DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Saturday, June 19, 2021

माध्यमिक विद्यालयों में तबादले को जुलाई में होंगे ऑनलाइन आवेदन, चार दशक में पहली बार होगा ऑनलाइन माध्यम से ट्रांसफर

राजकीय महाविद्यालय में ऑनलाइन होगा स्थानांतरण - डॉ. दिनेश शर्मा

उपमुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने शुक्रवार को बताया कि प्रदेश के राजकीय महाविद्यालयों के प्राचार्यों एवं प्रवक्ताओं के लिए पारदर्शी ऑनलाइन स्थानांतरण नीति लागू की गई है। वर्तमान स्थानांतरण सत्र के लिए वास्तविक उपलब्ध रिक्तियों के सापेक्ष ऑनलाइन आवेदन में विकल्प प्राप्त करने की अंतिम तिथि 28 जून 2021 निर्धारित की गई है।


डॉ. शर्मा ने बताया कि स्थानांतरण नीति में निर्धारित व्यवस्था के अनुसार उपयुक्त प्राचार्यों एवं प्रवक्ताओं को उनके द्वारा दिए गए विकल्पों के राजकीय महाविद्यालयों में स्थानांतरित किया जाएगा। स्थानांतरित प्राचार्यों एवं प्रवक्ताओं को रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर संदेश भेजा जाएगा और वे अपने लॉगिन अकाउंट से स्थानांतरण आदेश प्राप्त कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि कार्य संतुष्टि को अधिकतम करने तथा स्थानांतरण में पारदर्शिता सुनिश्चित करने के उद्देश्य से राजकीय महाविद्यालय के लिए यह स्थानांतरण नीति लागू की गई है।


माध्यमिक विद्यालयों में तबादले को जुलाई में होंगे ऑनलाइन आवेदन, चार दशक में पहली बार होगा ऑनलाइन माध्यम से ट्रांसफर

प्रयागराज : प्रदेश के 4500 से अधिक सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षकों के तबादले के लिए जुलाई के पहले सप्ताह • सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालय में ऑनलाइन आवेदन लेने की तैयारी है। के शिक्षकों को इंतजार शिक्षा निदेशालय के अधिकारियों ने आवेदन के लिए तैयार सॉफ्टवेयर का डेमो देखा है। उसमें कुछ कमियां हैं जिसे दूर करते हुए जुलाई प्रथम सप्ताह से आवेदन लिए जाएंगे।


पहली बार ऑनलाइन माध्यम से आवेदन तो दो महीने पहले ही लेने की योजना थी लेकिन कोरोना की दूसरी लहर के कारण टालना पड़ गया। अब शासन से स्थानान्तरण की अनुमति मिलने के बाद फिर से सक्रियता बढ़ी है। इसी के साथ स्थानांतरण की पिछले चार दशकों से चली आ रही 9 चरणों वाली जटिल और भ्रष्ट व्यवस्था से शिक्षकों को छुटकारा मिल जाएगा।

पुरानी व्यवस्था में स्थानांतरण के इच्छुक शिक्षक को अपने पसंद के जिले में खाली पद को खुद ढूंढना पड़ता था। उसके बाद शिक्षक को दोनों स्कूलों के प्रधानाचार्य व प्रबंधक, दोनों जिलों के डीआईओएस, फिर दोनों मंडलीय संयुक्त शिक्षा निदेशक कार्यालय से अनापत्ति लेते हुए अपर निदेशक माध्यमिक कार्यालय में आवेदन करना पड़ता था। इस में कदम कदम पर भ्रष्टाचार की शिकायतें मिलती रहती थीं।


राजकीय शिक्षकों का भी होगा ऑनलाइन ट्रांसफर

प्रयागराज : अपर शिक्षा निदेशक राजकीय ने राजकीय माध्यमिक विद्यालयों में सहायक अध्यापकों के स्वीकृत कार्यरत एवं रिक्त पदों का ब्योरा मांगा है। सभी मंडलीय संयुक्त शिक्षा निदेशकों और जिला विद्यालय निरीक्षकों को बुधवार को भेजे पत्र में लिखा है कि 15 जुलाई से पहले स्थानान्तरण पूरे हो जाने हैं। ट्रांसफर ऑनलाइन मेरिट आधारित प्रणाली से होंगे।


No comments:
Write comments