DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Tuesday, April 20, 2021

CBSE Board 10th Exam : स्कूलों ने दिए 10वीं के 18 लाख छात्रों को ऐसे पास करने के सुझाव

CBSE Board 10th Exam : स्कूलों ने दिए 10वीं के 18 लाख छात्रों को ऐसे पास करने के सुझाव



CBSE Board 10th Exam : सीबीएसई बोर्ड ने 10वीं के छात्रों को अगली कक्षा में प्रमोशन के लिए मूल्यांकन के तरीके पर स्कूलों से सुझाव मांगे हैं. ज्यादातर स्कूलों ने अपने सुझाव भेज भी दिए हैं. स्कूल अंतरिक मूल्यांकन और सालाना परफॉर्मेंस के आधार पर पास करने पर सहमत हैं.


नई दिल्ली. सीबीएसई ने कोरोना के कारण परीक्षा रद्द करने के बाद 10वीं के करीब 18 लाख छात्रों को पास करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है. छात्रों के मूल्यांकन के लिए सीबीएसई ने सभी स्कूलों से सुझाव मांगे हैं. ज्यादातर स्कूल संचालकों ने अपने सुझाव बोर्ड को भेज दिए हैं. अपने सुझावों में स्कूलों ने आंतरिक परीक्षा और सालाना परफॉर्मेंस को महत्व दिया है. अधिकांश स्कूल इस तरह से छात्रों को प्रमोट करने पर सहमत हैं. ऐसे में माना जा रहा है कि 10वीं के छात्रों को अंतरिक मूल्यांकन और सालाना परफॉर्मेंस के आधार पर 11वीं में प्रमोट किया जाए सकता है.


इससे पहले 10वीं की परीक्षाएं रद्द करने को लेकर 14 अप्रैल को हुई बैठक के बाद शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने छात्रों को प्रमोट करने के तरीके के बारे में जानकारी दी थी. उन्होंने बताया था कि 10वीं के रिजल्ट इंटरनल असेसमेंट के आधार पर तैयार किए जाएंगे. अगर कोई विद्यार्थी अपने रिजल्ट से संतुष्ट नहीं होता है, तो परीक्षा कराने की अनुकूल स्थिति में उसे परीक्षा में बैठने का मौका दिया जाएगा.


पिछले साल इस तरह हुए थे पास
पिछले भी कोरोना की वजह से 10वीं और 12वीं के कई पेपर नहीं हो सकते थे. 10वीं और 12वीं के कुल 83 विषयों के पेपरों में से 29 मुख्य विषयों की ही परीक्षाएं ली गई थीं. शेष 54 विषयों का मूल्यांकन ग्रेडिंग के जरिए किया गया था. इसमें इंटरनल असेसमेंट, प्रोजेक्ट वर्क और असाइनमेंट वर्क के आधार पर छात्रों को अंक दिए गए थे.

No comments:
Write comments