DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Wednesday, July 15, 2020

आरटीई प्रवेश : दूसरे चरण की लॉटरी आज, तीसरे चरण के लिए 17 जुलाई से करें आवेदन

आरटीई: दूसरे चरण की लॉटरी आज, तीसरे चरण के लिए 17 जुलाई से करें आवेदन



लखनऊ |  शिक्षा का अधिकार अधिनियम 'आरटीई के तहत निजी स्कूलों में होने वाले दाखिलों के लिए दूसरे चरण की लॉटरी बुधवार को निकाली जाएगी। दूसरे चरण में दाखिले के लिए 4200 अभिभावकों ने आवेदन किया है। लॉटरी में चयन के बाद बेसिक शिक्षा विभाग चयनित अभिभावकों के दस्तावेजों का भौतिक सत्यापन कराया इसके बाद दाखिले की प्रकिया शुरू की जाएगी। 


वहीं, पहले चरण में चयनित छात्रों के दाखिले की प्रक्रिया शुरू हो गई है। शिक्षा के अधिकार अधिनियम 'आरटीई' के तहत शहर के निजी स्कूलों की 25 प्रतिशत सीटों पर गरीब और दुर्बल वर्ग के अभिभावकों के बच्चों के दाखिले किए जाते हैं। शहर के 750 स्कूलों की 12040 सीटों पर दाखिले के लिए इस साल पहले चरण में 8874 बच्चों का चयन के मुताबिक बुधवार को लॉटरी प्रक्रिया किया गया था जबकि दूसरे चरण की होने के बाद इन आवेदनों का सत्यापन आवेदन प्रक्रिया में 4200 आवेदन किया जाएगा।अधिकारियों ने बताया कि इसके बाद चयनित छात्रों की सूची जारी की जाएगी। आए हैं। बेसिक शिक्षा विभाग के अधिकारियों


तीसरे चरण के लिए 17 जुलाई से करें आवेदन

आरटीई के तहत वार्षिक एक लाख या उससे कम आमदनी वाले दुर्बल और गरीब वर्ग के अभिभावकों के बच्चों का दाखिला आरटीई के तहत शहर के निजी स्कूलों में कराया जाता है। 17 जुलाई से आवेदन का तीसरा चरण शुरू हो रहा है। अभिभावक rte25.upsdc.gov.in पर लॉगिन करें ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। स्कूल में दाखिले के लिए बच्चे की 450 रु. मासिक फीस स्कूलों को और 5 हजार रु.कॉपी किताबों के लिए सरकार की ओर से अभिभावकों को दिए जाते हैं।


पहले चरण के आवेदनों के सत्यापन में रोड़ा

बेसिक शिक्षा विभाग के अनुसार शहर में 100 से अधिक हॉटस्पॉट होने की वजह से सत्यापन कार्य पूरा नहीं हो पाया था करीब 30 प्रतिशत आवेदनों के सत्यापन अभी नहीं हो पाए हैं। सत्यापन में लगे कर्मचारी हॉटस्पॉट होने की वजह उन क्षेत्रों में जाने से गुरेज कर रहे हैं। हालांकि जितने छात्रों के दस्तावेज और भौतिक सत्यापन हो गए हैं, उनके दाखिले की प्रक्रिया विभाग ने शुरू कर दी है।

No comments:
Write comments