DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Thursday, June 11, 2020

नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी पर हैं करीब 5 करोड़ किताबें और नालेज गेम, अब जमकर खेलें और पढ़ें


नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी पर हैं करीब 5 करोड़ किताबें और नालेज गेम, अब जमकर खेलें और पढ़ें


नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी पर बेहद बेशकीमती 5 करोड़ किताबों और नालेज गेम्‍स का कलेक्‍शन मौजूद है। ...


नई दिल्ली ।  आप यदि पढ़ना चाहते हैं, तो अब आपको घर बैठे पढ़ाई की राह में किसी चीज की कोई कमी आड़े नहीं आएगी। बस इसके लिए आपको नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी से जुड़ना होगा। जहां स्कूल से लेकर उच्च शिक्षा से जुड़ी सारी अध्ययन सामग्री और किताबें उपलब्ध होंगी। इसके साथ ही यदि आप जेईई, नीट, सिविल सर्विसेज जैसी किसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं, तो उससे जुड़ी अध्ययन सामग्री और नोट्स इस प्लेटफार्म पर उपलब्ध हैं। कुल मिलाकर नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी में पढ़ाई का पूरा खजाना उपलब्ध है बस आपको इससे जुड़ने की जरूरत है।


लॉकडाउन में घर बैठे छात्रों को आनलाइन पर्याप्त और रुचिकर अध्ययन सामग्री उपलब्ध कराने के लिए मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने आइआइटी खड़गपुर को नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी को संवारने का जिम्मा दिया था। जिसके बाद आइआइटी खड़गपुर ने अब तक करीब पांच करोड़ किताबें, स्टडी मैटेरियल और गेम इस पर उपलब्ध कराए हैं। खास बात यह है कि यह गेम आपके दिमाग को तरोताजा रखने के साथ नॉलेज बढ़ाने वाले भी हैं।


नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी से जुड़े आइआइटी खडगपुर के प्रोफेसर पार्थ पी.चक्रवर्ती के मुताबिक फिलहाल नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी देश की एक बड़ी संपत्ति बन चुकी है। इसमें आनलाइन पढ़ाई से जुड़ी प्रचुर सामग्री उपलब्ध है। जो सभी भारतीय भाषाओं के साथ दुनिया भर की अन्य सैकड़ों भाषाओं में उपलब्ध है। इस प्लेटफार्म के जरिए किसी भी विषय और किसी भी स्टैंडर्ड के छात्र के लिए पर्याप्त अध्ययन सामग्री उपलब्ध कराई गई है। शोध से जुड़े छात्रों के लिए भी पर्याप्त इंतजाम किए गए हैं। मौजूदा समय में नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी के लिए 27 लाख नियमित यूजर है।


कोरोना से जुड़े दुनिया भर की रिसर्च भी उपलब्ध
कोरोना पर शोध कर रहे लोगों की मदद के लिए नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी पर दुनिया भर में कोरोना को लेकर अब तक किए गए सभी शोध की जानकारी उपलब्ध कराई गई है। कोरोना को लेकर अलग-अलग देशों में प्रकाशित शोध पत्र भी साझा किए गए हैं। यानी कोरोना को लेकर दुनिया में चल रहे शोध से जुड़ी हर अपडेट जानकारी इस पर उपलब्ध है।


लाइव क्लास की ओर भी बढ़ाया कदम
इस बीच लाइव क्लास को लेकर भी आइआइटी तेजी से काम कर रहा है। हाल ही में नाइजीरिया, यूएई, नेपाल सहित कई देशों की मांग पर लाइव क्लास की सेवाएं शुरू की गई हैं। जल्द ही इसे देश में भी बड़े पैमाने पर सभी विषयों के लिए आयोजित की जाएंगी। अगर किसी छात्र को आनलाइन उपलब्ध कराए गए मैटेरियल में किसी तरह की कोई परेशानी आती है तो उसे उसका समाधान मिल सके।

No comments:
Write comments