DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Wednesday, January 18, 2023

यूपी बोर्ड परीक्षा में रिजर्व OMR शीट सुधारेगी त्रुटि, गड़बड़ी पर ब्लैंक ओएमआर शीट की व्यवस्था


यूपी बोर्ड परीक्षा में रिजर्व OMR शीट सुधारेगी त्रुटि, गड़बड़ी पर ब्लैंक ओएमआर शीट की व्यवस्था 


उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) की हाईस्कूल की परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र, नामावली, नामिनल रोल, डेस्क स्लिप के साथ पहली बार प्रयुक्त हो रही ओएमआर शीट भी जिलों को भेजी गई है। इस शीट पर परीक्षार्थी का विषय कोड व अनुक्रमांक पहले से ही प्रिंट है।

विषय कोड या अनुक्रमांक अथवा प्रिंटेड सूचना में कोई त्रुटि होने से परीक्षा प्रभावित न होने पाए इसकी भी चिंता यूपी बोर्ड ने की है। इसके लिए हर केंद्र पर कुछ रिजर्व ओएमआर शीट भी भेजी गई है, जो ब्लैक है त्रुटि वाली ओएमआर शीट हटाकर परीक्षार्थी को रिजर्व ओएमआर शीट दी जाएगी, जिस पर विषय कोड, अनुक्रमांक सहित सभी सूचना परीक्षार्थी को स्वयं भरनी होगी।


पहली बार ओएमआर शेट पर हाईस्कूल की परीक्षा कराए जाने को लेकर यूपी बोर्ड शुरू से ही सतर्क है। बोर्ड सचिव दिव्यकांत शुक्ल ने परिषद की वेबसाइट पर ओएमआर शीट का प्रारूप जारी कर उसे भरने के लिए दिशा- निर्देश इस आशय से जारी किए थे कि परीक्षार्थी अपने स्तर से अभ्यास कर लें। अब 16 फरवरी से शुरू हो रही परीक्षा के लिए जो ओएमआर शीट जिलों को भेजी जा रही है, उसमें अनुक्रमांक, विषय एवं उसका कोड पहले से प्रिंट है। इसके अलावा रिजर्व ओएमआर शीट भी जिलों को भेजी गई है, जो परीक्षा केंद्रों पर उपलब्ध रहेगी।


प्रयागराज क्षेत्रीय कार्यालय की अपर सचिव विभा मिश्रा ने बताया कि लिखित परीक्षा के लिए सामग्री जिलों में भेजी गई, जिसमें रिजर्व ओएमआर शीट भी है। उन्होंने परीक्षा सामग्री क्षेत्रीय कार्यालय से भेजने के बाद सभी जिला विद्यालय निरीक्षकों से वर्चुअल मीटिंग पर उसके रखरखाव और वितरण के संबंध में जानकारी दी।



ओएमआर शीट का नमूना जारी कर यूपी बोर्ड ने समझाया उत्तर देने का तरीका, देखें निर्देश


यूपी बोर्ड परीक्षा में ध्यान से भरें ओएमआर शीट, जरा सी गलती परीक्षार्थियों को पड़ जाएगी भारी, माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से वेबसाइट पर ओएमआर शीट का नमूना और निर्देश जारी, देखें, खबर पढ़ें सबसे नीचे



प्रयागराज : उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद प्रतियोगी परीक्षाओं के पैटर्न को ध्यान में रखकर पहली बार हाईस्कूल बोर्ड परीक्षा -2023 में ओएमआरशीट का प्रयोग कर रहा है। ओएमआर शीट पर उत्तर देने के तरीके को लेकर परीक्षार्थियों के संशय को देखते हुए माध्यमिक शिक्षा परिषद ने ओएमआर शीट का नमूना अपनी वेबसाइट upmsp.edu.in पर जारी किया है।


बोर्ड सचिव दिब्यकांत शुक्ल ने बताया है कि वर्ष 2023 की हाईस्कूल बोर्ड परीक्षा में प्रत्येक विषय के प्रश्नपत्र में 20 अंकों के वस्तुनिष्ठ प्रश्नों के उत्तर ओएमआर शीट पर अंकित किए जाने हैं। इस संबंध में पूर्व में ही निर्देश दिए गए थे। इसी क्रम में वर्ष 2021-2022 में कक्षा नौ की गृह परीक्षा इस शीट पर कराई जा चुकी है।

जिलों में भेजे गए प्रपत्र

प्रथम चरण में होने वाली इंटरमीडिएट की प्रायोगिक परीक्षा संपन्न कराने के लिए परीक्षकों से संबंधित सभी प्रपत्र, फारवर्डिंग /शिफ्टिंग सूची एवं परीक्षक सूची मंगलवार को क्षेत्रीय कार्यालय से जिलों को भेज दी गई। प्रयागराज क्षेत्रीय कार्यालय की अपर सचिव विभा मिश्रा ने लखनऊ, झांसी और चित्रकूट मंडल के सभी जिला विद्यालय निरीक्षकों से वर्चुअल मीटिंग कर जानकारी देने के साथ आवश्यक निर्देश दिए।


यूपी बोर्ड : सावधानी से भरें ओएमआर, एक गलती से कटेगा 20 नंबर

● हाईस्कूल के परीक्षार्थियों के लिए यूपी बोर्ड की एडवाइजरी
● पहली बार ओएमआर पर देने होंगे 20 प्रश्नों के उत्तर

हाईस्कूल में पंजीकृत परीक्षार्थियों की संख्या

● 1698023 छात्र

● 1418462 छात्राएं

● 3116485 कुल परीक्षार्थी


प्रयागराज : यूपी बोर्ड की हाईस्कूल परीक्षा इस साल बदले पैटर्न पर होगी। पहली बार छात्र-छात्राओं को परंपरागत उत्तरपुस्तिका के साथ ही ओएमआर शीट भी मिलेगी। 70 नंबर के प्रश्नपत्र में से 50 नंबर के उत्तर वर्णनात्मक प्रकार के होंगे और 20 नंबर के प्रश्न बहुविकल्पीय होंगे जिसका जवाब ओएमआर पर देना होगा। ओएमआर भरने में एक गलती भी हुई तो पूरे 20 नंबर कट जाएंगे क्योंकि ओएमआर का मूल्यांकन स्कैनिंग मशीन और कम्प्यूटर से होगा। ऐसे में ओएमआर पर भरा जाने वाला विवरण गलत होने पर ओएमआर का मूल्यांकन ही नहीं किया जाएगा। 10वीं के छात्र-छात्राओं की सहूलियत को ध्यान में रखते हुए यूपी बोर्ड के सचिव दिब्यकांत शुक्ल ने मंगलवार को बोर्ड की वेबसाइट पर ओएमआर शीट का नमूना और उसे भरने के लिए एडवाइजरी जारी की है ताकि ओएमआर के गोले भरते समय किसी प्रकार की त्रुटि न हो जाए।

वर्ष 2023 की हाईस्कूल बोर्ड परीक्षा में प्रत्येक विषय के प्रश्नपत्र में 20 अंकों के वस्तुनिष्ठ प्रश्नों के उत्तर ओएमआर शीट पर अंकित किए जाने के संबंध में पूर्व में दिशा-निर्देश दिए जा चुके हैं। जिसके क्रम में 2021-22 में विद्यालयों की कक्षा नौ की गृह परीक्षा में ओएमआर शीट पर परीक्षा आयोजित कराई जा चुकी है। ओएमआर शीट पर प्रश्नोत्तर किस प्रकार अंकित जाएंगे इसका नमूना व भरने के निर्देश वेबसाइट पर उपलब्ध करा दिया गया है।

दिब्यकांत शुक्ल, सचिव यूपी बोर्ड

सावधानियां

● केवल काले या नीले बॉल प्वाइंट पेन से सही गोले को गहरे निशान से भरिए।

● प्रत्येक प्रश्न का उत्तर, उत्तर पत्रक में दिए गए क्रमांक के सामने सम्बन्धित गोले में निशान लगाकर दीजिए। हर प्रश्न के चार विकल्प हैं।

● ओएमआर पर सभी प्रविष्टियां सावधानीपूर्वक भरें, उसमें कटिंग ओवर राइटिंग कदापि न करें।

● ओएमआर पर व्हाइटनर का प्रयोग न करें तथा उसे खुरचें नहीं अन्यथा उत्तर का मूल्यांकन नहीं होगा।

● प्रत्येक प्रश्न का उत्तर केवल एक ही पूरे गोले में गहरा तथा पूरा निशान लगाकर दीजिए।

● उत्तर के लिए दिए गए सही गोले में निशान लगाएं। उत्तर पत्रक पर अन्य कहीं-कोई निशान न लगाएं।

● प्रश्न-पत्र मार्का/सीरीज के अन्तर्गत प्रश्न-पत्र के ऊपर अंकित प्रश्न-पत्र संख्या के साथ ब्रैकेट में अंकित उसका मार्का/सीरीज़ जो अंग्रेजी के दो बड़े अक्षरों में ( AB), ( WB), ( WX), ( BZ) आदि की भांति अंकित होगा उसे पूर्ण शुद्धता के साथ ओएमआर उत्तर पत्रक पर यथास्थान अंकित करना होगा तथा उससे सम्बन्धित गोलों को भरना होगा।

● कक्ष निरीक्षक का यह दायित्व होगा कि यह अपने सामने ही प्रश्न-पत्र का मार्का / सीरीज तथा चित्रकला/संगीत वादन विषय में प्रश्न-पत्र का भाग-1 अथवा भाग-2 अंकित कराएं जिसे परीक्षार्थी द्वारा हल किया गया है।

● कतिपय प्रश्नपत्रों में उसके मार्का/सीरीज का उल्लेख नहीं है। अतएव इस प्रकार के प्रश्न पत्रों के संबंध में ओएमआर पत्रक पर प्रश्न-पत्र मार्का/सीरीज में कुछ भी अंकित नहीं करना है।

यूपी बोर्ड परीक्षा में ध्यान से भरें ओएमआर शीट, जरा सी गलती परीक्षार्थियों को पड़ जाएगी भारी, माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से वेबसाइट पर ओएमआर शीट का नमूना और निर्देश जारी, देखें

प्रयागराज : उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की यूपी बोर्ड परीक्षा 2023 में दसवीं के विद्यार्थियों से हर विषय में 20 अंक के बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे। इसका उत्तर अभ्यर्थियों को ओएमआर शीट पर देना है। ओएमआर शीट की जांच कंप्यूटर से होगी। ऐसे में इसे भरने में जरा सी भी चूक परीक्षार्थियों को भारी पड़ सकती है।

किसी भी गलती पर ओएमआर शीट की जांच नहीं हो पाएगी और अभ्यर्थी को अंक नहीं मिलेगा। परिषद ने ओएमआर शीट का नमूना और इसे भरने के निर्देश वेबसाइट पर जारी कर दिए हैं। ताकि इसे पढ़ और देखकर ओएमआर शीट भरने का सही तरीका सीख लें।

ओएमआर उत्तर पत्रक को भरने के लिए केवल काले या नीले बॉल प्वाइंट पेन से सही गोले को गहरे निशान से भरें। ओएमआर शीट में सही गोला कैसे भरना है, यह दिया गया है।

प्रत्येक प्रश्न का उत्तर, उत्तर पत्रक में दिए गए क्रमांक के सामने संबंधित गोले में निशान लगाकर देना है। हर प्रश्न के चार विकल्प होंगे। सही विकल्प के सामने वाला गोला भरना है। ओएमआर शीट पर सभी प्रविष्टियां सावधानीपूर्वक भरें, उसमें कटिंग, ओवरराइटिंग कदापि न करें। ओएमआर शीट पर व्हाइटनर, ब्लेड से खुरचे नहीं, अन्यथा उत्तर का मूल्यांकन नहीं होगा।

प्रत्येक प्रश्न का उत्तर केवल एक ही पूरे गोले में गहरा तथा पूरा निशान लगाकर दें। उत्तर के लिए दिए गए सही गोले में ही निशान लगाएं।

ओएमआर शीट पर अन्य कहीं कोई निशान न लगाएं। ओएमआर शीट में प्रश्न पत्र सीरीज के दोनों अक्षर अंग्रेजी के कैपिटल लेटर में भरना है। साथ ही संबंधित गोले को भी सही-सही भरें। यदि प्रश्न पत्र में उसके सीरीज का उल्लेख नहीं है तो इस प्रकार के प्रश्नपत्रों के संबंध में ओएमआर उत्तर पत्रक पर प्रश्न पत्र सीरीज में कुछ नहीं भरना है।

यूपी बोर्ड परीक्षा की तैयारियों को लेकर हुई प्रधानाचार्यों की बैठक

प्रयागराज : यूपी बोर्ड परीक्षा को लेकर जिला विद्यालय निरीक्षक पीएन सिंह ने बुधवार परीक्षा केंद्र बने विद्यालयों के प्रधानाचार्यों की बैठक ली। उन्होंने निर्देशित किया कि को सीसीटीवी, इंटरनेट व्यवस्था सुचारु रूप से चले, ताकि परीक्षा की कंट्रोल रूम से निगरानी की जा सके। राजकीय इंटर कॉलेज में तीन पालियों में क्रमशः सदर, गंगापार और यमुनापार के प्रधानाचार्यों की बैठक हुई। डीआईओएस पीएन सिंह ने कहा कि प्रयोगात्मक परीक्षा की भी सीसीटीवी कैमरे से निगरानी होगी। ऐसे में प्रयोगशालाओं में भी सीसीटीवी कैमरे लगे होने चाहिए। साथ ही प्रश्न पत्रों की सुरक्षा के लिए प्रधानाचार्य कक्ष से अलग अन्य कक्ष में बनाया जाए।

No comments:
Write comments