DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Friday, March 25, 2022

UP Board Exam 2022: पहले दिन चार लाख से अधिक ने छोड़ी बोर्ड परीक्षा, 100 से अधिक पकड़े गए नकलची


यूपीबोर्ड : 29 मार्च की परीक्षा में 77139 छात्र रहे अनुपस्थित, पकड़े गए 5 नकलची

UP Board Exam 2022: यूपी बोर्ड की परीक्षा के दौरान मंगलवार को पूरे प्रदेश में 77139 छात्र-छात्राएं अनुपस्थित रहे, जबकि पांच विद्यार्थियों को नकल करते पकड़ा गया। सचिव दिब्यकांत शुक्ल के अनुसार प्रथम पाली में हाईस्कूल संस्कृत व इंटर चित्रकला (आलेखन), चित्रकला (प्रावैधिक) व रंजन कला के लिए पंजीकृत 7,71,822 परीक्षार्थियों में से 77041 जबकि दूसरी पाली में हाईस्कूल संगीत वादन व इंटर अर्थशास्त्र तथा वाणिज्य भूगोल-पुराना पाठ्यक्रम (वाणिज्य वर्ग के लिए) में पंजीकृत 2094 में से 98 अनुपस्थित रहे। प्रयागराज में दोनों पालियों में 3505 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। बुधवार को पहली पाली में हाईस्कूल वाणिज्य व इंटर भाषा जबकि दूसरी पाली में हाईस्कूल सिलाई व इंटर अंग्रेजी की परीक्षा होगी।

11 अप्रैल तक चलाई जा रहीं फ्री बसें :
यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा 24 मार्च 2022 से शुरू हो चुकी हैं और 11 अप्रैल 2022 तक चलेंगी। प्रदेश भर में 8 हजार से ज्यादा परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इनमें लखनऊ समेत प्रदेश भर में एक हजार से ज्यादा केंद्रों पर पहुंचने के लिए परिवहन सेवाओं की सुविधा नहीं है। ऐसे में परीक्षार्थियों की सुविधा के लिए रोडवेज बसें चलाई जाएंगी। इन बसों का संचालन 11 अप्रैल 2022 तक होगा।

UP Board Exam 2022: पहले दिन चार लाख से अधिक ने छोड़ी बोर्ड परीक्षा, 100 से अधिक पकड़े गए नकलची।

यूपी बोर्ड : सूबे में दूसरे दिन चार हजार परीक्षार्थियों ने छोड़ी परीक्षा।

यूपी बोर्ड परीक्षा में परीक्षार्थियों के अनुपस्थिति का सिलसिला जारी, तीसरे दिन 70 हजार ने छोड़ दी परीक्षा, नकल करते हुए पकड़ी गईं तीन छात्राएं, खबर पढ़ें सबसे नीचे।

नकलविहीन परीक्षा को लेकर शासन की सख्ती के कारण यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा के पहले दिन ही चार लाख से अधिक छात्र-छात्राओं ने पेपर छोड़ दिया। नकल रोकने और शुचितापूर्वक परीक्षा संपन्न कराने के लिए प्रदेश के 254 अतिसंवेदनशील और 861 संवेदनशील केंद्रों पर एसटीएफ, एलआईयू और स्थानीय पुलिस को लगाया गया था।


पहले दिन सुबह 8 से 11.15 बजे की पाली में हाईस्कूल हिन्दी, प्रारंभिक हिन्दी व इंटर सैन्य विज्ञान जबकि 2 से 5.15 बजे की दूसरी पाली में इंटर हिन्दी व सामान्य हिन्दी का पेपर था। बोर्ड मुख्यालय को सभी 75 जिलों से मिली सूचना के मुताबिक पहली पाली में 2,61,058 छात्र-छात्राएं अनुपस्थित थे। दूसरी पाली की सूचना जिलों से रात नौ बजे तक प्राप्त नहीं हो सकी थी। 

हालांकि सूत्रों के अनुसार दूसरी पाली में डेढ़ लाख परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। दोनों पालियों में 100 से अधिक नकलचियों के पकड़े जाने की सूचना थी। प्रदेशभर में बने सभी 8373 केंद्रों पर स्टैटिक मजिस्ट्रेट की तैनाती की गई थी। केंद्र व्यवस्थापक व स्टैटिक मजिस्ट्रेट को छोड़कर परीक्षा केंद्र के अंदर किसी को भी फोन ले जाने की अनुमति नहीं थी।


यूपी बोर्ड : सूबे में दूसरे दिन चार हजार परीक्षार्थियों ने छोड़ी परीक्षा

यूपी बोर्ड परीक्षा के पहले दिन हिंदी का पेपर चार लाख से अधिक विद्यार्थियों ने छोड़ दिया था। परीक्षा केंद्रों पर हुई सख्ती का असर है कि दूसरे दिन भी चार हजार 494 विद्यार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी।

यूपी बोर्ड परीक्षा 2022 में दूसरे दिन भी दोनों में कुल 4 हजार 494 छात्र-छात्राओं ने परीक्षा छोड़ दी। सूबे में कुल पांच नकलची पकड़े गए। इसमें चार छात्र हाईस्कूल की परीक्षा के दौरान और एक छात्रा इंटरमीडिएट की परीक्षा में नकल करते हुए पकड़ी गई। मथुरा में दूसरे की जगह पर परीक्षा देने पहुंचे दो लोगों को पकड़ा गया है। उनके खिलाफ मुकदमा दर्ज हुआ है। 

यूपी बोर्ड परीक्षा के पहले दिन हिंदी का पेपर चार लाख से अधिक विद्यार्थियों ने छोड़ दिया था। परीक्षा केंद्रों पर हुई सख्ती का असर है कि दूसरे दिन भी चार हजार 494 विद्यार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी।

शुक्रवार को प्रथम पाली में हाईस्कूल की पाली, अरबी, फारसी तथा इंटरमीडिएट की संगीत गायन, वादन, नृत्य  और दूसरी पाली में इंटर की सामान्य आधारिक विषय, कृषि शस्य विज्ञान प्रथम प्रश्न पत्र भाग एक व कृषि शस्य विज्ञान भाग दो के षष्ठम प्रश्न पत्र की परीक्षा हुई। दूसरी पाली में हाईस्कूल की संगीत गायन की परीक्षा हुई। प्रथम पाली में कुल 8275 अभ्यर्थी पंजीकृत रहे। इनमें से 514 विद्यार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी। दूसरी पाली में 79, 615 परीक्षार्थी थे। इनमें से 3980 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे।


यूपी बोर्ड परीक्षा : तीसरे दिन 70 हजार ने छोड़ दी परीक्षा, नकल करते हुए पकड़ी गईं तीन छात्राएं

परीक्षार्थियों के अनुपस्थिति का सिलसिला जारी

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद सचिव के मुताबिक शनिवार को प्रथम पाली में हाईस्कूल की गृहविज्ञान और इंटरमीडिएट की उर्दू, गुजराती, पंजाबी, बंगला, मराठी, असमी, उड़िया, कन्नड़, सिंधी, तमिल, मलयालम तथा नेपाली भाषा की परीक्षा थी।

यूपी बोर्ड परीक्षा में केंद्रों पर सख्ती का असर दिख रहा है। परीक्षा छोड़ने वाले परीक्षार्थियों की संख्या लगातार बढ़ रही है। शनिवार को तीसरे दिन भी यह  क्रम जारी रहा। दोनों पालियों की परीक्षा में कुल 70 हजार 207 विद्यार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी। सूबे में हाईस्कूल की परीक्षा के दौरान उड़ाका दल ने तीन छात्राओं को नकल करते हुए पकड़ा। 

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद सचिव के मुताबिक शनिवार को प्रथम पाली में हाईस्कूल की गृहविज्ञान और इंटरमीडिएट की उर्दू, गुजराती, पंजाबी, बंगला, मराठी, असमी, उड़िया, कन्नड़, सिंधी, तमिल, मलयालम तथा नेपाली भाषा की परीक्षा थी। दूसरी पाली में इंटरमीडिएट में वाणिज्य वर्ग की लेखाशास्त्र की परीक्षा रही। प्रथम पाली में कुल 8 लाख 11 हजार 121 परीक्षार्थी पंजीकृत थे। इनमें से 7 लाख 43 हजार 427 विद्यार्थियों ने परीक्षा दी। जबकि 67 हजार 694 विद्यार्थी परीक्षा से अनुपस्थित रहे।

परीक्षार्थियों के अनुपस्थिति का सिलसिला जारी

दूसरी पाली की परीक्षा में कुल 57 हजार 037 अभ्यर्थी पंजीकृत रहे। इनमें से 54 हजार 524 परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी। जबकि 2513 विद्यार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी। तीसरे दिन की परीक्षा में कुल 8 लाख 68 हजार 158 परीक्षार्थी पंजीकृत रहे। इनमें से 7 लाख 97 हजार 951विद्यार्थी परीक्षा में शामिल हुए।
 
सोमवार को प्रथम पाली में हाईस्कूल की चित्रकला, रंजनकला तथा इंटरमीडिएट की भूगोल तथा द्वितीय पाली में हाईस्कूल की कंप्यूटर तथा इंटरमीडिएट की व्यवसाय अध्ययन नया पाठ्यक्रम और गृहविज्ञान विषय की परीक्षा होगी।

No comments:
Write comments