DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Sunday, April 18, 2021

सीबीएसई : 2020 की तर्ज पर 2021 में भी 10 वीं का परिणाम जारी करने की तैयारी, ऐसे छात्र होंगे प्रोन्नत

सीबीएसई : 2020 की तर्ज पर 2021 में भी 10 वीं का परिणाम जारी करने की तैयारी, ऐसे छात्र होंगे प्रोन्नत


प्रयागराज। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई ) 10वीं की निरस्त परीक्षा का रिजल्ट इंटरनल असेसमेंट, प्रोजेक्ट वर्क और असाइनमेंट वर्क के आधार पर जारी कर सकता है। पिछले वर्ष भी सीबीएसई ने 10वीं की छाटी परीक्षाओं का परिणाम इंटरनल असेसमेंट, प्रोजेक्ट वर्क और असाइनमेंट के आधार पर जारी किया था। सीबीएसई की ओर से चार मई से प्रस्तावित 10वीं की परीक्षा निरस्त करने के साथ बारहवीं की परीक्षा बाद में कराने का फैसला लिया गया


है। सीबीएसई की ओर से 10वीं की परीक्षा का रिजल्ट तैयार करने के लिए जल्द ही बैकल्पिक पद्धति के बारे में जानकारी दी जाएगी। बोर्ड के वैकल्पिक फार्मूले से यदि परीक्षार्थी असंतुष्ट होंगे तो उन्हें बाद में मौका दिया जाएगा। कोरोना संक्रमण की स्थिति में सुधार के बाद परीक्षार्थी अपने अंक सुधार के लिए परीक्षा दे सकते हैं। 


2020 में भी सीबीएसई को 10वीं और 12वों की परीक्षा बीच में रोकनी पड़ी थी। दसवीं और बारहवीं के कई विषयों की परीक्षा नहीं हो सकी थी। सीबीएसई की जो परीक्षा शेष थी, वह मुख्य विषयों की नहीं थी। इसी कारण बोर्ड ने बची परीक्षाएं नहीं कराईं। 10वों और 12वीं के बचे कुल 83 बिषयों के प्रश्नपत्रों में से 29 मुख्य विषयों की परीक्षाएं कराई गईं। बचे 54 विषयों का मूल्यांकन ग्रेडिंग के जरिए किया गया। इंटरनल असेसमेंट, प्रोजेक्ट बर्क और असाइनमेंट बर्क के आधार पर इन प्रश्नपत्रों का परिणाम जारी किया गया था। 


उम्मीद है कि सीबीएसई 2021 में भी 10वीं का परिणाम इंटरनल असेसमेंट, प्रोजेक्ट वर्क और असाइनमेंट बर्क के आधार पर जारी करेगा। ऐसे में 10 वीं में एक बार फिर से मेरिट लिस्ट जारी नहीं की जाएगी।

No comments:
Write comments