DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Tuesday, February 2, 2021

सीबीएसई कक्षा 10, 12 परीक्षा की डेटशीट शिक्षा मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल निशंक ने की जारी, देखें पूरा परीक्षा कार्यक्रम

CBSE Date Sheet 2021 Revised: 10वीं और 12वीं के इन विषयों के एग्जाम डेट में हुआ बदलाव, बोर्ड ने टाइमटेबल किया संशोधित

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा की तिथियों में हुआ बदलाव, नई तिथियां जारी। 

नई दिल्ली : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने शुक्रवार को 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षा की कुछ तिथियों में बदलाव किया है। चार मई से शुरू हो रही 12वीं की परीक्षा अब 11 जून के बजाय 14 जून को खत्म होगी। वहीं, 10वीं के कुछ विषयों की परीक्षा तिथियों में भी बदलाव हुआ है।

नए शेड्यूल के अनुसार 12वीं की भौतिक विज्ञान (फिजिक्स) की परीक्षा 13 मई के बजाय अब आठ जून को आयोजित की जाएगी। गणित का पेपर एक जून के बजाय 31 मई को होगा। तीन जून को होने वाला वेब एप्लीकेशन का पेपर अब दो जून को होगा। वहीं, भूगोल की परीक्षा दो जून की जगह तीन जून को आयोजित की जाएगी।

10वीं में गणित की परीक्षा पहले 21 मई को थी, जिसे बदलकर दो जून को कर दिया गया है। वहीं, विज्ञान का पेपर 15 मई के बजाय 21 मई को आयोजित किया जाएगा। संस्कृत का पेपर दो जून की जगह तीन जून को आयोजित होगा। 10वीं में फ्रेंच भाषा का पेपर 13 के बजाय अब 12 मई को लिया जाएगा।

अब आठ जून को होगा 12वीं के फिजिक्स का पेपर, 10वीं के कई विषयों की परीक्षा तिथियों में हुआ बदलाव।

CBSE Date Sheet 2021 Revised: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Central Board of Secondary Education, CBSE)

CBSE Date Sheet 2021 Revised केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Central Board of Secondary Education CBSE) ने शुक्रवार को 10 वीं और 12 वीं बोर्ड परीक्षा के लिए संशोधित डेटशीट जारी की है। संशोधित टाइमटेबल में महत्वपूर्ण बदलाव किए गए हैं।

CBSE Date Sheet 2021 Revised : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Central Board of Secondary Education, CBSE) ने शुक्रवार को 10 वीं और 12 वीं बोर्ड परीक्षा के लिए संशोधित डेटशीट जारी की है। संशोधित टाइमटेबल में महत्वपूर्ण बदलाव किए गए हैं। इसके मुताबिक 13 मई को प्रस्तावित 12वीं कक्षा में फिजिक्स का पेपर 8 जून को आयोजित किया जाएगा। इसके अलावा हिस्ट्री एंड बैंकिग एग्जाम की परीक्षाओं को भी बदल दिया गया है। इसके अलावा 10वीं की साइंस का पेपर और मैथ्स की परीक्षा की तारीखों में बदलाव हुआ है। इसके मुताबिक अब 10वीं कक्षा की साइंस का पेपर 21 मई को और मैथ्स की परीक्षा 2 जून को आयोजित होगा। बोर्ड ने आर्ट्स स्ट्रीम के लिए भी परीक्षा तिथियों को संशोधित किया है। इसके मुताबिक भूगोल पेपर की परीक्षा, जो पहले 2 जून के लिए निर्धारित थी। वहीं अब यह परीक्षा 3 जून को आयोजित की जाएगी।

बोर्ड ने नया टाइमटेबल ऑफिशियल पोर्टल पर अपलोड किया है। ऐसे में 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं में शामिल होने वाले छात्र-छात्राएं www.cbse.gov.in पर जाकर नया शेड्यूल डाउनलोड कर सकते हैं।बता दें कि सीबीएसई बोर्ड की 4 मई से शुरू होने वाली बोर्ड परीक्षाएं कक्षा 10 के छात्रों के लिए 7 जून को खत्म होगी। वहीं कक्षा 12 के छात्रों के लिए 11 जून को समाप्त होंगी। वहीं सीबीएसई बोर्ड ने 1 मार्च से स्कूलों द्वारा प्रैक्टिकल परीक्षाएं आयोजित शुरू कर दी हैं। इसके अलावा अगर बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम 15 जुलाई तक घोषित किए जाएंगे। बोर्ड पहली बार 12वीं कक्षा की परीक्षाएं दो शिफ्ट में आयोजित करने जा रहा है।

सीबीएसई बोर्ड ने पहली बार कोविड-19 संक्रमण के कारण सिलेबस को कम किया था। बोर्ड ने मार्च में महामारी फैलने की वजह से 3 फीसदी तक कोर्स कम कर दिया था, जिससे पिछले साल 9 महीनों से ज्यादा स्कूल बंद होने पर पढ़ाई की भरपाई हो सके।


CBSE Class  X Revised Date Sheet 2021










CBSE Class  Xll Revised Date Sheet 2021



सीबीएसई कक्षा 10, 12 परीक्षा की डेटशीट शिक्षा मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल निशंक ने की जारी, देखें पूरा परीक्षा कार्यक्रम


नई दिल्ली: केंद्रीय शिक्षा मंत्री डा. रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने मंगलवार को केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की तरफ से आयोजित की जाने वाली 10वीं और 12वीं की वार्षिक परीक्षाओं का कार्यक्रम जारी कर दिया है। कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं चार मई से शुरू होंगी। 10वीं कक्षा की परीक्षाएं सात जून को खत्म हो जाएंगी, जबकि 12वीं की परीक्षाओं का समापन 11 जून को होगा।


CBSE  Class 10, 12 Exam 2021 Date Sheet : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की 10वीं, 12वीं परीक्षा की डेटशीट आज जारी कर दी गई। सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2021 की डेटशीट केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल निशंक की ओर से पहले से घोषित कार्यक्रम के अनुसार जारी की गई। इस मौके पर शिक्षा मंत्री ने देशभर के सीबीएसई छात्रों को शुभकामनाएं दी।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने 28 जनवरी 2021 को सीबीएसई स्कूल प्रिंसिपल्स के साथ संवाद में बताया था कि बोर्ड 2 फरवरी 2021 को कक्षा 10वीं और 12वीं का पूरा शेड्यूल जारी करेगा। आपको बता कि सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाएं 4 मई 2021 से शुरू हो रही हैं।

CBSE Class  X Final Date Sheet 2021


CBSE Class  Xll Final Date Sheet 2021

No comments:
Write comments