DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Saturday, January 21, 2023

यूपी : अनुदानित मदरसों के बच्चों को मिल सकेगी फ्री ड्रेस, अभिभावकों के खाते में भेजे जाएंगे रुपए

यूपी : अनुदानित मदरसों के बच्चों को मिल सकेगी फ्री ड्रेस, अभिभावकों के खाते में भेजे जाएंगे रुपए


अपयूपी में मदरसों के बच्चों को मिलेगी फ्री ड्रेस, अभिभावकों के खाते में भेजे जाएंगे रुपएउत्तर प्रदेश के मदरसों में पढ़ने वाले कक्षा 1 से 8 तक के बच्चों को फ्री ड्रेस मिलेगी। इन बच्चों के अभिभावकों के खातों में ड्रेस की धनराशि भेजी जाएगी।  

उत्तर प्रदेश के मान्यता प्राप्त अनुदानित मदरसों के कक्षा एक से आठ तक के बच्चों को पांच साल बाद इस बार नि:शुल्क ड्रेस मिलने की उम्मीद जगी है। 


प्रदेश के अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री धर्मपाल सिंह ने राज्य के मदरसा शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन डा.इफ्तिखार अहमद जावेद को इस बारे में पेश आ रही सभी कठिनाईयों को दूर करवाने का आश्वासन दिया है। अगर यह कठिनाईयां दूर हो गयीं तो राज्य के 560 मान्यता प्राप्त अनुदानित मदरसों के कक्षा एक से आठ तक के बच्चों को भी बेसिक शिक्षा के सरकारी स्कूलों में इन कक्षाओं में पढ़ रहे बच्चों की ही तरह नि:शुल्क ड्रेस मिलेगी। 


इसके लिए इन बच्चों के अभिभावकों के खातों में ड्रेस की धनराशि भेजी जाएगी। इसके साथ ही इन अनुदानित मदरसों के कक्षा एक से आठ तक के बच्चों को बेसिक शिक्षा परिषद के पाठ्यक्रम की किताबें नि:शुल्क उपलब्ध करवाई जाएंगी।


उत्तर प्रदेश के मदरसों में मार्च से NCERT का पाठ्यक्रम लागू होगा


उत्तर प्रदेश में स्कूलों की तरह चरणबद्ध तरीके से सभी मान्यता प्राप्त या राज्य सहायता प्राप्त मदरसों में एनसीईआरटी पाठ्यक्रम शुरू किया जाएगा।


उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा बोर्ड इस साल मार्च से शुरू होने वाले अगले शैक्षणिक वर्ष में राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) पाठ्यक्रम शुरू करने की योजना बना रहा है। राज्य के सभी मान्यता प्राप्त या राज्य सहायता प्राप्त मदरसों में स्कूलों की तरह चरणबद्ध तरीके से एनसीईआरटी पाठ्यक्रम शुरू किया जाएगा।


इस बीच मदरसा छात्रों को गणवेश वितरण में आ रही बाधा भी जल्द ही दूर हो जाएगी। राज्य द्वारा संचालित स्कूलों के छात्रों को वर्तमान में डीबीटी (डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर) योजना के तहत उनकी स्कूल यूनिफॉर्म के लिए 1,200 रुपये मिलते हैं। इसलिए, नई व्यवस्था के साथ, यूपी में मदरसा छात्रों को भी सरकार के प्रस्ताव को स्वीकार करने के बाद वर्दी के लिए उतनी ही राशि मिलेगी।


इस संबंध में एक निर्णय 18 जनवरी को यूपी मदरसा शिक्षा बोर्ड की एक महत्वपूर्ण बैठक में कथित तौर पर लिया गया था। बैठक में बोर्ड सदस्यों ने बेसिक शिक्षा विभाग को हितग्राहियों को गणवेश वितरण में आ रही दिक्कतों पर चर्चा की. मदरसा (कक्षा 1 से 8)। सदस्यों ने मदरसा छात्रों की वर्दी खरीदने के लिए सीधे उनके खातों में पैसे भेजने का भी फैसला किया।


छात्रों को धार्मिक शिक्षा के साथ-साथ आधुनिक शिक्षा भी दी जाएगी। उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष इफ्तिखार अहमद जावेद ने हाल ही में एक बैठक को संबोधित करते हुए कहा, अब मदरसा के बच्चे कंप्यूटर, गणित और विज्ञान का अध्ययन कर सकेंगे।


जावेद ने इस बात पर भी जोर दिया कि अगले शैक्षणिक वर्ष से यूपी के मदरसों में एनसीईआरटी पाठ्यक्रम लागू किया जाएगा। अभी तक, मदरसा छात्रों के लिए वर्दी को अंतिम रूप नहीं दिया गया है, लेकिन वे वर्दी चुन सकते हैं, जो कि लड़कियों के लिए सलवार और कुर्ता और लड़कों के लिए कुर्ता और पायजामा है।
उत्तर प्रदेश में 25 हजार से ज्यादा मदरसे हैं। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, 16,513 से अधिक मदरसा राज्य मदरसा शिक्षा बोर्ड द्वारा मान्यता प्राप्त हैं। इनमें से 558 सरकारी सहायता प्राप्त हैं और अन्य केवल मदरसा शिक्षा बोर्ड से संबद्ध हैं। छात्र रिकॉर्ड को देखें, तो 19 लाख से अधिक उम्मीदवार मान्यता प्राप्त मदरसों में नामांकित हैं और लगभग सात लाख छात्र वर्तमान में राज्य के लगभग 8,500 मदरसों में पढ़ रहे हैं जो गैर मान्यता प्राप्त हैं।

No comments:
Write comments