DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Wednesday, March 23, 2022

एनसीईआरटी की किताबों पर आधारित होगी दाखिला परीक्षा, केंद्रीय विश्वविद्यालयों के लिए सीयूईटी का पाठ्यक्रम 12वीं की किताबों के आधार पर होगा

केंद्रीय विश्वविद्यालयों में दाखिले के लिए सीयूईटी: 75 सवालों में 60 के देने होंगे जवाब, ऐसी होगी परीक्षा, खबर पढ़ें सबसे नीचे


एनसीईआरटी की किताबों पर आधारित होगी दाखिला परीक्षा, केंद्रीय विश्वविद्यालयों के लिए सीयूईटी का पाठ्यक्रम 12वीं की किताबों के आधार पर होगा

नई दिल्ली :  डीयू और जेएनयू समेत सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों के स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए प्रस्तावित कॉमन यूनिवर्सिटी इंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी) का पाठ्यक्रम राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद् की 12वीं की किताबों पर आधारित होगा। सीयूईटी के अंकों के आधार पर ही दाखिला मिलेगा। छात्रों को ऊंची कटऑफ से राहत देने के लिए यह पहल की गई है।


विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के अनुसार, केंद्रीय विश्वविद्यालयों को आगामी सत्र से स्नातक पाठ्यक्रमों में सीयूईटी के अंकों के आधार पर ही दाखिला देना होगा। कोई भी केंद्रीय विश्वविद्यालय 12वीं बोर्ड परीक्षा के अंकों के आधार पर छात्रों को वेटेज नहीं देगी। यूजीसी ने यह कहा है कि विश्वविद्यालयों को अलग-अलग पाठ्यक्रम में दाखिले के लिए 12वीं में न्यूनतम अंक सीमा तय करने का अधिकार होगा। उदाहरण के तौर पर कोई यूनिवर्सिटी यह कह सकती है कि यूजी प्रोग्राम में दाखिले के लिए सीयूईटी स्कोर के साथ-साथ 12वीं में न्यूनतम 60 फीसदी अंक जरूरी हैं। वहीं, कोई यूनिवर्सिटी चाहे तो सीयूईटी स्कोर के साथ 12वीं में न्यूनतम 70 फीसदी या अन्य का मापदंड अपना सकती है। यानी विश्वविद्यालय अपने विवेक से यह पैमाना तय कर सकेंगे। राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी शैक्षणिक सत्र 2022-23 से सीयूईटी का आयोजन करेगी। विस्तृत जानकारी एनटीए की वेबसाइट nta.ac.in पर जल्द दी जाएगी।

आवेदन कब से होगा : यूजीसी के अनुसार, जुलाई के पहले सप्ताह में सीयूईटी का आयोजन होगा। इसके लिए आवेदन अप्रैल से शुरू होंगे।

टेस्ट का माध्यम क्या होगा : सीयूईटी 13 भाषाओं में होगा। उम्मीदवार इनमें से अपनी पसंद की भाषा का चयन कर सकते हैं। छात्रों के पास अंग्रेजी, हिंदी, असमी, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मलयालम, मराठी, ओडिया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु व उर्दू का विकल्प रहेगा।
 
तनाव से मुक्ति की कवायद

डीयू जैसे कुछ विश्वविद्यालयों के पाठ्यक्रम में दाखिले का कटऑफ 100 फीसदी तक होता है। जिससे छात्रों में मानसिक तनाव की स्थिति उत्पन्न हो जाती है। क्योंकि, अलग-अलग बोर्ड के अंक देने के मानक भिन्न-भिन्न होते हैं। ऐसे में कॉमन टेस्ट के माध्यम से पूरे देश के छात्रों को एक समान अवसर मुहैया कराया जाना लक्ष्य है। खासकर, पूर्वोत्तर और ग्रामीण और दूर-दराज के इलाकों से आने वाले छात्रों को।

परीक्षा ऑनलाइन होगी

आवेदन ऑनलाइन किया जा सकेगा। एंट्रेंस टेस्ट कंप्यूटर आधारित होगा। छात्र परीक्षा केंद्र जाकर कंप्यूटर पर परीक्षा दे सकेंगे।

एक भाषा का पेपर अनिवार्य

सीयूईटी में तीन खंड होंगे। खंड-1ए भाषा का अनिवार्य होगा। इसके तहत भाषा के ज्ञान को परखा जाएगा। परीक्षार्थी 13 भाषाओं में से किसी एक का चयन कर सकेंगे। खंड-1बी में सामान्य परीक्षा और पाठ्यक्रम-विशिष्ट विषय होंगे। 27 में से अधिकतम छह डोमेन का चयन कर सकेंगे। तीसरा खंड वैकल्पिक होगा। छात्र शेष चार डोमेन केंद्रित विषय और फ्रेंच, अरबी, जर्मन समेत किसी एक वैकल्पिक भाषा की परीक्षा देंगे। इसमें वस्तुनिष्ठ प्रश्न होंगे।

परीक्षा दो पालियों में होगी। 12वीं पास छात्र सीयूईटी में बैठ सकता है।

केंद्रीय विश्वविद्यालयों में दाखिले के लिए सीयूईटी: 75 सवालों में 60 के देने होंगे जवाब, ऐसी होगी परीक्षा

नई दिल्ली: केंद्रीय विश्वविद्यालयों में दाखिले के लिए कामन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी) की घोषणा के बाद अब उससे जुड़ी तैयारियां भी तेज हो गई हैं। फिलहाल इसके आयोजन की जो योजना बनाई गई है, उसके तहत यह परीक्षा कंप्यूटर आधारित होगी। साथ इसका आयोजन पूरे देश में होगा। अंडर ग्रेजुएट के सामान्य पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए होने वाली इस परीक्षा में कुल 75 सवाल पूछे जाएंगे, लेकिन छात्रों को सिर्फ 60 सवालों के ही जवाब देने होंगे। परीक्षा एक घंटे की होगी और सभी सवाल 12वीं स्टैंडर्ड के होंगे।

शिक्षा मंत्रलय से जुड़े अधिकारियों के मुताबिक, सीयूईटी का पूरा खाका तैयार हो गया है। जल्द ही इसे अंतिम रूप दे दिया जाएगा। इस बीच, सीयूईटी के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया एक अप्रैल से शुरू करने के संकेत दिए गए हैं जो 30 अप्रैल तक प्रस्तावित है। हालांकि परीक्षा जुलाई में आयोजित होगी और इसकी तिथि का एलान भी जल्द करने के संकेत दिए गए हैं। भाषा या संस्कृत से जुड़े पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए इसके साथ ही एक अलग परीक्षा होगी, जिसमें करीब 50 सवाल पूछे जाएंगे और छात्रों को सिर्फ 40 के ही जवाब देने होंगे। इस परीक्षा का समय 45 मिनट का होगा। खास बात यह है कि छात्रों को रजिस्ट्रेशन के समय ही इससे जुड़े सभी विकल्पों को भरना होगा। परीक्षा के आयोजन का जिम्मा नेशनल टे¨स्टग एजेंसी (एनटीए) को दिया गया है। सीयूईटी के आयोजन में जुटे अधिकारियों के मुताबिक, परीक्षा में छात्रों को ज्यादा सवालों के विकल्प दिए जाएंगे। यह व्यवस्था देशभर में 12वीं के अलग-अलग बोर्डो के चलते बनाई गई है। हालांकि परीक्षा एनसीईआरटी से जुड़े पाठ्यक्रमों पर ही आधारित होगी, लेकिन कोशिश होगी कि जो भी सवाल रखे जाएं उन्हें लेकर देश के दूसरे बोर्डो से पढ़कर आने वाले छात्रों को कोई दिक्कत न हो। यह परीक्षा 13 भाषाओं में आयोजित होगी।


ऐसी होगी परीक्षा

’>>कंप्यूटर आधारित होगी एक घंटे की परीक्षा

’>>12वीं के पाठ्यक्रम से पूछे जाएंगे सवाल

’>>एनसीईआरटी से जुड़े पाठ्यक्रम पर होगी आधारित

’>>13 भाषाओं में होगी, रजिस्ट्रेशन के वक्त भरना होगा विकल्प

’>>अलग-अलग बोर्डो के कारण मिलेंगे ज्यादा विकल्प

’>>जुलाई में होगी परीक्षा, जल्द होगा तिथि का एलान

No comments:
Write comments