DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Thursday, April 29, 2021

कोरोना का असर : स्कूलों में समय से पहले हुईं गर्मी की छुट्टियां, KVS ने भी किया एलान

केंद्रीय विद्यालयों में  03 मई से 20 जून तक गर्मियों की छुट्टियां



 केंद्रीय विद्यालयों में तीन मई से ग्रीष्मकालीन अवकाश की घोषणा कर दी गई है। केंद्रीय विद्यालय संगठन ने सभी विद्यालयों को इसका आदेश जारी किया है। आमतौर पर हर साल केंद्रीय विद्यालयों में 15 मई से ग्रीष्मकालीन अवकाश शुरू होता था। कोरोना को देखते हुए केंद्रीय विद्यालय संगठन ने यह निर्णय लिया है। ग्रीष्मफकालीन अवकाश 20 जून तक रहेगा।

नई दिल्ली : कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए केंद्रीय विद्यालय सहित देश के ज्यादातर स्कूलों में इस बार तय समय से पहले ही गर्मी की छुट्टियां घोषित होनी शुरू हो गई हैं। हालांकि फिजिकल तौर पर संक्रमण के खतरे को देखते हुए यह स्कूल पहले ही बंद कर दिए गए थे, लेकिन आनलाइन पढ़ाई जारी रखी गई थी। जिसके लिए शिक्षकों को हर दिन स्कूल आना होता था। फिलहाल स्कूलों में हर साल गर्मी की छुट्टियां 15 मई के बाद शुरू होती थी, लेकिन स्थिति को देखते हुए इस बार पहले ही घोषित किया जा रहा है।

इस बीच स्कूलों का सबसे बड़ा संगठन केंद्रीय विद्यालय संगठन (केवीएस) ने अपने देश भर के स्कूलों में तीन मई से गर्मी की छुट्टियां का एलान कर दिया है। फिलहाल इन स्कूलों में हर बार यह छुट्टियां 15 मई के बाद होती थी। संगठन ने यह फैसला कोरोना संकटकाल में छात्रों-शिक्षकों को तनाव से राहत देने के लिए किया है। अब यह स्कूल 21 जून के बाद खोले जाएंगे। यानी इन स्कूलों में अब कोई भी शैक्षणिक गतिविधियां 21 जून के बाद ही शुरू होगी। वैसे भी दो मई से प्रस्तावित बोर्ड परीक्षाएं स्थगित या फिर रद हो गई हैं। इसे लेकर कोई भी फैसला एक जून के बाद स्थिति को देखते हुए लिया जाएगा। सीबीएसई ने स्पष्ट किया था, कि बारहवीं की स्थगित बोर्ड परीक्षाओं का जब भी एलान होगा, तो उसके बाद भी छात्रों को कम से कम पंद्रह दिन का समय दिया जाएगा। इसके तहत एक जून को कोई निर्णय होता भी है, तब भी इनकी नई तारीखें 15 जून के बाद की ही होगी।

■ केंद्रीय विद्यालय संगठन ने तीन मई से स्कूल बंद करने का किया एलान

■ हर बार 15 मई के बाद ही होती थी यह छुट्टियां, 21 जून के बाद खुलेंगे


इसके साथ ही केंद्रीय विद्यालयों में तीन मई से 20 जून, 2021 तक गर्मियों की छुट्टियों की घोषणा भी कर दी गई है। बुधवार, 28 अप्रैल, 2021 को जारी एक आदेश के माध्यम से जानकारी दी गई है कि गर्मी वाले स्थानों के लिए ग्रीष्मावकाश की अवधि में बदलाव किए हैं। इसके तहत तीन मई से 20 जून, 2021 तक गर्मी वाले क्षेत्रों के केंद्रीय विद्यालयों में छुट्टियों की घोषणा की जाती है। 




आदेश के तहत, आगरा, चंडीगढ़, कोलकाता, देहरादून, दिल्ली, लखनऊ, जयपुर, जम्मू, पटना, रांची, सिल्चर, तिनसुकिया, गुरुग्राम, चेन्नई, एर्णाकुलम, हैदराबाद, जबलपुर, गुवाहाटी, वाराणसी, रायपुर, भुवनेश्वर, अहमदाबाद, बेंगलुरु, मुंबई और भोपाल में ग्रीष्मावकाश तीन मई से शुरू हो जाएंगे। हालांकि, यह आदेश सर्दी वाले स्थानों, अधिक सर्दी वाले स्थान जैसे- लेह और कारिगल आदि में लागू नहीं होगा। 

No comments:
Write comments