐसे शिक्षकों व कर्मचारियों के खिलाफ कठोर दंडात्मक कार्यवाही होगी, जिसमें अर्थदंड व परीक्षा कार्यों से वंचित करने की कार्यवाही भी की जाएगी।


स्टेप मार्किंग में होगा मूल्यांकन, न दें मनमाने अंक

यूपी बोर्ड 2022 की बोर्ड परीक्षा का मूल्यांकन स्टेप बाय स्टेप मार्किंग प्रक्रिया के अनुसार किया जाएगा। उदाहरण के तौर पर यदि किसी प्रश्न के सही हल करने पर एक-एक कर तीन अंक निर्धारित हैं और परीक्षार्थी ने उनमें से पहले 2 अंश सही लिखे हैं तो उन्हें 2 अंक दिए जाएंगे, न कि परीक्षक मनमाने ढंग से एक अथवा 0 अंक देंगे। स्टेप मार्किंग का विशेष ध्यान रखते हुए मूल्यांकन केंद्रों को दिशा निर्देश परीक्षकों को मूल्यांकन से पहले ही उपलब्ध कराने को कहा गया है जिससे किसी परीक्षार्थी का नुकसान न हो।


मेरठ में पांच लाख से अधिक उत्तर पुस्तिका का मूल्यांकन

यूपी बोर्ड के उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन के लिए मेरठ में पांच मूल्यांकन केंद्र बनाए गए हैं। पांच केंद्रों पर मूल्यांकन के लिए 5,15,319 उत्तर पुस्तिका आवंटित की गई हैं। इनमें राजकीय इंटर कॉलेज मेरठ में 44,024, डीएन इंटर कॉलेज मेरठ में 80,511, एसएसडी ब्वायज इंटर कॉलेज लाल कुर्ती में 86,469, राम सहाय इंटर कॉलेज मेरठ में 1,56, 542 और एस डी इंटर कॉलेज सदर में 1,47,773 उत्तर पुस्तिका का मूल्यांकन होगा।

No comments:
Write comments