DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Wednesday, January 11, 2023

आठ राज्यों ने PM-SHRI स्कूलों में नहीं दिखाई दिलचस्पी, शिक्षा मंत्रालय के साथ विद्यालयों के अपग्रेडेशन को लेकर नहीं किया करार, इस स्कीम के तहत प्रत्येक ब्लाक से दो स्कूलों का होना है चयन

आठ राज्यों ने PM-SHRI स्कूलों में नहीं दिखाई दिलचस्पी


◆ शिक्षा मंत्रालय के साथ विद्यालयों के अपग्रेडेशन को लेकर नहीं किया करार 

◆ इस स्कीम के तहत प्रत्येक ब्लाक से दो स्कूलों का होना है चयन


नई दिल्ली: देश के प्रत्येक ब्लाक से पीएम- श्री (पीएम- स्कूल फार राइजिंग इंडिया) स्कूलों के चयन की प्रक्रिया शुरू हो गई है, बावजूद इसके बिहार, दिल्ली, झारखंड व हिमाचल प्रदेश जैसे आठ राज्यों ने अब तक इसे लेकर किसी तरह की कोई दिलचस्पी नहीं दिखाई है। न ही इसको लेकर शिक्षा मंत्रालय के साथ करार किया है। 


शिक्षा मंत्रालय ने पहले चरण में उत्तर प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ सहित दूसरे राज्यों की ओर से पीएम- श्री के लिए मिले प्रस्तावों को अंतिम रूप देने को लेकर काम शुरू कर दिया है। इन राज्यों से करीब डेढ़ लाख स्कूलों ने अपनी दावेदारी की है। फिलहाल इस स्कीम के तहत प्रत्येक ब्लाक से दो स्कूलों का ही चयन होना है। इनमें एक प्राइमरी और एक मिडिल स्कूल शामिल होगा। 


नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) के तेजी से अमल में जुटा शिक्षा मंत्रालय इसके जरिये देश भर में स्कूली शिक्षा का एक नया माडल भी खड़ा करने की तैयारी में है। यह पहल इसलिए भी अहम है, क्योंकि इसके जरिये वह राज्यों में नीति से जुड़ी सिफारिशों को कैसे अमल में लाना है, इसका भी रास्ता दिखाना चाहता है। इसके तहत चयनित होने वाले प्रत्येक स्कूल को दो करोड़ रुपये की सीधी वित्तीय मदद भी दी जाएगी। इससे वह स्कूल अपने इन्फ्रास्ट्रक्चर को मजबूत बना सकेगा । 


इस स्कीम के तहत राज्यों को पहले शिक्षा मंत्रालय के साथ नीति के अमल को लेकर करार करना है। इसके बाद ही राज्य स्कूलों के चयन की प्रक्रिया में हिस्सा ले सकेंगे। इस दौरान आठ राज्यों को छोड़कर बाकी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की ओर से मिले आवेदन पर काम शुरू हो गया है। मार्च के अंत तक करीब सात हजार स्कूलों का चयन हो जाएगा। जिन्हें अप्रैल तक पहली किस्त भी जारी कर दी जाएगी। 


मंत्रालय से जुड़े वरिष्ठ अधिकारियों के मुताबिक इस स्कीम के तहत प्रत्येक तीन महीने में स्कूलों के चयन के लिए विंडो खुलेगी। जिसमें कोई भी राज्य कभी भी हिस्सा ले सकता है। इस बीच जिन राज्यों ने इसके तहत मंत्रालय के साथ अब तक करार नहीं किया है, उनमें बिहार, दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, झारखंड, केरल, तमिलनाडु, ओडिशा व बंगाल शामिल हैं। मंत्रालय का कहना है कि इन सभी राज्यों के साथ वह संपर्क में है। जैसे वह करार के लिए आगे आएंगे, उनके स्कूलों को भी इस चयन प्रक्रिया में शामिल किया जाएगा। पीएम श्री स्कीम के तहत देश भर के करीब साढ़े 14 हजार स्कूलों को अपग्रेड कर माडल स्कूल के रूप में तैयार किया जाएगा।

No comments:
Write comments