DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Wednesday, March 30, 2022

यूपी बोर्ड : कल होगी अंग्रेजी की निरस्त परीक्षा, देखें विज्ञप्ति

यूपी बोर्ड : कल होगी अंग्रेजी की निरस्त परीक्षा, देखें विज्ञप्ति


🆕 Update @ 12 अप्रैल 2022



सख्ती : यूपी बोर्ड इंटर के अंग्रेजी का पेपर लीक मामले में 10 और गिरफ्तार,  अब तक कुल 34 गिरफ्तारियां


 यूपी बोर्ड इंटर के अंग्रेजी का परचा लीक होने के मामले में पुलिस ने शुक्रवार को मास्टमाइंड समेत दस और लोगों को गिरफ्तार कर लिया। इस प्रकरण में अब तक डीआईओएस समेत 34 लोगों की गिरफ्तारी हो चुकी है।


जांच कर रही एसटीएफ और जिला पुलिस की टीम ने सुबह भीमपुरा क्षेत्र के कलवारी निवासी आनंद चौहान उर्फ मुलायम (मास्टर माइंड), उसके भाई बृजेश, चचेरे भाई मनीष, नरहीं क्षेत्र के भरौली निवासी दो सगे भाई प्रशांत राय और विकास राय तथा सिकरिया के आजाद पांडेय उर्फ गोलू को गिरफ्तार किया।


इसके अलावा सिकंदरपुर पुलिस ने मोहल्ला मिल्की के शाहिद अंसारी व अनिल गोंड, दुबौली के अरविंद तथा पकड़ी क्षेत्र के अनूप यादव को गिरफ्त में ले लिया है। बताया जा रहा है कि अबतक नगरा पुलिस ने 21, नगर कोतवाली पुलिस ने दो तथा सिकंदरपुर पुलिस ने 11 लोगों को गिरफ्तार किया है। पुलिस के अनुसार अंग्रेजी विषय का जो पेपर आउट हुआ, वह भीमपुरा इलाके के एक परीक्षा केंद्र का था।

फिलहाल उस स्कूल के साथ ही एक अन्य विद्यालय के प्रबंधक को हिरासत में लेकर पुलिस पूछताछ कर रही है। भीमपुरा के स्कूल के कुछ परीक्षार्थियों की कॉपी कसेसर में स्थित एक ऐसे स्कूल में लिखी जा रही थी जो परीक्षा केंद्र नहीं है।


भीमपुरा के प्रबंधक से साठगांठ कर कलवारी निवासी आनंद चौहान उर्फ मुलायम कॉपियों को अपने चचेरे भाई मनीष चौहान व बृजेश चौहान से हल कराता था। सूत्रों की मानें तो जिस विषय का पेपर एक दिन बाद होने वाला होता था, उसके कॉपी-पेपर एक दिन पहले ही मास्टर माइंड मुलायम तक पहुंच जाते थे। पुलिस के अनुसार बुधवार दोपहर दो बजे से होने वाले अंग्रेजी विषय का प्रश्न पत्र भी एक दिन पहले यानी मंगलवार रात को ही मुलायम तक पहुंच गया था।


मोबाइल पर भेजा गया था पर्चा

अंग्रेजी के पेपर को भीमपुरा निवासी आजाद पांडेय उर्फ गोलू के मोबाइल पर भेज दिया गया था। इसके बाद प्रश्न पत्र विकास, राकेश, सुनील, जनार्दन, बृजभान, वरुण, मनोज, दिग्विजय, अजीत से होते हुए जिला विद्यालय निरीक्षक ब्रजेश मिश्र तक पहुंचा था।


पेपर लीक प्रकरण में तीन थाना क्षेत्रों सिकंदरपुर, नगरा व कोतवाली में मुकदमे पंजीकृत हुए हैं। अब तक 34 लोगों की गिरफ्तारी की जा चुकी है। विवेचना जारी है। - राज करन नय्यर, पुलिस अधीक्षक




यूपी बोर्ड पेपर लीक मामले में पांच और पर मुकदमा, अब तक 22 लोग गिरफ्तार


बलिया। यूपी बोर्ड परीक्षा के अंग्रेजी विषय के प्रश्न पत्र लीक किए जाने के मामले में स्पेशल टास्क फोर्स और बलिया पुलिस का शिकंजा कसता जा रहा है। ताबड़तोड़ गिरफ्तारियां की जा रही है। गुरुवार को पांच और आरोपितों के नाम जुड़ गए। बुधवार की शाम तक कुल 17 गुरुवार सुबह तक 22 लोग गिरफ्तार हो चुके थे। गुरुवार को पांच लोगों को हिरासत में लिया गया है। इनके खिलाफ उत्तर प्रदेश सार्वजनिक परीक्षा अधिनियम 1998 और धारा 66 बी आइटी एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है। इस तरह हाईप्रोफाइल प्रकरण में कुल 22 लोगों पर शिकंजा कस गया है। मामले में डीआइओएस डा. ब्रजेश मिश्र व पत्रकार जेल भेजे जा चुके हैं। जबकि कई और लोगों के खिलाफ कार्रवाई तेज हो गई है।



दो दिन पहले वायरल हो गया था पेपर : जिस अंग्रेजी विषय के वायरल पेपर को लेकर डीआइओएस विभाग कठघरे में खड़ा है, दरअसल वह मंगलवार को ही इंटरनेट मीडिया पर सुर्खियां बटोर रहा था। मामले में कई और जिम्मेदारों की तलाश चल रही है। प्रकरण में पुलिस ने अलग-अलग थाना क्षेत्रों में कार्रवाई चल रही है। बलिया शहर, सिकंदरपुर और नगरा थाने में गिरफ्तार किए गए आरोपितों में तीन पत्रकार हैं। इसके अलावा कई लोग शिक्षण संस्थान से ताल्ल्कु रखते हैं। मामला मंगलवार को वायरल हुआ था। प्रशासन को इस मामले की भनक बुधवार को लगी। दोपहर में अचानक अंग्रेजी विषय की परीक्षा निरस्त करने के आदेश हुए और पुलिस ने गिरफ्तारियां शुरू कीं।


बुधवार को इनकी हुई थी गिरफ्तारी : शहर कोतवाली पुलिस ने डीआइओएस डा. ब्रजेश मिश्र व अजीत ओझा को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया। इसी तरह नगरा पुलिस ने बृजभान यादव, जय प्रकाश यादव, जनार्दन यादव, सुनील कुमार, राकेश यादव, अनमोल, अनूप चौहान, अभिषेक यादव, दिग्विजय सिंह व मनोज गुप्ता को हिरासत में लिया जबकि सिकंदरपुर से शुभेन्द्र यादव, अहमद रजा, ओम प्रकाश वर्मा, सुधीर कुमार यादव व सुजीत वर्मा की गिरफ्तारी हुई थी।


नगरा थाना में इन पांच नए लोगों पर मुकदमा


वरूण सिंह पुत्र राजेन्द्र प्रसाद सिंह निवासी मालीपुर थाना उभांव
जय प्रकाश पांडेय पुत्र अवध बिहारी निवासी देवरिया परसिया थाना नगरा
अमित यादव पुत्र हंशनाथ निवासी लौहरईया थाना नगरा
विशाल यादव पुत्र राम प्रवेश निवासी लौहरईया थाना नगरा
रजनीकांत यादव पुत्र विजयशंकर निवासी नसीराबाद थाना कमरूद्दीनपुर, गाजीपुर





यूपी बोर्ड : 12वीं अंग्रेजी पेपर लीक केस में बलिया DIOS और पत्रकार समेत 17 गिरफ्तार, शासन की सख्ती - दोषियों पर लगेगा रासुका


उत्तर प्रदेश में नकल कराने के लिए कुख्यात रहे बलिया जिले ने यूपी बोर्ड की परीक्षाओं को फिर कलंकित कर दिया। बुधवार अपरान्ह दो बजे से होने वाला इंटरमीडिएट अंग्रेजी का प्रश्नपत्र परीक्षा से पहले ही इंटरनेट मीडिया पर वायरल हो गया। जांच में वायरल प्रश्नपत्र सही मिलने पर 24 जिलों की इंटर की अंग्रेजी की परीक्षा निरस्त कर दी गई।


यूपी बोर्ड 12वीं अंग्रेजी पेपर लीक केस में बलिया के जिला विद्यालय निरीक्षक (डीआइओएस) बृजेश कुमार मिश्र को निलंबित करके गिरफ्तार कर लिया गया है। सीएम योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर एसटीएफ ने इस मामले की जांच शुरू कर दी है। बलिया पुलिस ने देर रात तक इस प्रकरण में डीआइओएस व एक स्थानीय पत्रकार समेत 17 लोगों को गिरफ्तार किया था। डीआइओएस और पत्रकार को जेल भेज दिया गया था जिन्हें रिमांड पर लेकर एसटीएफ पूछताछ कर रही थी।

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षा 24 मार्च से चल रही हैं। नकल पर अंकुश लगाने के लिए शासन और माध्यमिक शिक्षा विभाग ने बड़े पैमाने पर इंतजाम भी किए लेकिन, परीक्षा शुरू होने के छठे दिन ही इंटर अंग्रेजी का प्रश्नपत्र इंटरनेट मीडिया पर वायरल हो गया।

अफसरों के अनुसार बुधवार सुबह करीब दस बजे बलिया के जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक को द्वितीय पाली में होने वाले इंटर अंग्रेजी विषय सीरीज 316 ईडी व 316 ईआइ के प्रश्नपत्र मिले। उन्होंने शासन को अवगत कराकर वायरल प्रश्नपत्र जांच के लिए यूपी बोर्ड मुख्यालय पर भेजा। प्रश्नपत्रों के मिलान में वायरल पेपर सही निकले।

अपर मुख्य सचिव माध्यमिक शिक्षा आराधना शुक्ला ने बताया कि इंटर अंग्रेजी के उक्त दोनों सीरीज के प्रश्नपत्रों से बलिया सहित 24 जिलों में दो बजे से इम्तिहान होना था। परीक्षा शुरू होने से करीब एक घंटे पहले ही इन जिलों के सभी परीक्षा केंद्रों की इंटर अंग्रेजी की परीक्षा निरस्त कर दी गई। शेष 51 जिलों में विधिवत परीक्षा कराई गई।

अपर मुख्य सचिव शुक्ला ने बताया कि मुख्यमंत्री ने इस घटना को गंभीरता से लिया है। बलिया के जिला विद्यालय निरीक्षक बृजेश कुमार मिश्र को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है। एसटीएफ को प्रकरण की जांच के आदेश दिए गए हैं। इसमें जो भी दोषी पाया जाएगा उसके विरुद्ध रासुका तक की कार्रवाई होगी।

उधर, बलिया पुलिस ने बताया कि इस मामले में डीआइओएस ब्रजेश मिश्र के साथ ही एक स्थानीय पत्रकार अजीत कुमार ओझा व 15 अन्य लोगों को अलग-अलग थानों से गिरफ्तार किया गया है।

अपर मुख्य सचिव ने बताया कि यह भी निर्देश हैं कि किसी भी परीक्षार्थी को परेशानी का सामना न करना पड़े, सभी से अपील की गई है कि वे संयम बनाए रखें। सभी 24 जिलों में अंग्रेजी की परीक्षा देने बड़ी संख्या में परीक्षार्थी पहुंच गए थे। कुछ देर बाद उन्हें निराश होकर लौटना पड़ा।

इन जिलों की परीक्षा निरस्त : बलिया, एटा, बागपत, बदायूं, सीतापुर, कानपुर देहात, ललितपुर, चित्रकूट, प्रतापगढ़, गोंडा, आजमगढ़, आगरा, वाराणसी, मैनपुरी, मथुरा, अलीगढ़, गाजियाबाद, शामली, शाहजहांपुर, उन्नाव, जालौन, महोबा, आंबेडकरनगर व गोरखपुर।


हेल्पलाइन नंबर भी जारी : अपर मुख्य सचिव ने बताया कि निरस्त की गई परीक्षा के संबंध में परीक्षार्थियों में किसी प्रकार की जिज्ञासा हो तो विभाग की ओर से जारी हेल्पलाइन नंबर का उपयोग करें, जहां उनकी समस्या का समाधान किया जाएगा।



वाट्सएप नंबर - 8840850347
हेल्पलाइन नंबर - प्रयागराज - 18001805310, 18001805312
लखनऊ - 18001806607, 18001806608
फैक्स नंबर - 0522 2237607

आपात बैठक में सख्त कार्रवाई का निर्णय : माध्यमिक शिक्षा मंत्री गुलाब देवी बुधवार को माध्यमिक शिक्षा निदेशालय पहुंची। वहां राज्य स्तरीय कंट्रोल रूम का निरीक्षण करने के बाद पेपर लीक प्रकरण पर अफसरों के साथ आपात बैठक की। नवनियुक्त मंत्री ने कहा कि जांच के बाद पेपर लीक कराने वालों पर कार्रवाई होगी। उन्होंने कहा कि इमरजेंसी मीटिंग की गई है, दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा।



यूपी बोर्ड इंग्लिश पेपर लीक मामले से जुड़ी बड़ी खबर,  निरस्त हुआ पेपर की परीक्षा 13 अप्रैल को, दोषियों पर सख्त कार्यवाही की तैयारी, बलिया DIOS निलंबित


➡ प्रदेश के 24 जिलों में रद्द हुआ था पेपर।

➡ पेपर लीक मामले पर सीएम ने बुलाई मीटिंग

➡ पेपर लीक मामले में सीएम लेंगे कड़ा फैसला 

➡ माध्यमिक शिक्षा मंत्री गुलाब देवी का बयान

➡ दोषियों पर सख्त से सख्त कार्रवाई होगी-गुलाब देवी।

➡ वाराणसी की STF यूनिट जांच के लिए बलिया निकली

➡ बलिया जिले के DIOS को सस्पेंड किया गया

➡ दोषियों पर सीएम ने NSA लगाने के निर्देश दिए

➡ ACS गृह ने 24 जिलों के DM-SP से रिपोर्ट मांगी

➡ एसटीएफ ने कई लोगों को हिरासत में लिया-सूत्र

➡ बलिया DIOS को हिरासत में लिया गया




UP Board 12th Paper Leak : यूपी बोर्ड 12वीं का अंग्रेजी का पेपर हुआ लीक, 24 जिलों में परीक्षा स्थगित

UP Board 12th English Paper Leak Latest hindi news : यूपी बोर्ड परीक्षा में आज दूसरी पाली में 12वीं का अंग्रेजी का पेपर होना था। बल‍िया और देवर‍िया में पेपर लीक होने के बाद 24 ज‍िलों में आज दूसरी पाली में होने वाली अंंग्रेजी की परीक्षा स्‍थगित कर दी गई है।


लखनऊ : उत्तर प्रदेश बोर्ड की परीक्षा में पेपर लीक का मामला सामने आया है। बुधवार को दोपहर दो बजे से इंटरमीडिएट की अंग्रेजी विषय की परीक्षा होनी थी। इससे पहले ही पेपर लीक होने की वजह से प्रदेश के 24 जिलों में परीक्षा रद्द कर दी गई है। सच‍िव आराधना शुक्‍ला ने अंग्रेजी का प्रश्‍न पत्र लीक होने की जानकारी दी।

उत्‍तर प्रदेश के बल‍िया और देवर‍िया में बुधवार को दूसरी पाली में इंटरमीड‍िएट की बोर्ड परीक्षा में अंग्रेजी का पेपर लीक होने के बाद 24 ज‍िलों में परीक्षा स्थगित कर दी गई है। इन 24 ज‍िलों को छोड़कर अन्‍य ज‍िलों में अंग्रेजी की परीक्षा होगी। बता दें क‍ि प्रश्‍न पत्र लीक होने के बाद 316 EH सीरीज का पेपर भी वायरल हो रहा है। 

इन ज‍िलो में परीक्षा हुई स्थगित

बल‍िया, एटा, देवर‍िया, बागपत, बदायूं, सीतापुर, कानपुर देहात, ललितपुर, चित्रकूट, प्रतापगढ़, गोंडा, आजमगढ़, आगरा, वाराणसी, मैनपुरी, मथुरा, अलीगढ़, गाज‍ियाबाद, शामली, शाहजहांपुर, उन्‍नाव, जालौन, महोबा, अम्‍बेडकर नगर, गोरखपुर ज‍िले में परीक्षा स्‍थगित कर दी गई है। यहां यूपी बोर्ड की ओर से परीक्षा की नई तारीख जारी की जाएगी।

यूपी बोर्ड पेपर लीक में बड़ी कार्रवाई, बलिया के DIOS के खिलाफ भी केस, पुलिस ने हिरासत में लिया

बलिया में यूपी बोर्ड इंटरमीडिएट अंग्रेजी की परीक्षा का पर्चा आउट होने के मामले में जिला विद्यालय निरीक्षक (डीआईओएस) ब्रजेश मिश्रा पर भी शिकंजा कस गया है।

डीआईओएस को निलंबित करने के बाद उनके खिलाफ केस भी दर्ज कर लिया गया है। पेपर लीक मामले की जांच में जुटी पुलिस ने डीआईओएस को हिरासत में भी ले लिया है। उनसे पूछताछ हो रही है। कई अन्य लोगों को भी हिरासत में लिया गया है।

पेपर आउट होने के बाद शासन ने बलिया, आजमगढ़ समेत 24 जिलों में अंग्रेजी की परीक्षा निरस्त कर दी है। पेपर लीक होने की खबर मिलते ही शासन ने डीएम से इसकी रिपोर्ट तलब की। डीएम की रिपोर्ट पर सबसे पहले डीआईओएस को सस्पेंड कर दिया गया। इसके बाद मामले की जांच एसटीएफ को सौंप दी गई। वाराणसी से एसटीएफ की टीम बलिया पहुंच गई है। 

बलिया में लगातार दो दिन में दो विषयों का पेपर आउट होने से खलबली मच गई है। मंगलवार को हाईस्कूल संस्कृत की परीक्षा का पर्चा आउट हो गया था। वहीं बुधवार को इंटर अंग्रेजी का पेपर आउट हो गया। जिले के नगरा व भीमपुरा आदि इलाकों में मंगलवार देर रात और बुधवार सुबह से ही अंग्रेजी प्रश्न पत्रों की हल कापी बाजार में मिलने लगी थी। वहीं दोपहर 12 बजे तक सोशल मीडिया पर भी पेपर वायरल होने लगे। 

संदेह के घेरे में नगरा इलाके के विद्यालय
पर्चा आउट होने के मामले में नगरा इलाके के कई विद्यालय संदेह के घेरे में आ गए हैं। बुधवार सुबह से ही डीएम और एसपी नगरा इलाके में चक्रमण करते रहे। साथ ही परीक्षा केंद्रों के आसपास के दुकानों के सीसीटीवी फुटेज भी खंगाले जा रहे हैं। मंगलवार को भी इसी इलाके से संस्कृत का पर्चा आउट होने का संदेह है।  
संस्कृत का पर्चा आउट होने के मामले में केस दर्ज
बलिया में मंगलवार को हाईस्कूल संस्कृत का पर्चा आउट हो गया था। इस मामले में देर रात पुलिस ने अज्ञात के खिलाफ केस दर्ज कर लिया। इस मामले में पुलिस कुछ स्कूल प्रबंधकों, शिक्षकों व अन्य संदिग्धों को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है। 

मंगलवार को सुबह की पाली में 10वीं के संस्कृत विषय का इम्तिहान था। परीक्षा शुरू होने से कुछ घंटे पहले ही संस्कृत का पर्चा आउट हो गया।  डीआईओएस ब्रजेश मिश्र की तहरीर पर मंगलवार देर रात उभांव थाने में अज्ञात के खिलाफ धारा 420 आईपीसी, परीक्षा अधिनियम 1988 की धारा 5 व 10 तथा सूचना प्रद्योगिकी (संशोधन) 2008 के तहत पुलिस ने केस दर्ज कर लिया था।

सूत्रों के अनुसार पुलिस की प्रारंभिक जांच में पता चला है कि नगरा इलाके में स्थिति एक स्कूल के प्रबंधक व शिक्षकों की भूमिका संदिग्ध है। पुलिस मामले की जांच में जुटी हुई है।

No comments:
Write comments