DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Friday, June 18, 2021

अब PhD, NET, SET क्वालिफाई उम्मीदवारों को नौकरी ढूंढना होगा आसान, UGC ने शुरू किया जॉब पोर्टल

अब PhD, NET, SET क्वालिफाई उम्मीदवारों को नौकरी ढूंढना होगा आसान, UGC ने शुरू किया जॉब पोर्टल

विवि की नौकरियों के लिए नहीं भटकना होगा


नई दिल्ली: नौकरी की तलाश में जुटे छात्रों के साथ विश्वविद्यालयों की भी मदद के लिए अब यूजीसी आगे आया है। यूजीसी ने फिलहाल इसे लेकर एक ऐसा जॉब पोर्टल तैयार किया है। इसमें छात्रों को विश्वविद्यालयों से जुड़े सभी खाली पदों का ब्योरा मिलेगा।।

 इसकी मदद से वह संबंधित विश्वविद्यालयों में आसानी से आवेदन कर सकेगा। यूजीसी ने इसके साथ ही पहले से संचालित एकेडमिक जॉब पोर्टल को भी इसे जोड़ने का फैसला भी लिया है।

यूजीसी ने यह पहल ऐसे समय की है, जब विश्वविद्यालयों में टीचिंग और नान- टीचिंग पदों के बड़ी संख्या में पद खाली पड़े हैं।


विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने जॉब पोर्टल किया लाॅन्च
अब पीएचडी नेट और एसईटी परीक्षा क्वालिफाई उम्मीदवारों को नौकरी ढूंढने के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा।अब यूजीसी ने युवाओं के लिए एक नया अकादमिक जॉब पोर्टल स्थापित किया है। इसके तहत विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने पीएचडी राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (नेट) राज्य पात्रता परीक्षा (एसईटी) जॉब पोर्टल लॉन्च किया है

अब पीएचडी, नेट और एसईटी परीक्षा क्वालिफाई उम्मीदवारों को नौकरी ढूंढने के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। अब यूजीसी ने युवाओं के लिए एक नया अकादमिक जॉब पोर्टल स्थापित किया है। इसके तहत विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने पीएचडी, राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (नेट) राज्य पात्रता परीक्षा (एसईटी) जॉब पोर्टल लॉन्च किया है, जिस पर प्रोफाइनल बनाने के बाद उम्मीदवारों को विभिन्न कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में रिक्त पदों का ब्योरा मिल सकेगा। इसके बाद अभ्यर्थी आवेदन कर सकेंगे। 


यूजीसी के मुताबिक इस पोर्टल पर योग्य उम्मीदवारों को विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में उपलब्ध टीचिंग जॉब के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा और अपना प्रोफाइल बनाने होगी। इसके बाद वह सर्च कर सकते हैं। वहीं पोर्टल के माध्यम से शिक्षण संस्थान उपलब्ध उम्मीदवारों की खोज कर सकते हैं और उम्मीदवार भी नौकरी की रिक्तियों को देखकर अप्लाई कर सकते हैं।इसके अलावा आयोग का इरादा उपलब्ध जॉब्स को अपग्रेड करना और नॉन टीचिंग जॉब को भी पोस्ट करना है। नॉन टीचिंग जॉब में प्रशासनिक भूमिकाओं वाली जॉब्स होंगी, जैसे कि अकाउंट्स, सिक्योरिटी, हेल्थ, पुस्तकालय सहित अन्य विभाग हैं, जिनकी जॉब पोर्टल पर अपलोड की जाएगी। ऐसे में नेट, पीएचडी सहित अन्य परीक्षाओं में पास होने वाले युवाओं को सलाह दी जाती हे कि, वे जॉब की लेटेस्ट अपडेट के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करते रहें। 

ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

उम्मीदवारों को यूजीसी के पोर्टल ugc.ac.in पर जाना होगा। यहां पर रजिस्ट्रेशन का विकल्प मिलेगा। इसपर क्लिक कर मांगी गई डिटेल्स भरकर रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसमें छात्रों को अपना नाम, ई-मेल एड्रेस, फोन नंबर, पासवर्ड आदि की औपचारिकताएं पूरी करनी पड़ेगी।

इसके अलावा हाल ही में विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (university Grants Commission UGC), यूजीसी ने देश भर की 38 यूनिवर्सिटीज को ऑनलाइन डिग्री कार्यक्रमों को मंजूरी दी है। सूची जारी होने के बाद अब ये विश्वविद्यालय यूजीसी की अनुमति के बिना भी फुलफ्लेज ऑनलाइन कार्यक्रम शुरू कर सकते हैं। यूजीसी की ओर से जारी की सूची के मुताबिक ऑनलाइन डिग्री पाठ्यक्रमों की पेशकश करने वाले कुल विश्वविद्यालयों में से 15 डीम्ड विश्वविद्यालय हैं, 13 राज्य विश्वविद्यालय और तीन केंद्रीय विश्वविद्यालय हैं। इसके अलावा इससे संबंधित ज्यादा डिटेल चेक करने के लिए छात्र-छात्राएं आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। 

No comments:
Write comments