DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Friday, June 25, 2021

नई शिक्षा नीति में सीबीएसई का प्रोफेशनल कोर्स पर जोर

नई शिक्षा नीति में सीबीएसई का प्रोफेशनल कोर्स पर जोर


नई शिक्षा नीति में सीबीएसई का फोकस अब व्यावसायिक कोर्स की तरफ है। बोर्ड की तैयारी है कि 2025 तक नई शिक्षा नीति के तहत वह अपने 50 फीसदी छात्रों को इन प्रोफेशनल कोर्स में पारंगत बनाएगा। बोर्ड ने  माइक्रोसाफ्ट कंपनी के साथ समझौता किया है। इसके तहत छात्रों को कंप्यूटर प्रोग्रामिंग व कोडिंग सहित कई अन्य कोर्स पढ़ाए जाएंगे। सीबीएसई की ओर से दसवीं के 18 एवं बारहवीं के लिए 38 प्रोफेशनल कोर्स को अपग्रेड किया जा रहा है। बोर्ड की ओर से पहले चरण में शिक्षकों को प्रशिक्षित करने का काम चल रहा है। 



सीबीएसई की ओर से नई शिक्षा नीति के तहत छात्रों में वैज्ञानिक सोच एवं उनकी अभिरूचि के अनुसार प्रेरित करने की पहल का बीबीएस इंटरनेशनल स्कूल के प्रबंधक रणजीत सिंह ने स्वागत किया है। उनका कहना है कि बोर्ड का मानना है कि कोई छात्र-छात्रा जिस विधा में पारंगत है, उसे उसकी पसंद के आधार पर प्रशिक्षित किया जाए। सीबीएसई ने प्रोफेशनल कोर्स को बढ़ावा देने के लिए पहले चरण में शिक्षकों को प्रशिक्षण देना शुरू कर दिया है।  बोर्ड की ओर से शिक्षकों को प्रशिक्षण देने के लिए उन्हें लिंक एवं क्यूआर कोड दिया है।


सीबीएसई ने माइक्रोसाफ्ट कंपनी को कक्षा छह से बारहवीं तक के छात्रों के लिए प्रोफेशनल कोर्स के लिए पाठ्य सामग्री करने के लिए कहा है, इसमें स्कूल के शिक्षकों की मदद ली जाएगी। अब देखा जाए तो सीबीएसई की ओर से छात्रों में रचनात्मक कौशल का विकास करने का प्रयास कक्षा छह से ही शुरू हो जाएगा। बोर्ड कक्षा छह से आठ तक के बच्चों के लिए नौ स्किल माड्यूल तैयार कर रहा है। नई शिक्षा नीति में सरकार का प्रयास है कि जो जानकारी वर्तमान समय में 12 वीं के छात्र प्रोफेशनल कोर्स की पढ़ाई करके हासिल कर रहे हैं, उसे कक्षा छह से आठवीं कक्षा में ही लागू कर दिया जाएगा।

No comments:
Write comments